हजारो की बचत के लिए यहाँ करे निवेश

indian-investment-landscape

बैंक, पोस्‍ट ऑफिस और म्‍यूचुअल फंड, आम तौर पर हम इन्‍वेस्‍टमेंट के लिए इन तीन जगहों में से किसी एक को चुनकर उसमे इंन्‍वेस्‍टमेंट करते है।

एक साल की FD पर भारतीय स्‍टेट बैंक 6.75 की दर से फीसदी ब्‍याज दे रहा है, यदि इसी ब्‍याज दर पर हर माह 10 हजार रुपए महीने का इन्‍वेस्‍टमेंट करने पर 10 साल में करीब 17.50 लाख रुपए का फंड एकत्र हो जायेगा और अगर इसी धन की किसी बैंक में इसी ब्‍याज दर पर एफडी करा दी जाए तो साल में करीब 1.20 लाख रुपए मिल जाता है। गौरतलब है कि आज के समय में सबसे कम ब्‍याज बैंकों ही दे रहे है।


ठीक ऐसे ही आज के समय में पोस्‍ट ऑफिस में 5 साल की टाइम डिपॉजिट पर 7.7 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है। पोस्‍ट ऑफिस में प्रतिमाह 10 हजार रुपए का इंन्‍वेस्‍टमेंट करने पर साल भर में करीब 1,42,450 रुपए मिलते है ।

जबकि म्‍यूचुअल फंड में 5 हजार रुपए का निवेश करने पर दस साल में 12 फीसदी रिटर्न से करीब 12 लाख रुपए कमाया जा सकता है |

भले ही थोड़ा कम रिटर्न मिले मगर बैंक और पोस्‍ट ऑफिस में निवेश ही ज्‍यादा फायदेमंद होता है |

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: 

invest here for saving thousands in Hindi

 | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Next Post

हिमाचल में है 550 साल पुरानी प्राकृतिक ममी

Mon Dec 25 , 2017
ममी(Mummy) बनाने की विधि प्राचीन मिस्र सभ्यता में बड़े पैमाने पर अपनायी जाती थी जिसमे मृत्यु के पश्चात शव(Dead Body) को केमिकल्स से संरक्षित करके रखा जाता था | मिस्त्र के अलावा और भी कई देश है जहाँ ममी बनायीं जाती थी जैसे इटली का कापूचिन कैटाकॉम्ब, जहाँ 8000 शवो […]
a-monk-mummy-at-geu-village-himachal

All Post


Leave a Reply