• फेसबुक के रिलायंस जियो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की खबर से सेंसक्स में उछाल

  • सेंसेक्स 743 अंक उछलकर 31,379.55 अंक पर बंद होने की पुष्टि

  • ब्रेंट क्रूड वायदा का भाव 2.16 प्रतिशत टूटकर 18.91 डॉलर प्रति बैरल पर आ धमका

मुंबई, 22 अप्रैल (एजेंसी)। फेसबुक के रिलायंस जियो में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिये 5.7 अरब डॉलर के निवेश करने की खबर के बाद बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 743 अंक उछलकर 31,379.55 अंक पर बंद हुआ। इसके साथ ही इस समाचार से सेंसेक्स में अच्छी हिस्सेदारी रखने वाली रिलायंस इंस्ट्रीज के शेयर में भी जोरदार तेजी दर्ज की गयी। इसके अतिरिक्त वैश्विक बाजारों में सकारात्मक रुख के साथ ब्रेंट क्रूड का भाव दो दशक के न्यूनतम स्तर पर जाने से भी बाजार को समर्थन मिला। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स 742.84 अंक यानी 2.42 प्रतिशत बढ़कर 31,379.55 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 205.85 अंक यानी 2.29 प्रतिशत मजबूत होकर 9,187.30 अंक पर बंद हुआ सेंसेक्स के शेयरों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का प्रदर्शन शानदार रहा।

कंपनी का शेयर 10.30 प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ और सेंसेक्स की तेजी में करीब आधा योगदान उसी का रहा। रिलायंस जियो के प्लेटफार्म में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिये फेसबुक के 5.7 अरब डॉलर (43,574) के निवेश की घोषणा से कंपनी का शेयर 10 प्रतिशत से अधिक उछला। इस सौदे से आरआईएल को जहां एक तरफ कर्ज में कमी लाने में मदद मिलेगी वहीं वह व्हाट्एसएप का उपयोग भारतीय ई-वाणिज्य कंपनी बनाने में करेगी जो अमेजन और वालमार्ट जैसी कंपनियों को टक्कर देगी। प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इस सबसे बड़े प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) से फेसबुक जियो प्लेटफार्म में सबसे बड़ी अल्पांश हिस्सेदार बन गयी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अलावा एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, नेस्ले इंडिया, मारुति, हीरो मोटो कार्प और एचयूएल में भी तेजी रही।

इन कंपनियों के शेयरों में 5.04 प्रतिशत तक की मजबूती आयी। वहीं दूसरी तरफ सेंसेक्स के चार शेयर ओनजीसी, एल एंड टी, एचडीएफसी और पावरग्रिड नुकसान में रहे। इनमें 5.63 प्रतिशत की गिरावट आयी। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि फेसबुक का रिलायंस जियो के साथ सौदे की अगुवाई में बाजार में तेजी आयी। निवेशकों ने लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में गिरावट के बीच बड़ी कंपनियों के शेयरों में फिर से भरोसा जताया है। उन्होंने कहा कि दोपहर के कारोबार में हमने बाजार में और तेजी देखी। इसका कारण अमेरिकी सीनेट (संसद का उच्च सदन) ने 484 अरब डॉलर के एक और पैकेज से जुड़े विधेयक मंजूरी दी है।

एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, हांगकांग और सोल लाभ के साथ बंद हुए जबकि तोक्यो शेयर बाजार में गिरावट रही। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी। इस बीच, ब्रेंट क्रूड वायदा का भाव 2.16 प्रतिशत टूटकर 18.91 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। वहीं अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 15 पैसे मजबूत होकर 76.68 (अस्थायी) पर बंद हुआ। इस बीच, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 20,000 के करीब पहुंच गयी। वहीं 640 लोगों की मौत हुई है। इस महामारी के कारण दुनिया में 25 लाख से अधिक लोक संक्रमित हैं जबकि 1,77,000 की मौत हुई है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें