• शिपबिल्डर्स ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 135-145 प्रति शेयर तय किया

  • आईपीओ के तहत 3,05,99,017 शेयरों की बिक्री पेशकश की जाएगी

  •  कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव

नई दिल्ली 24 सितम्बर (एजेंसी)। 29 सितंबर को सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स और यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) खुलने जा रहा है। दोनों कंपनियों का आईपीओ एक अक्तूबर को बंद होगा। जब भी कोई कंपनी या सरकार पहली बार आम लोगों के सामने कुछ शेयर बेचने का प्रस्ताव रखती है तो इस प्रक्रिया को प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) कहा जाता है। बता दे कि मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 135-145 प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने गुरुवार को कहा कि आईपीओ के तहत 3,05,99,017 शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) की जाएगी। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर आईपीओ से 444 करोड़ रुपये जुटेंगे। मूल्य दायरे के निचले स्तर पर 413 करोड़ रुपये जुटाए जा सकेंगे।

सूत्रों के अनुसार कंपनी के शेयरों को बीएसई और एनएसई में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। यस सेक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, एडलवाइज फाइनेंशियल, आईडीएफसी सेक्योरिटीज और जेएम फाइनेंशियल आईपीओ का प्रबंधन करेंगी। वहीँ यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने आईपीओ के लिए मूल्य दायर 552 से 554 रुपये प्रति शेयर तय किया। एंकर निवेशकों के लिए बोलियां 28 सितंबर को खुलेंगी। यूटीआई एएमसी ने कहा कि आईपीओ के लिए मूल्य दायर 552-554 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। मूल्य दायरे के ऊपरी स्तर पर आईपीओ से 2,160 करोड़ रुपये जुटाए जा सकेंगे।

निप्पन लाइफ इंडिया एसेट मैनेजमेंट और एचडीएफसी एएमसी के बाद यूटीआई एएमसी शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने वाली तीसरी एएमसी होगी। यूटीआई एएमएसी के आईपीओ के तहत मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 3,89,87,081 इक्विटी शेयरों की बिक्री की जाएगी। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और बैंक ऑफ बड़ौदा प्रत्येक आईपीओ के लिए 1,04,59,949 शेयरों की पेशकश करेंगे। वहीं पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और टी रो प्राइस इंटरनेशनल दोनों 38,03,617 शेयरों की बिक्री करेंगे। अभी एसबीआई, एलआईसी, पीएनबी और बैंक ऑफ बड़ौदा प्रत्येक की यूटीआई एएमसी में 18।24 फीसदी की हिस्सेदारी है। अमेरिकी की टी रो प्राइस के पास कंपनी की 26 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी ने अपने पात्र कर्मचारियों के लिए दो लाख शेयर आरक्षित रखे हैं।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें