जानिए दुर्गा देवी के शस्रों का रहस्य (ज्ञान) !! Devi durga weapons meaning in hindi

जानिए दुर्गा देवी के शस्रों का रहस्य (ज्ञान) !! Devi durga weapons meaning in hindi

पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार देवताओं ने अपनी हुंकार से सभी दानवों को समाप्त कर देने वाली माँ दुर्गा से शस्त्रों को धारण करने का कारण पूछा तो वहां मौजूद कुछ देवताओं ने इसका कारण माँ दुर्गा का शस्त्रों से दानवों को शुद्ध करने तथा उनकों मुक्ति देने के लिए बताया। यदि सरल शब्दों में इस कहानी का अर्थ समझा जाए तो इस कहानी के द्वारा कर्म की महत्ता को बताया गया है । साथ ही साथ भगवान या माँ दुर्गा के इतने सारे हाथ का कारण भी बताया गया है, दरअसल इसका तात्पर्य यह है कि भगवान भी काम करते हैं और केवल एक हाथ से नहीं, हज़ारों हाथों से और हज़ारों तरीकों से।

अर्थात दानवों के संहार के लिए देवी के पास हज़ारों तरीकें हैं, वो चाहे तो मात्र एक फूल से भी अधर्म का समाप्त कर सकती है । फूल से अधर्म का नाश से तात्पर्य कार्य को विनम्रता से करने से है | माँ दुर्गा के हाथ में शोभित शंख इस बता का प्रतीक है है कि माँ शंख बजाकर भी ज्ञान का प्रसार कर सकती है ।


मगर जब फूल और शंख भी काम न आये तो माँ अपने हाथों में शोभित चक्र का उपयोग करती हैं अर्थात माँ के पास दानवों के संहार के लिए एक से अधिक उपाय हैं। अत: इस धरा में किसी भी परिवर्तन हेतु यदि कोई युक्ति काम नहीं करती तो हमे अन्य कई तरीके ढूँढने पड़ते हैं। दुर्गा चालीसा और अम्बे जी की आरती के पाठ से भक्तों की सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं।

 

ऐसा ही कुछ हमारे रिश्तों की भी कहानी है । हर परिस्थिति को हम अपने पक्ष में लेकर नहीं चल सकते । इस बात को इस तरह से समझते है यदि हम किसी बात को लेकर अपने पिता के साथ हठ करें और जब तक बात हमारे पक्ष में न हो हम अपनी हठ पर अड़े रहे और ये भी उम्मीद रखे कि बात बन जाए तो ऐसा नहीं होगा। अत: हमे परिस्थिति के अनुसार कभी प्यार, कभी हठ और कभी कभी गुस्सा करना चाहिए । यहीं बात माँ-बाप पर भी लागू होती है और उन्हें अपने बच्चों के साथ भी ऐसा ही करना चाहिए।

यदि आप अपने बचपन को याद करे तो पाएंगे कि आपके माँ-बाप ने आपको पाल-पोस कर बड़ा करने के लिए किस किस प्रकार की युक्ति और व्यवहार का इस्तेमाल किया हैं। हर बार डंडे का प्रयोग जायज नहीं होता । कभी-कभी प्यार से भी काम करवाना पड़ता है । अत: हर समस्या के बहुत से समाधान हो सकते हैं और इसीलिये देवी इतने सारे अस्त्र-शस्त्रों से सुसज्जित हैं।

 

Read all Latest Post on धर्म कर्म dharm karam in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: devi durga weapons meaning in hindi in Hindi  | In Category: धर्म कर्म dharm karam

Next Post

Highest run in one ball : जब 1 गेंद पर बने 286 रन, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड, वीडियो देखे

Thu Apr 11 , 2019
Highest run in one ball : आज कल भारत में क्रिकेट दीवानों पर आईपीएल (IPL) का जूनून सर चढ़ा हुआ है। मगर ऐसी कई बातें है जिनसे  आज भी जिनसे अच्छे अच्छे क्रिकेट दीवाने भी अनजान हैं। आपको जानकार हैरानी होगी परन्तु क्रिकेट के इतिहास (History) में एक ऐसा मैच […]
Highest run in one ball: Incredible! The story of how 286 runs were scored off 1 ball

Leave a Reply