Bala Hanuman Temple Jamnagar World Records – Non Stop Ram Dhun : जामनगर, गुजरात की रणमल झील के दक्षिण पूर्व में एक चमत्‍कारी मंदिर है, जो कि हनुमान (Hanuman) जी को समर्पित है | सन् 1540 से यह मंदिर जामनगर में स्थापित है। मगर आपको इस मंदिर के बारे में एक बात बता दें कि इस मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्डस में दर्ज है ।

बताया जाता है कि श्री भिक्‍क्षु महाराज ने  1964 में इस मंदिर का जीर्णोद्धार करवाने में अहम भूमिका निभायी थी । मंदिर के जीर्णोद्धार के तीन वर्ष उपरांत से यहाँ निरंतर रूप से श्रीराम धुन (Non Stop Ram Dhun) का जाप हो रहा है, जिसके चलते इस मंदिर का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्डस (Ginij book world record) में शामिल है। चमत्कारी हनुमान चालीसा (Shri Hanuman chalisa) पढ़ने से मिलती है सभी प्रकार के भय से मुक्ति।

balhanumanmandir22jan18p2
Bala Hanuman Temple Jamnagar World Records – Non Stop Ram Dhun

बताया जाता है कि सर्वप्रथम 1 अगस्त 1964 में महाराज जी के आदेशानुसार ‘श्री राम जय राम जय जय राम’ मंत्र का जाप केवल 7 दिनों के लिए किया गया था | मगर इन 7 दिनों में 24 घंटों तक लगातार राम नाम धुन (Non Stop Ram Dhun)  गूंजती रही | उस दिन की यह शुरुआत आज यहाँ की परम्परा बन गयी है । इस हनुमान मंदिर (Hanuman Temple) में सुनायी देने वाली यह राम धुन (Ram dhun) किसी प्रसिद्ध गायक द्वारा नहीं गई जाती, बाकि सामान्‍य भक्‍तजनों द्वारा प्रस्तुत की जाती है | अब तो यहाँ पहले ही नोटिस बोर्ड पर सूची लगा दी जाती है कि आज किसका नंबर है ।  इस प्रथा में किसी प्रकार का कोई विघ्न न आये इसके लिए इस सूची के अतिरिक्त चार चार गायकों का नाम अन्य गायकों के तौर पर पहले से ही निश्चित कर लिया जाता है । इतना ही नहीं, यदि कोई इन्सान राम धुन भजन सभा में शामिल होना चाहता है तो वो इसमें शामिल हो सकता है |

आज तक यह राम धुन कभी नहीं टूटी है | गुजरात में आये विनाशकारी भूकंप के दौरान भी लोगों ने राम धुन का जाप निरंतर जारी रखते हुए अपनी भक्ति और प्रभु की शक्ति का परिचय दिया था।

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें