एटीएम कार्ड यूज करने वालों का भी होता है बीमा जानते हैं आप !

debit-cards

अक्सर हम ATM कार्ड इस्तेमाल करते हैं और सिर्फ इतना ही समझते है कि ये सिर्फ एक कार्ड है जिससे किसी भी ATM मशीन से पैसे निकाले जा सकते हैं | यदि आप सिर्फ इतना ही जानते है ATM कार्ड के बारे में तो आप गलत है | यह कार्ड सिर्फ ATM मशीन से नगद राशी ही उपलब्ध नहीं करवाता बल्कि इससे भी बड़ी कई सुविधाएं देता हैं।

आपको पता है कि यदि आप ATM कार्ड इस्तमाल करते है तो आपको फ्री में एक्सीडेंटल  इन्श्योरेंस हो जाता है । जी हाँ, आपने सही सुना, यदि आप किसी सरकारी या प्राइवेट बैंक के ATM कार्ड धारक हैं तो आपको इसके तहत दुर्घटना बीमा मिलता है और किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर आप संबंधित बैंक से इन्श्योरेंस की तहत मिलने वाली रकम प्राप्त कर सकते हैं।


चूँकि अधिकांश लोगों इस बात से वाकिफ नहीं है, जिसका सबसे बड़ा कारण बैंक द्वारा इस विषय में अपने ग्राहक को जानकारी न देना | चलिए खुलासा डॉट कॉम में हम अपने पाठकों को एटीएम पर मिलने वाले मुफ्त बीमे के बारे में जानकारी देते हैं।

बच्चों के भविष्य के लिए यहां करें इन्वेस्टमेंट

इन्श्योरेंस की राशि

गवर्नमेंट तथा प्राइवेट बैंक, सभी अपने कस्टमर्स को एक्सीडेंटल  हॉस्पिटलाइजेशन कवर (Accidental Hospitalization Cover) और एक्सीडेंटल डेथ कवर (Accidental Death Cover) देती हैं, जिसकी राशी 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक होती है। एक बात जरूर ध्यान रखें कि इसका फायदा उन्हीं ग्राहकों तक पहुँचता है, जिनका बैंक अकाउंट ऑपरेशनल (Operational) होता है।

बैंक में जानकारी जरूर दे

यदि किसी ऐसे व्यक्ति की मौत हो जाती है, जिसने इस स्कीम के तहत खाता खोला हो तो ऐसी स्थिति में एटीएम होल्डर के परिजनों को उस ब्रांच में जाना बेहद जरूरी है जहाँ मृतक का अकाउंट है | मृत्यु के 2 से 5 माह के समय के बीच बैंक ब्रांच में मुआवजे का एप्लीकेशन देना होता है । आपको बैंक मुआवजा भुगतान से पहले बैंक  इस बात की पुष्टि (confirmation ) करेगा कि 60 दिनों के अंदर संबंधित व्यक्ति ने किसी प्रकार का कोई वित्तीय लेनदेन किया है या नहीं। विकलांगता से लेकर मौत होने पर इस इन्श्योरेंस के तहत अलग-अलग प्रावधान से मुआवजे की राशि प्राप्त की जा सकती है।

साधारण एटीएम, मास्टरकार्ड, क्लासिक एटीएम पर अलग-अलग तरह की मुआवजा राशि है। तो देर न करे और आज ही जाए अपने बैंक में और पता करे आपके कार्ड पर कितने का बीमा मिला हुआ है।

शेयर मार्केट के बारे में जानकर कमाएं मुनाफा

स्टॉक मार्केट में प्रचलित कुछ धारणाएं

जीवन बीमा हर व्यक्ति के लिए क्यों आवश्यक है


Read all Latest Post on अर्थ जगत arth jagat in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: 

your atm card can provide you insurance up to rs 10 lakh in Hindi

 | In Category: अर्थ जगत arth jagat

Next Post

फिल्मों से ज्यादा लव अफेयर के लिए चर्चा में रही बिपाशा बसु

Mon Jan 8 , 2018
How many love affairs did Bipasha had before she met Karan ? : अभी कुछ दिनों पहले बिपाशा और करण ग्रोवर का एक कंडोम एड आया। सोशल मीडिया पर इस एड ने खूब चर्चाएं बटोरी। वैसे भी बता दें कि बॉलीवुड की ब्लैक ब्यूटी कही जाने वाली बिपाशा बशु चर्चा […]
How many love affairs did Bipasha had before she met Karan ?

All Post


Leave a Reply