अजब गजब धर्म कर्म फोटो गैलरी

Holi 2019: इन देशों में मनायी जाती है अनोखे तरीके से होली

हमारे देश में रंगों का त्योहार होली (Holi) कई सदियों से बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है, जहाँ पहले हमारे देश में होली फूलों से खेली जाती थी। फिर इसके बाद गुलाल से होली खेलने का चलन आया। धीरे धीरे इस त्यौहार को विश्वीय स्तर पर मनाया जाने लगा। मार्केट में अब गुलाल के अलावा गीले रंग और स्प्रे की भी बिक्री होती है। मगर विश्व के कई देश ऐसे है जहाँ रंगों के इस त्यौहार को बेहद ही अलग अंदाज़ में मनाया जाता है, हो सकता है आपको उनका ये अंदाज़ बिलकुल पसंद न आये, परन्तु उन्हें इसी तरह इस त्यौहार को मनाने में आनंद आता है। तो जानते है कि आखिर किस देश में क्या तरीका है इस त्यौहार को मनाने का –

 बोरायोंग मड फेस्टिवल (Boryeong Mud Festival)

बोरायोंग मड फेस्टिवल (Boryeong Mud Festival)
बोरायोंग मड फेस्टिवल (Boryeong Mud Festival)

बोरायोंग मड फेस्टिवल साउथ ऑफ सियोल, जो कि साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, में मनाये जाने वाला एक वार्षिक त्यौहार है, जो प्रतिवर्ष गर्मियों में मनाया जाता है। यह त्यौहार बिलकुल होली (Holi) के जैसे है, बस यहाँ रंगों के बजाय कीचड़ या गीली मिट्टी का प्रयोग किया जाता है। 1998 में सबसे पहले इस त्यौहार को मनाया गया था। यह त्यौहार तक़रीबन 2 सप्ताह तक मनाया जाता है |

ला टोमाटिना (La Tomatina)

ला टोमाटिना (La Tomatina)
ला टोमाटिना (La Tomatina)

हर साल अगस्त माह के अंतिम बुधवार को ला टोमाटिना नाम का त्यौहार मनाया जाता है। इस त्यौहार को बैनल (स्पेन का एक शहर) के वैलेनशैन शहर में आयोजन किया जाता है। इस दिन रंगों के बजाय टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके चलते एक दुसरे पर टमाटर फेंके जाते हैं। जी हां, टमाटर (tomato) का इस्तेमाल, याद आया कुछ ? आप बिलकुल सही जा रहे है, फिल्म ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा में गीत “एक जुनूं एक दीवानगी में” आपने इसी त्यौहार को मनाते हुए ऋतिक रोशन और कटरीना कैफ को देखा था। इस त्यौहार की शुरुआत सबसे पहले 1945 में की गयी थी।

एल्स एनफर्नियाट्स (Els Enfarinats)

एल्स एनफर्नियाट्स (Els Enfarinats)
एल्स एनफर्नियाट्स (Els Enfarinats)

स्पेन में मनाये जाने वाले इस त्यौहार का आयोजन 28 दिसम्बर को किया जाता है। इस फेस्टिवल में एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंके जाते हैं तथा पटाखे भी जलाए जाते हैं।

गार्मा फेस्टिवल (Garma Festival)

गार्मा फेस्टिवल (Garma Festival)
गार्मा फेस्टिवल (Garma Festival)

ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में स्थित उत्तर-पूर्व अर्नहेम लैंड (north-east Arnhem Land) में प्रति वर्ष मनाया जाता है। इस त्यौहार में जाने वाले लोग ब्राइट रंगों से अपने शरीर को पेंट करते हैं। पूरे दिन इसका जश्न मनाया जाता है तथा नृत्य किया जाता है।

बैटल ऑफ वाइन (Battle of Wine)

बैटल ऑफ वाइन (Battle of Wine)
बैटल ऑफ वाइन (Battle of Wine)

ला रॉइजा रीज़न, जो कि नॉर्थ स्पेन में स्थित है, के होलरा टाउन में प्रति वर्ष एक अनोखे तरीके से होती खेली जाती है। यहाँ पर वाइन पीने और खेलने का ज़बरदस्त मुकाबला होता है, परन्तु बात यहीं नहीं रुकती है। इसका मजा तब और बढ़ने लगता है जब यहाँ के लोग बाल्टियां भर-भर के वाइन एक दूसरे के ऊपर डालने लगते हैं। जी हां, आप सही सुन रहे है यहाँ वाइन में होली खेलने का रिवाज़ है।

सोनक्रन (Songkran)

सोनक्रन (Songkran)
सोनक्रन (Songkran)

सोनक्रन थाईलैंड में मनाये जाने वाला त्यौहार है और इसकी तुलना होली से मात्र इसलिए की जाती है क्योंकि इस दिन यहाँ के लोग सड़कों पर उतर के एक दूसरे के ऊपर बर्फीला पानी डालते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा ही तो हमारी होली में भी होता है, फिर इसमें ऐसा नया या लगा क्या है? तो आपको बता दें कि सोनक्रन थाईलैंड की न्यू ईयर पार्टी को कहा जाता है।


Read all Latest Post on अजब गजब weird stories in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: holi 2019 festivals from around the world as messy as holi in Hindi  | In Category: अजब गजब weird stories

मिली जुली अजब गजबधर्म कर्मफोटो गैलरी

  1. वायरल फोटो जिन्हें देखकर आप हंसे बिना नहीं रह सकेंगे
  2. इस शख्स का केले बेचने का अनोखा अंदाज, दीवाना बना देगा आपको
  3. अलकायदा का सरगना रहे लादेन की कुछ ऐसी आदतें जो आप को हैरान कर देंगी
  4. घर में शिवलिंग को स्थान देने से पहले ये बातें जरूर जान ले
  5. शुभ-अशुभ से अलग बिल्लियां आपको हंसा भी सकती है, देखे वीडियो
  6. विश्व के बड़े आविष्कार जो पहले भारत में हुए फिर दुनिया ने अपनाए
  7. अंधविश्वास के चलते रेड सैंड बोआ स्नैक पहुंच गया विलुप्ति की कगार पर
  8. एक विशाल किले के खंडर बनने की कहानी जहां हर साल गिरती है बिजली
  9. Garud puran: गरुड़ पुराण में बताए गए हैं ऐसे ऐसे नर्क, जानकर दहल जाएगा दिल
  10. इन देशों में शादी न करने वालों को मिलती थी सजा

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *