• यह रोबोट न सिर्फ सफाई कर सकता है बल्कि मॉपिंग भी करने की क्षमता रखता है

  • रोबोट अपने कैमरे की मदद से घर के अलग-अलग कमरों की मैपिंग करता है और फिर बड़े कुशल तरीके से उनकी साफ-सफाई करता है

  • घर की सुरक्षा करने के अलावा, यह 4,000 पिए की बेहद शक्तिशाली सक्शन पावर से लैस है

सिलिकॉन वैली, 15 अक्टूबर (एजेंसी)। सिलिकॉन वैली में एआई पर आधारित होम रोबोट बनाने वाली कंपनी, ट्राइफो ने बेहद शक्तिशाली सक्शन क्षमता वाले भारत के पहले होम सर्विलांस रोबोट क्लीनर को लॉन्च किया है। यह रोबोट क्लीनर दो मॉडल्स कृ यानी मैक्स और मैक्स पेट में उपलब्ध है। इस सीरीज के रोबोट क्लीनर में एक वॉटर टैंक और दस मॉपिंग पैड (पोछा) मौजूद होते हैं, जिससे उपयोगकर्ता फर्श की सफाई करने के साथ-साथ इसकी मॉपिंग भी कर सकते हैं।

पेटेंट कराई गई टीआईआरवीएस (ट्राइफो इंटेलिजेंट रोबोटिक्स विजन सिस्टम) टेक्नोलॉजी से सुसज्जित, ट्राइफो मैक्स सीरीज में स्मार्ट लर्निंग की क्षमता है। एआई तकनीक पर आधारित इसका अत्याधुनिक सर्विलांस सिस्टम खिलौनों, केबल और गहनों जैसी छोटी-छोटी बाधाओं का पता लगाने और उनके बीच से रास्ता निकालते हुए बेहद कुशलतापूर्वक सफाई करने में सक्षम है। रोबोट अपने कैमरे की मदद से घर के अलग-अलग कमरों की मैपिंग करता है और फिर बड़े कुशल तरीके से उनकी साफ-सफाई करता है। इस अवसर पर ट्राइफो के संस्थापक और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर, झू झांग ने कहा, ट्राइफो होम रोबोट बनाने वाली कंपनी है, जो लोगों को अपने पारिवारिक जीवन, काम-काज तथा व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन को बेहतर बनाने में मदद करती है। साफ-सफाई की बेहद जबरदस्त क्षमता तथा अत्याधुनिक विजन नेविगेशन सिस्टम के अलावा, मैक्स सीरीज एक सिक्योरिटी डिवाइस की तरह भी काम करता है, जो किसी भी तरह की गतिविधि और आवाज का पता लगा सकता है। इस तरह यह घरों को साफ-सुथरा और सुरक्षित रखने में मददगार है।

मैक्स 3,000 पिए की दमदार सक्शन पावर से लैस है और इसका स्मार्ट कैमरा घर की सुरक्षा के लिए बेहद असरदार है। मोशन डिटेक्शन फीचर को स्विच-ऑन करने के बाद, यह रोबोट क्लीनर घर की रखवाली करने वाले डिजिटल वॉचडॉग की तरह काम कर सकता है और परिवार को किसी भी तरह की हरकत, लोगों या असामान्य आवाजों के बारे में सूचना देता है। जरूरत पड़ने पर, घुसपैठिए या उस जगह मौजूद व्यक्ति के साथ सीधे बातचीत करने के लिए इसमें लगे माइक्रोफोन और स्पीकर का उपयोग किया जा सकता है।

मैक्स पेट को खास तौर पर घर के पालतू जानवरों के लिए डिजाइन किया गया है, जो हमारे सबसे अच्छे दोस्त होते हैं। घर की सुरक्षा करने के अलावा, यह 4,000 पिए की बेहद शक्तिशाली सक्शन पावर से लैस है, जो बिना किसी परेशानी के पालतू जानवरों के बालों की सफाई कर सकता है और बड़े आकार वाले धूल कणों को निकाल सकता है। इससे पालतू पशुओं के बालों को आसानी से निकाला जा सकता है, साथ ही इसमें एंटी-नॉटिंग फंक्शन भी मौजूद है जो सुनिश्चित करता है कि पालतू पशुओं के लंबे बाल इसमें अटक न जाएं।

वाई-फाई से संचालित ट्राइफो होम ऐप के जरिए, उपयोगकर्ता अपने घर पर या अपने घर से दूर रहते हुए भी मैक्स और मैक्स पेट के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह ऐप कैमरे की मदद से इंसान और रोबोट के बीच बातचीत का एक नया स्तर प्रदान करता है, साथ ही आप इसमें साफ-सफाई के लिए मौजूद विभिन्न सुविधाओं एवं फंक्शन का वास्तविक समय में उपयोग कर सकते हैं। झांग ने आगे कहा, उत्कृष्ट स्तर की स्मार्ट सुविधाओं के साथ-साथ इसमें ढेर सारी विशेषताएं बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्ध हैं, और यही बात मैक्स को रोबोट वैक्यूम श्रेणी में सबसे अधिक मूल्यवान बनाती है।

मैक्स को भारतीय बाजार में लॉन्च करने को लेकर हम बेहद उत्साहित हैं, ताकि भारतीय घर पहले से बेहतर और स्मार्ट बन सकें। एक ही प्रोडक्ट में रोबोट वैक्यूम और सिक्योरिटी सिस्टम की सुविधा : एआई पर आधारित सर्विलांस सिस्टम से सुसज्जित मैक्स सीरीज एक सुरक्षा रोबोट के रूप में काम करने में सक्षम है, जो उपयोगकर्ताओं के घर से दूर रहने पर भी घर की हिफाज़त करता है।

ऑटोमेटिक वीडियो रिकॉर्डिंग को चालू करने के लिए, या फिर घर में ताला तोड़कर घुसने वाले किसी संभावित व्यक्ति को तुरंत देखने के लिए आप अलर्ट नोटिफिकेशन सेट कर सकते हैं। मैक्स चार्जिंग के दौरान भी घर की निगरानी कर सकता है, क्योंकि इसका चार्जिंग पोर्ट पीछे की ओर है जिसे चार्जिंग स्टेशन से कनेक्ट किया जाता है। अगर किसी उपयोगकर्ता को गोपनीयता की चिंता है तो वह किसी भी समय इसके माइक्रोफोन और कैमरों को डिसेबल कर सकते हैं। इसके जरिए लिए गए किसी भी वीडियो या अन्य जानकारी को क्लाउड या सर्वर पर स्टोर नहीं किया जाता है। साफ-सफाई की जबरदस्त क्षमता : मैक्स में बेहद कारगर वैक्यूम फैन लगाया गया है, जो 3,000 पिए  की क्षमता के साथ सक्शन करने में सक्षम है। बड़े आकार वाला इसका मुख्य ब्रश और छह-पंजों वाला ब्रश घर के कोने-कोने तक पहुंच कर उसकी गहरी सफाई करता है, जबकि इसके बड़े आकार के डस्टबिन और धोने योग्य प्राइमरी फिल्टर का रखरखाव करना बेहद आसान होता है।

मैक्स पेट में 4,000 पिए की सक्शन क्षमता है, जो पालतू जानवरों के बालों और बड़े आकार के धूल कणों को दूर करने में सक्षम है। अत्याधुनिक इंटेलिजेंट विज़न: मैक्स सीरीज टीआईआरवीएस (ट्राइफो इंटेलिजेंट रोबोटिक्स विजन सिस्टम) टेक्नोलॉजी से चलती है, जो कंपनी के स्वामित्व वाली एल्गोरिद्म का संयोजन तथा डीप-सेंसिंग, समझ-बूझ और निर्णय लेने की अत्याधुनिक तकनीक का मिश्रण है।

कंपनी ने इस तकनीक को पेटेंट कराया है, जिसकी मदद से रोबोट हमेशा यह जान पाता है कि वह किस जगह मौजूद है, साथ ही वह बेहद कुशलता से सफाई करने का रास्ता तय करता है, बाधाओं से बचता है और बाद में सफाई को दोहराने के लिए अपने रास्ते का नक्शा बनाता है। ट्राइफो होम ऐप: उपयोगकर्ता घर से दूर रहकर भी इस ऐप की मदद से अपने रोबोट को साफ-सफाई के लिए प्रोग्राम कर सकते हैं। परिवार के सदस्य मैक्स या मैक्स पेट द्वारा बनाए गए मैप की मदद से यह देख सकते हैं कि उसने घर के किन जगहों की सफाई की है। यह ऐप, ऐप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले पर उपलब्ध है।

इंसान और रोबोट के बीच बातचीत का एक इनोवेटिव माध्यम: मैक्स सीरीज में एलेक्सा की सुविधाएं भी मौजूद हैं और परिवार के सदस्य घर पर वॉइस कमांड की मदद से इसे नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि ष्एलेक्सा, ट्राइफो को चालू करो। घर से बाहर होने की स्थिति में, उपयोगकर्ता ट्राइफो होम ऐप के जरिए मैक्स के स्पीकर और माइक का उपयोग करके परिवार के अन्य सदस्यों, पालतू जानवरों, या यहां तक कि घुसपैठियों से बात कर सकते हैं तथा उनकी बातें सुन सकते हैं। और भी बहुत कुछ: मैक्स में 5200 एमएएच की बैटरी लगी है, जो इसे 120 मिनट तक काम करते रहने में सक्षम बनाती है। इसमें घर पर मौजूद दूसरे डिवाइस को चार्ज करने के लिए यूएसबी पोर्ट की सुविधा उपलब्ध है।

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें