People became new billionaire during coronavirus epidemic   कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण जहां बहुत लोगों ने अपनी नौकरी तक गवां दी, वहीं कुछ लोगों की संपत्ति में भारी इजाफा हुआ है। सूत्रों के अनुसार, दुनियाभर के 50 डॉक्टर, वैज्ञानिक और स्वास्थ्य क्षेत्र के उद्यमी, महामारी के दौरान नए अरबपति (New Billionaire) बने हैं। इनमें से सबसे ज्यादा 28 वैज्ञानिक चीन के हैं। जबकि 4 अरबपति भारत के निवासी हैं। आइए जानते हैं इनमें से प्रमुख लोगों के बारे में।

प्रेमचंद गोधा

Premchand ghoda

प्रेमचंद गोधा भारतीय दवा कंपनी Ipca Labs के चेयरमैन हैं। इनकी नेट वर्थ 10,000 करोड़ रुपये है। दरअसल, कोरोना वायरस के कारण Hydroxychloroquine दवा की मांग तेजी से बढ़ी थी। इसी कारण कंपनी की संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ।

राजेंद्र अग्रवाल

 Rajendra Aggrawal

राजेंद्र अग्रवाल, बनवारीलाल बावरी और गिरधारीलाल बावरी तीनों भाई हैं। इन्होंने 1986 में राजस्थान के जयपुर शहर में एक दवा कंपनी Macleods Pharmaceuticals की स्थापना की थी। ये कंपनी टीबी, अस्थमा, डायबीटिज सहित अन्य बीमारियों की दवा बनाती है। कोरोना काल में इन दवाईयों का इस्तेमाल बढ़ने से कंपनी की नेट वर्थ 9,559 करोड़ रुपये तक पहुंच गई।

Moderna के CEO के साथ इनका नाम भी शामिल

चीन के नए अरबपतियों में सबसे प्रमुख बायोएनटेक के को-फाउंडर ऊर साहिन और मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बन्सेल हैं। बायोएनटेक ने फाइजर (Pfyzer) कंपनी के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन तैयार की। फाइजर और मॉडर्ना (Moderna) दोनों ही कंपनी की वैक्सीन सफल घोषित हो चुकी है। फाइजर के साथ पार्टनरशिप के बाद बायोएनटेक के शेयर के दाम 160 फीसदी बढ़ चुके हैं। जबकि मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बन्सेल की संपत्ति 30,147 करोड़ रुपये की हो चुकी है।

कनाडा की सबसे अमीर महिला बनीं युआन

चीन की एक दूसरी कंपनी शेनझेन कंगटाई बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स में भी करीब 24 फीसदी हिस्सेदारी रखने वाली युआन लिपिंग की संपत्ति में भी भारी इजाफा हुआ है। जून में पति से तलाक के बाद युआन की कुल संपत्ति 30,147 करोड़ रुपये की हो गई। इसकी वजह से युआन कनाडा की सबसे अमीर महिला भी बन गईं। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

हू कुन भी अरबपतियों की लिस्ट में शामिल

चीन के कॉन्टेक मेडिकल सिस्टम्स के अध्यक्ष हू कुन भी इस साल अरबपति बने। उनकी संपत्ति 28,677 करोड़ रुपये की हो गई। यह कंपनी हॉस्पिटल के लिए उपकरण बनाती है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें