Devi durga weapons meaning in hindi : पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार देवताओं ने अपनी हुंकार से सभी दानवों को समाप्त कर देने वाली माँ दुर्गा से शस्त्रों को धारण करने का कारण पूछा तो वहां मौजूद कुछ देवताओं ने इसका कारण माँ दुर्गा का शस्त्रों से दानवों को शुद्ध करने तथा उनकों मुक्ति देने के लिए बताया।

यदि सरल शब्दों में इस कहानी का अर्थ समझा जाए तो इस कहानी के द्वारा कर्म की महत्ता को बताया गया है । साथ ही साथ भगवान या माँ दुर्गा के इतने सारे हाथ का कारण भी बताया गया है, दरअसल इसका तात्पर्य यह है कि भगवान भी काम करते हैं और केवल एक हाथ से नहीं, हज़ारों हाथों से और हज़ारों तरीकों से।

अर्थात दानवों के संहार के लिए देवी के पास हज़ारों तरीकें हैं, वो चाहे तो मात्र एक फूल से भी अधर्म का समाप्त कर सकती है । फूल से अधर्म का नाश से तात्पर्य कार्य को विनम्रता से करने से है | माँ दुर्गा के हाथ में शोभित शंख इस बता का प्रतीक है है कि माँ शंख बजाकर भी ज्ञान का प्रसार कर सकती है । मगर जब फूल और शंख भी काम न आये तो माँ अपने हाथों में शोभित चक्र का उपयोग करती हैं अर्थात माँ के पास दानवों के संहार के लिए एक से अधिक उपाय हैं। अत: इस धरा में किसी भी परिवर्तन हेतु यदि कोई युक्ति काम नहीं करती तो हमे अन्य कई तरीके ढूँढने पड़ते हैं। दुर्गा चालीसा (Durga Chalisa) और अम्बे जी की आरती (Ambe Mata Ki aarti) के पाठ से भक्तों की सभी प्रकार की मनोकामना पूर्ण होती हैं। नवरात्रों में मां काली की आरती (Maa Kali ki aarti) और काली चालीसा के पाठ से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

ऐसा ही कुछ हमारे रिश्तों की भी कहानी है । हर परिस्थिति को हम अपने पक्ष में लेकर नहीं चल सकते । इस बात को इस तरह से समझते है यदि हम किसी बात को लेकर अपने पिता के साथ हठ करें और जब तक बात हमारे पक्ष में न हो हम अपनी हठ पर अड़े रहे और ये भी उम्मीद रखे कि बात बन जाए तो ऐसा नहीं होगा। अत: हमे परिस्थिति के अनुसार कभी प्यार, कभी हठ और कभी कभी गुस्सा करना चाहिए । यहीं बात माँ-बाप पर भी लागू होती है और उन्हें अपने बच्चों के साथ भी ऐसा ही करना चाहिए।

यदि आप अपने बचपन को याद करे तो पाएंगे कि आपके माँ-बाप ने आपको पाल-पोस कर बड़ा करने के लिए किस किस प्रकार की युक्ति और व्यवहार का इस्तेमाल किया हैं। हर बार डंडे का प्रयोग जायज नहीं होता । कभी-कभी प्यार से भी काम करवाना पड़ता है । अत: हर समस्या के बहुत से समाधान हो सकते हैं और इसीलिये देवी इतने सारे अस्त्र-शस्त्रों से सुसज्जित हैं।  

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें