महाशिवरात्रि के मौके पर भारतीय रेलवे का पीएसयू आईआरसीटीसी 16 फरवरी से काशी महाकाल एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी कर रहे है जिसकी मदद से ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करना आसान होगा । जी हां, काशी महाकाल एक्सप्रेस के की मदद से भगवान शिव के तीन ज्योतिर्लिंगों ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर और काशी विश्वनाथ को आपस में जोड़ा जा रहा है जिसके लिए इस ट्रेन की शुरुवात जल्द ही कर दी जाएगी। आपको बता दें कि इंदौर से वाराणसी के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली इस AC ट्रेन में यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध मौजूद है ।

इतना ही नहीं आईआरसीटीसी की यह पहली ओवरनाइट ट्रेन बनने जा रही है यहीं कारण है कि इस ट्रेन में कई और भी सुविधाएं दी गयी हैं। सुनने में आ रहा है कि इसमें शुद्ध शाकाहारी खाना, बेडरोल और हाउसकीपिंग जैसी आधुनिक सर्विस भी उपलब्ध हैं तथा यात्रा के दौरान यात्रियों को कांम्पलिमेंट्री ट्रेवल इंश्योरेंस भी दिया जा रहा है । आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 16 फरवरी को देश की तीसरी कारपोरेट ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कैंट स्टेशन से लोकार्पण किया ।

मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक के अनुसार इस ट्रेन में ऑपरेशन, लोको पायलट व गार्ड की व्यवस्था रेलवे करेगा व चेकिंग से लेकर टिकटिंग की व्यवस्था आईआरसीटीसी की जिम्मेदारी होगी। इस ट्रेन का टिकट ऑनलाइन ही मिलेगा। आपको बता दे कि IRCTC की फुल फॉर्म होती है Indian Railway Catering & Tourism Corporation इसे हिंदी में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिखा जाता है। IRCTC के नाम से ही पता चलता है कि यह ऑनलाइन रेलवे बुकिंग के साथ सही खान-पान से संबंधित सेवाएं भी उपलब्ध करवाता है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें