• आईआरसीटीसी ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू की
  • मोबाइल-ऐप पर ये सर्विस मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है
  • सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी देना

नई दिल्ली, 06 फरवरी (एजेंसी)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस शुरू की है, शुक्रवार को आईआरसीटीसी ने ये जानकारी देते हुए बताया कि सर्विस 29 जनवरी से शुरू कर दी गई है। आईआरसीटीसी की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया है कि रेल मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में आईआरसीटीसी धीरे-धीरे देश के पहले सरकारी “वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल” के रूप में मजबूती से आगे बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें : बाबा मोहन राम की आरती | Baba Mohan Ram Aarti Collection

बयान में कहा गया है कि ग्राहकों को ज्यादा समग्र यात्रा अनुभव देने के लिए हाल ही में आईआरसीटीसी, जो पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के बिजनेस में है, ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सर्विस की शुरुआत की जो 29 जनवरी 2021 से देशभर में शुरू हो गई है। हालांकि, आईआरसीटीसी मोबाइल-ऐप पर ये सर्विस मार्च के पहले हफ्ते में शुरू होने की उम्मीद है, जिसके बाद जनता मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक सकेगी। बयान के अनुसार, आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवा देने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से ज्यादा राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ करार किया है।

यह भी पढ़ें : Satavari farming earning rs 6 lakh at the cost of 50 thousand farming satavar

ऑनलाइन बस बुकिंग की इस नई सुविधा में ग्राहकों विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और रूट, सुविधाओं, रिव्यू, रेटिंगों और बस की फोटो के आधार बस का सिलेक्शन कर सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन भी कर पाएंगे। साथ ही चल रहे बैंक और ई-वॉलेट छूट के साथ उचित मूल्य पर अपनी यात्रा बुक करेंगे। ट्रेन और फ्लाइट बुकिंग की सर्विस देने वाले आईआरसीटीसी का इस सर्विस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य आईआरसीटीसी की सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को लास्ट माइल कनेक्टिविटी देना है।

यह भी पढ़ें : Jalshamoviez 2020 – Illegal HD Movies Download Website

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें