सटोरिया बनने की कला

111

सटोरिया (Speculator) शब्द सुनते ही हम चौकस हो जाते हैं। शेयर बाजार (Share Market) सटोरिए (Speculator) की गिरफ्त में है, यह बोलकर हम अपने घाटे का ठीकरा सटोरिए (Speculator) के सर पर फोडऩे की कोशिश करते हैं। कभी किसी सटोरिए (Speculator) के अमीर बनने की खबर से सटोरिया (Speculator) बनने की हसरत हममें भी जग जाती है।

सटोरिया (Speculator) मतलब सट्टा लगाने वाला। वह दांव लगाता है, जोखिम उठाता है। कभी सोच समझकर तो कभी बिना सोचे समझे। कभी पैसा बनाता है तो कभी पैसा गंवाता भी है। क्या कोई ऐसा तरीका है जिससे हम सटोरिए (Speculator) की तरह मुनाफा तो कमाएं पर उसकी तरह पैसा गंवाना न पड़े। शेयर बाजार (Share Market) में बहुत सारे ऐसे रास्ते हैं जिनसे ऐसा करना संभव है। आइए हम दांव लगाने की कुछ ऐसी ही कलाबाजियों की चर्चा करते हैं।


आप स्वीकार करें या नहीं पर शेयर बाजार (Stock Market) में इंट्रा डे (Intra Day Trading) ट्रेडिंग करने का लोभ संवरण करना मुश्किल होता है। अधिकांश ब्रोकर (Broker) इंट्रा डे (Intra Day) के लिए अच्छा खासा मार्जिन भी उपलब्ध करा देते हैं। पर इंट्रा डे (Intra Day) में रिस्क काफी होता है। यदि आपने एक लाख रुपए देकर बीस लाख का माल उठा लिया है तो घाटा भी उसी हिसाब से होगा। पर एक ऐसा तरीका है जिससे आप इंट्रा डे (Intra Day) में जोखिम उठाए बगैर कमा सकते हैं।

मान लीजिए एसबीआई (SBI) का रिजल्ट आने वाला है। आपको उम्मीद है कि रिजल्ट बढिय़ा आएगा। आपने एक लाख रुपए के एवज में मार्जिन पर बीस लाख रुपए का एसबीआई (SBI) खरीद लिया। यदि रिजल्ट खराब आया और स्टॉप लॉस ट्रिगर हो गया तो आपको घाटा उठाना पड़ेगा। पर यदि आप शेयर की संख्या के बराबर उसी स्टॉक का पुट ऑप्शन खरीद लें तो न केवल आपका घाटा रुक जाएगा बल्कि आपका दांव गलत होने पर भी आपको फायदा होगा। एक उदाहरण लेते हैं।

आपके एकाउंट में दो लाख रुपए हैं और आप २००० रुपए के हिसाब से एसबीआई (SBI) के १०० शेयर खरीदने की स्थिति में हैं। आपके ब्रोकर ने इंट्रा डे (Intra Day) मार्जिन उपलब्ध कराया और आपने एसबीआई (SBI) के १००० शेयर खरीद लिए। जब एसबीआई (SBI) का रिजल्ट आया तो दांव उल्टा पड़ गया और उसके शेयर टूटकर १९०० रुपए के हो गए। आपने १९७५ रुपए पर स्टॉप लॉस लगाया हुआ था, फिर भी आपको २५ हजार रुपए का घाटा उठाना पड़ा।  इस तरह के जोखिम से बचने के लिए आपको एसबीआई (SBI) के १९०० स्ट्राइक  के पुट खरीद लेने चाहिए। कितना पुट खरीदें? आपने जिस स्तर पर स्टॉप लॉस लगाया हुआ हो उस हिसाब से संभावित घाटे की गणना कर लीजिए। उपरोक्त उदाहरण में यह राशि २५ हजार रुपए है।

आप १२००० रुपए का १९०० स्ट्राइक प्राइस का पुट उसी समय खरीदिए जिस समय आप इंट्रा डे (Intra Day) पीजीशन ले रहे हों। इसमें भी १५ फीसदी का स्टॉप लॉस (stop loss) लगा दीजिए। यदि आपका इंट्रा डे (Intra Day)  वाला दांव उल्टा पड़ा तो पुट न केवल आपको हानि से बचाएगा बल्कि मुनाफा भी कमा कर देगा। इसी तरह यदि आप इंट्रा डे में शार्ट पोजीशन लें तो जोखिम से बचने के लिए कॉल ऑप्शन खरीदें।

 

Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: speculative art in Hindi  | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Next Post

नियामकों की लेट लतीफी

Mon Jan 25 , 2016
का वर्षा जब कृषि सुखाने। जब समय पर कोई काम नहीं हो तो उस काम के होने का क्या मतलब? आजकल हमारे वित्तीय संस्थानों (financial institutions) को भी नियामकों से कुछ ऐसी ही शिकायत है। वित्तीय संस्थान (financial institutions) बाजार की जरूरतों के मद्देनजर नए-नए तरह के वित्तीय उत्पाद (financial […]
sebi-and-irda-1-638sebi-and-irda-1-638

All Post


Leave a Reply

error: खुलासा डॉट इन khulasaa.in, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, खुलासा डॉट इन khulasaa.in के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उल्ल्ंघन है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था करती हैं तो ऐसा करने वाला व्यक्ति या संस्था पर खुलासा डॉट इन कॉपी राइट एक्त के तहत वाद दायर कर सकती है जिसका सारे हर्जे खर्चे का उत्तरदायी भी नियम का उल्लघन करने वाला व्यक्ति होगा।