ओपेक की बैठक टलने से कच्चा तेल टूटने की खबर

News of crude oil breakdown due to postponement of OPEC meeting
  • सउदी अरब अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल उत्पादक है
  • ब्रेंट क्रूड का भाव 30.68 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा
  • पिछले हफ्ते 36.29 डॉलर प्रति बैरल पर था तेल

मुंबई, 06 अप्रैल (एजेंसी)। पिछले सप्ताह तेल बाजार की हिस्सेदारी को लेकर छिड़े संग्राम में अमेरिकी मध्यस्थता से अंतर्राष्ट्ररीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त तेजी आई थी। परन्तु अब तेल बाजार की हिस्सेदारी की प्रतिस्पर्धा के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी रूस और सउदी अरब के बीच इस बाबत संभावित बैठक के टल जाने से तेल की तेजी पर ब्रेक लग गया है । सउदी अरब तेल निर्यातक देशों का समूह ओपेक का प्रमुख सदस्य होने के साथ-साथ अमेरिका के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल उत्पादक है। वहीं, रूस दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा तेल उत्पादक है।

ब्रेंट क्रूड का भाव 30.68 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा

बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के सबसे सक्रिय सौदे में पिछले सत्र के मुकाबले दो फीसदी जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट में तीन फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार चल रहा था। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट और एनर्जी रिसर्च मामलों के जानकार अनुज गुप्ता ने बताया कि तेल के उत्पादन में कटौती कर बाजार मे संतुलन बनाने के मकसद से सउदी और रूस के बीच होने वाली बैठक टलने के बाद बाजार में आपूर्ति आधिक्य की चिंता फिर बढ़ गई है जिससे तेल की कीमतों पर दबाव देखा जा रहा है। अंतर्राष्ट्ररीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 2.02 फीसदी की कमजोरी केक साथ 33.42 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 30.68 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा।

पिछले हफ्ते 36.29 डॉलर प्रति बैरल पर था तेल

न्यूयार्क मर्केंटाइल एक्सचेंज यानी नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.61 फीसदी की गिरावट के साथ 27.62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान अमेरिकी बेंचमार्क क्रूड का भाव 25.41 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा। बता दें कि सउदी और रूस के बीच मध्यस्थता करने को लेकर अमेरिकी राष्टरपति डोनाल्ड टरंप के टवीट के बाद दो अप्रैल को कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त उछाल आया। ब्रेंट क्रूड का भाव जबरदस्त उछाल के साथ 36.29 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया था। अंतर्राष्ट्ररीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी से मिले संकेतों से बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में षुक्रवार को घरेलू वायदा बाजार में भी कच्चे तेल के दाम में ऐतिहासिक तेजी दर्ज की गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर कच्चे तेल का अप्रैल अनुबंध शुक्रवार को पिछले सत्र के मुकाबले 431 रुपए यानी 26.59 फीसदी की तेजी के साथ 2,052 रुपए प्रति बैरल पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान भाव 2,104 रुपए प्रति बैरल तक उछला।


Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: news of crude oil breakdown due to postponement of opec meeting in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Next Post

कनिका कपूर को मिली कोरोना संक्रमण से आज़ादी

Mon Apr 6 , 2020
लखनऊ, 06 अप्रैल (एजेंसी)। कनिका कपूर के फैन्स के लिए खुशखबरी है । ज्ञात हो कोरोना संक्रमण के चलते कनिका को करीबन 17 दिन के लिए लखनऊ के संजय गांधी स्नानाकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में रखा गया था जहाँ से अब खबर आयी है कि कनिका पूरी तरह से स्वस्थ […]
Kanika Kapoor gets freedom from corona infection

All Post