• अमेजन ने 5000 से ज्यादा किराना स्टोर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की पहल की

  • डीपीआईआईटी विभाग ने कैट के साथ मिलकर ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू करने की योजना बनायीं

  • इस प्लेटफार्म से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोडे जाने का प्रयास

नई दिल्ली, 26 अप्रैल (एजेंसी)। डीपीआईआईटी विभाग ने कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स अर्थात कैट के साथ मिलकर ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू करने की योजना बना रही है। बता दे कि डीपीआईआईटी विभाग वाणिज्य मंत्रालय के अंतर्गत आता है । चूँकि देशव्यापी लॉकडाउन के चलते लोगों को जरूरी सामान मुहैया करवा पाना सरकार के लिए एक चुनौती बनता जा रहा है, अत: ऐसे में काॅन्टैक्टलेस ई-मार्केटप्लेस शुरू करने का फैसला किया गया है। माना जा रहा है इस फैसले के बाद ई-काॅमर्स कंपनी जैसे अमेजन-फ्लिपकार्ट आदि को कड़ी टक्कर मिलने की सम्भावना है। हालाँकि हाल ही में अमेजन ने 5000 से ज्यादा किराना स्टोर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की पहल को शुरू करने का ऐलान किया था।

इस प्लेटफार्म से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोडे जाने का प्रयास

कैट के सेक्रेटरी प्रवीण खंडेलवाल के मुताबिक, इस प्रोजेक्ट पर डीपीआइआइटी और कैट के अलावा स्टार्टअप इंडिया, इन्वेस्ट इंडिया, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट डिस्ट्रीब्यूटर्स फेडरेशन और अवाना कैपिटल मिलकर काम कर रहे हैं। इसे विश्व का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स बाजार बनाने की योजना है। इस प्लेटफार्म से देश के 7 करोड़ व्यापारियों को जोड़ा जाएगा। जहां देश के ट्रेडिशनल दुकानदारों को डिजीटल कारोबार करने का मौका मिलेगा। खंडेलवाल ने कहा कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया और डिजिटल भुगतान के पहल को बढ़ावा देगा। वर्तमान संकट के समय विशेष रूप से भारत के टियर-2 व 3 शहरों में लोग रोजमर्रा की चीजों के लिए किराना स्टोरों पर निर्भर हैं और चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में सरकार के इस पहल से किराना स्टोर्स के साथ ग्राहकों को फायदा होगा।

अमेजन ने 5000 से ज्यादा किराना स्टोर्स को अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की पहल की

गौरतलब है कि अमेजन ने लोकल शाॅप ऑन अमेजन यानी अमेजन पर स्थानीय दुकानें नाम से पहल शुरू करने का ऐलान किया है। कंपनी इस पहल के तहत 10 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। अमेजन इंडिया के सेलर सर्विस के वीपी, गोपाल पिल्लई ने कहा है,अमेजन छोटे दुकानदारों को सामान बेचने के लिए अपने प्लेटफॉर्म से जोड़ने की पहल शुरू कर रही है। कोरोनावायरस महामारी के दौरान ग्राॅसरी समेत अन्य जरूरी प्रोडक्ट्स की मांग बढ़ गई हैं। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग के चलते लोग बाहर निकले से बच रहे हैं और ऑनलाइन ऑर्डर पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसके मद्देनजर कंपनी देशभर के छोटे स्टोर को डिजिटल कारोबार करने का मौका देना चाहती है।

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