जन्म लग्न से जानिए कैसा होगा वर्ष 2018 आपके लिए

2018 yearly horoscope, Horoscope 2018 Based on Moon Sign | जन्म लग्न से जानिए वर्ष 2018 किसके लिए है शुभ, किसके लिए अशुभ

2018 yearly horoscope, Horoscope 2018 Based on Moon Sign

मेष (Aries)

वर्ष 2018 मेष लग्न वालों के लिए प्रभावशाली है, विशेषकर राजनीति से जुड़े लोगो के लिए, उन्हें इस वर्ष उत्तम व विशेष सफलता प्राप्त होने के आसार है । नई ऊर्जा का संचार होता हुआ दिख रहा है । एक तरह जहाँ पिता के सहयोग से मन प्रसन्नता होगा तो दूसरी तरफ व्यापार की स्थिति में सुधारती हुयी नज़र आ रही है । नौकरीपेशा जातको के लिए बहुत अच्छा समय है | यदि यात्रा पर जाते है तो थोड़ी सी सावधानी बरतें। दैनिक जीवन में यदि कोई समस्या है तो मिलकर उसका निवारण खोजे तथा दांपत्य जीवन में मिली-जुली स्थिति बनी रहेगी |

पारिवारिक मामलों, स्थानीय राजनीति, मकान-भूमि संबंधित कार्यों में अत्यधिक सावधानी बरते | यदि माता का स्वास्थ्य ठीक न हो, तो किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें। आर्थिक स्थिति में सुधार नज़र आ रहा है | शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा व  स्वास्थ्य उत्तम रहेगा । प्रतियोगी परीक्षाओं में थोड़ी सी मेहनत आपको सफलता दिला सकते है । हालाँकि 12 अक्टूबर के बाद भाग्य का प्रभाव कम होता हुआ नज़र आ रहा है ।


उपाय- प्रति मंगलवार बजरंग बाण का पाठ करें व गुड़-चने का प्रसाद वितरण करें और सिर्फ 1 बार मंगलवार को बजरंग मंदिर में ध्वजा चढ़ाएं। 5 गुरुवार तक सवा किलो आलू हल्दी में रंगकर गौशाला में गाय को खिलाएं तथा एक  पीला रूमाल हमेशा पास में रखने से आपकी परेशानियाँ कुछ कम होंगी । हो सके तो मूंगा व पुखराज पहनें।

वृषभ (Taurus)

इस लग्न के जातको के लिए यह वर्ष मिला-जुला रहने वाला है, जहाँ वर्ष की शुरुवात में कुछ बाधाये रहेगी, परन्तु बाद में राहत मिल जाएगी । विवाह करने का अब ठीक समय आ चूका है, अत: अविवाहितों के सपने पूरा होंगे । नि:संतान को संतान रत्न की प्राप्ति होगी । अक्टूबर के बाद से आर्थिक तंगी दूर होगी । शत्रुपक्ष पर प्रभाव बरकरार रहेगा। स्थानीय राजनीति से जुड़े व्यक्तियों के लिए थोडा कठिन समय है, संभलकर  रहे ।

साझेदारी के मामलों में सावधानी बरते तथा पराक्रम के क्षेत्र में कुछ कमी महसूस होगी । व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में परिश्रम द्वारा सफलता निश्चित रूप से मिलेगी। नौकरीपेशा जातक को थोडा ध्यान से रहने की आवश्यकता है । दांपत्य जीवन में आपसी प्रेम बरकरार रहेगा तथा  दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति होगी।

उपाय-  धन प्राप्ति हेतु प्रति शुक्रवार स्नान के जल में 1 चम्मच दही मिलाकर नहाएं तथा 5 वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को शुक्रवार के दिन खीर खिलाएं व उचित दक्षिणा भी दें। लक्ष्मी मंदिर में 1 कटोरी शकर चढ़ाकर आएं। ओपल 5 कैरेट का चांदी के लॉकेट में पहनें।

मिथुन (Gemini)

यह वर्ष परिश्रम भरा जाने वाला है मिथुन लग्न के जातको के लिए । कामकाज पूरे होंगे मगर उसके लिए परिश्रम भी करना पड़ेगा । चूँकि वर्ष का आरंभ मिथुन राशि से हो रहा है अत:  शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा। विद्यार्थी वर्ग को पढ़ाई पर ध्यान देने की आवश्यकता है । स्वास्थ्य की दृष्टि से वर्ष अनुकूल है ।

चूँकि भाग्य आपने साथ है तो इस दृष्टि से रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे | दांपत्य जीवन में मिला-जुला वातावरण रहेने के साथ साथ व्यापार-व्यवसाय से जुड़े लोगो की स्थिति भी ठीक रहेगी। आपकी बुद्धिमत्ता शत्रु वर्ग से निपटने में कारगर (Effective) साबित होगी । आर्थिक तंगी से राहत मिलेगी, परिणामस्वरूप धन से संबंधित कोई कार्य नहीं रुकेगा । हालाँकि पारिवारिक मामलों में थोडा सोच विचार के फैसला ले ।

उपाय- वर्ष को मंगलमय बनाने के लिए बुधवार के दिन सवा किलो खड़े मूंग  भिगोकर गाय को खिलाएं तथा  बुधवार के दिन सवा किलो बूंदी के लड्डू भगवान गणेशजी को चढ़ाकर प्रसाद वितरण करें। बुधवार के दिन लेखन सामग्री का यथाशक्ति दान करें | तथा किसी ज्योतषी को पत्रिका दिखाकर पन्ना पहनें। इस बात का ध्यान रखे कि 1 दिन में 1 ही उपाय करें।

कर्क (Cancer)

वर्ष परिश्रम के साथ कुछ मानसिक चिंताओं का बनता हुआ दिख रहा है कर्क  लग्न वालो के लिए साथ ही साथ अनैतिक कार्य की ओर झुकाव हो सकता है, सावधान रहे । विद्यार्थी वर्ग के लिए बेहतरीन समय है और सफलता उनकी राह देख रही है । पारिवारिक मामलों में सहयोग लेकर चलेंगे तभी अनुकूल परिस्थिति बना पायेंगे । माता के स्वास्थ्य में मिली-जुली स्थिति रहेगी, परन्तु जमीन संबंधित कार्य में अनुकूल स्थिति होगी ।

अगर कोई रोग काफी समय से चल रहा था तो अब आपके स्वस्थ होने के दिन आ रहे है । कर्ज की स्थिति में सुधार होता हुआ दिख रहा है । संतान पक्ष में प्रसन्नता का वातावरण बनेगा तथा व्यापार-व्यवसाय से जुड़े जातको के लिए प्रगतिपूर्ण वातावरण बनता नज़र आ रहा है । नौकरीपेशा और राजनीति से जुड़े व्यक्तियों के लिए भी स्थिति अनुकूल है दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा |


उपाय-  यदि आपने मोती पहन रखा है तो उतार दें और सफेद मूंगा पहनें। श्वान को मीठी रोटी खिलाएं तथा सोमवार को सफेद खाद्य पदार्थ का सेवन करें। नहाने के पानी में 1 चम्मच दही डालकर नहाएं।

सिंह (Leo)

सिंह लग्न वालों के लिए यह वर्ष शुभ व फलदायी रहेगा तथा संतान पक्ष से जुडी चिन्ताओ का निवारण होगा । प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आती हुयी दिख रही । यदि दांपत्य जीवन में अब तक कोई समस्या चल रही थी तो अब वो दूर हो जाएगी । दैनिक व्यवसाय में प्रगति के आसार दिख रहे है । विद्यार्थी वर्ग के लिए समय अनुकूल है। चूँकि इस वर्ष भाग्य आपके पाले में तो समस्याओं का समाधान होने के कारण प्रसन्नता का माहौल रहेगा |

शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा परन्तु पशुओं से बचकर रहे । यदि कर्ज लेने की स्थिति बनती है तो इसे टाल दे। आर्थिक तंगी दूर होगी तथा व्यापार-व्यवसाय के लिए समय ठीक-ठीक है। नौकरीपेशा के लिए समय मिला-जुला है।

उपाय– यदि संतान व प्रेम-प्रसंग में बाधा आ रही हो तो प्रति शनिवार तिल का तेल 1 चम्मच जमीन पर गिराएं। सूर्य को प्रात: दूध-मिश्री मिले जल का अर्घ्य दें।


कन्या ( Virgo)

इस लग्न के जातको के लिए यह वर्ष पारिवारिक दृष्टि से मिला-जुला साबित होने वाला है, मातृपक्ष में विवाद होने की सम्भावना है या जमीन-जायदाद के मामलों में आपसी मतभेद हो सकते हैं। भाइयों का सहयोग मिलेगा तथा शत्रुपक्ष पर प्रभाव बना रहेगा। विद्यार्थी वर्ग को सोच समझ के फैसले लेने होंगे |

व्यापार-व्यवसाय में सफलता मिल सकती है मगर उसके लिए स्वप्रयत्न जरुरी है | नौकरीपेशा के लिए समय मिला-जुला रहने वाला है । बेरोजगारों को रोजगार मिलने कि सम्भावना है । वाकपटुता (Eloquence) लाभकारी साबित होगी । दांपत्य जीवन में मिली-जुली स्थिति दिख रही है ।

उपाय- यदि कोई पारिवारिक समस्या हो तो 5 साल व कम उम्र की कन्याओं को 9 शुक्रवार तक खीर खिलाएं व पांव छूकर आशीर्वाद लें।


तुला (Libra)

इस वर्ष मौसमी बीमारी तुला लग्न के जातको को परेशान कर सकती है, अन्यथा स्वास्थ्य की दृष्टि से समय उत्तम है तथा  साहस व बल में वृद्धि होना निश्चित है । माता के प्रति थोडा सजग रहे खासकर स्वास्थ्य को लेकर । दांपत्य जीवन में मधुर वातावरण पाएंगे।

अविवाहितों के लिए समय ठीक है, अत: विवाह बंधन में बंध सकते है । संचार माध्यम से शुभ समाचार मिलेने के आसार है । संतान पक्ष के कार्य बनेंगे तथा आर्थिक स्थिति बेहतर बनेगी । विद्यार्थी वर्ग के लिए समय ठीक है। सेक्स की भावना प्रबल होगी। नौकरीपेशा संभलकर व चतुराई से चलें।

उपाय- 5 कैरेट व उससे ऊपर का ओपेल चांदी के लॉकेट में बनवाकर शुक्रवार को पहनें। चावल, शकर का दान करें। कन्याओं को खीर खिलाएं।

वृश्चिक (Scorpio)

वर्ष 2018 इस लग्न के जातको के लिए सुधारवादी रहेगा और स्वप्रयत्नों से आर्थिक स्तिथि में सुधार होगा। किसी भी कार्य में किसी भी तरह की कोई लापरवाही न करें। पारिवारिक मामलों में सुधारजनक स्थिति रहेगी | इस लग्न के जातक के शब्दों के खेल में काफी सफलता प्राप्त करेंगे। व्यापार-व्यवसाय में अनुकूल स्थिति रहने के साथ साथ धनलाभ भी आपको वर्ष 2018 में देने की संभावना को दर्शाता है । नौकरीपेशा को किसी प्रकार का सहयोग प्राप्त हो सकता है तथा दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी ।

यदि इस लग्न के जातक किसी प्रकार का कोई साझेदारी में व्यवसाय कर रहे है तो कोई भी फैसला समझदारी से ले । कोर्ट-कचहरी के मामलों में सफलता प्राप्त होगी, जबकि संतान पक्ष के मामलों में सावधानी बरतनी होगी। वर्ष 2018 में विद्यार्थीयों को भी  अध्ययन के प्रति सजग रहना होगा, वरना नुकसान हो सकता है ।

उपाय– इस लग्न के जातक को स्वास्थ्य हेतु 5 कैरेट का मूंगा गले में पहनना चाहिए । लाल मुंह के बंदरों को गुड़-चना खिलाएं और मंगलवार का व्रत रखे ।

धनु ( Sagittarius)

इस लग्न के जातको के लिए यह वर्ष प्रतिभा प्रदर्शन का है अत: जितनी अधिक मेहनत उतना अधिक लाभ । संतान पक्ष से प्रसन्नता रहेगी, वहीं संतान पक्ष के कार्य बनेंगे तथा विद्यार्थी वर्ग के लिए भी वर्ष 2018 उत्तम रहेगा। यदि आप किसी प्रकार के कर्जदार हो तो वर्ष 2018 में  कर्ज की स्थिति से निजात पाएंगे । आपकी वाणी का प्रभाव बढेगा जिसके चलते प्रशासनिक क्षमता में लाभ प्राप्ति होगी । वाद-विवाद व प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने के पूरे आसार है । दांपत्य जीवन में मधुरता पूर्ण रहेगा |

यदि आप किसी नवीन कार्य की योजना बना रहे है तो यह साल आपके पक्ष में है । भाग्य का निरंतर साथ आपको सफलता की और ले जाएगा। सुखद यात्रा हो सकती है जिसके लाभ भी आपको प्राप्त होंगे । अविवाहितों के लिए भी यह वर्ष उत्तम है।

उपाय– इस वर्ष किसी मंदिर में पताका लहराएं। प्रति गुरुवार के दिन श्वान को रोटी खिलाएं। गुरुवार का व्रत रखे ।

मकर ( Capricorn)

वर्ष 2018 इस लग्न के जातको के लिए पारिवारिक मामलों में उत्तम समय व्यतीत होगा तथा  जमीन-जायदाद से संबंधित समस्याओं का समाधान होगा। वर्ष 2018 में इस लग्न के जातक के घर-परिवार में शुभ कार्य होने की पूरी सम्भवना है । स्थानीय राजनीति में अनुकूल स्थिति बनेगी तो  विद्यार्थी वर्ग के लिए भी यह वर्ष सुखद होने वाला है ।

इस लग्न के जातको को व्यापार-व्यवसाय में समझदारी से चलना होगा तथा कुटुम्ब के व्यक्तियों से विवाद होने की सम्भवना है अत: सतर्क रहे । यह वर्ष परिश्रम वाला वर्ष है अत: कार्य पर ध्यान देने से सफलता प्राप्त होगी । इस लग्न के जातको के चोट लगने की सम्भवना भी है । विदेश यात्रा के प्रबल योग है ।

उपाय– दैनिक व्यवसाय व दांपत्य जीवन को सुखद बनाने हेतु इस लग्न के जातक 5 तरह का अनाज कबूतरों को खिलाएं। व्यवसाय व नौकरी में अनुकूल स्थिति हेतु 5 कैरेट का ओपेल पहनें।

कुंभ (Aquarius)

कुंभ लग्न वालों के लिए यह वर्ष स्वप्रयत्नों से उत्तम व्यतीत होगा, जिसके परिणामस्वरूप कार्य में प्रगति आएगी। आर्थिक प्रयासों में अनुकूल स्थिति रहने की पूर्ण सम्भवना है | पराक्रम में वृद्धि होगी । शुभ समाचार मिलने की सम्भवना है । ईष्ट मित्रों व भाइयों का भरपूर सहयोग मिलेगा तथा संतान पक्ष के कार्य बनेंगे। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय उत्तम रहेगा तथा  बेरोजगार को भी रोजगार मिलने की पूर्ण सम्भवना है । दांपत्य जीवन में मिली-जुली स्थिति रहेगी तथा किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचकर चलें।

वाहन आदि खरीदने से पूर्व सोच-विचार कर ही कोई निर्णय ले । अकस्मात तबीयत बिगड़ने के आसार है अत: सतर्क रहें। व्यापार-व्यवसाय में सहयोग लेकर चलने की आवश्यकता है जबकि नौकरीपेशा कार्य के प्रति सजग रहें।

उपाय–  किसी योग्य जानकार को कुंडली दिखाकर नीलम गले में पहनें। प्रति शनिवार  1 चम्मच तिल का तेल जमीन पर गिराएं। पन्ना अवश्य धारण करें।

मीन (Pisces)

मीन लग्न वालों के लिए यह वर्ष परिश्रमपूर्ण रहेने के साथ साथ उन्हें अपने स्वास्थ्य का ध्यान भी रखना होगा। भाग्य बल द्वारा जनता से संबंधित कार्यों में सफलता मिलने के आसार है । मातृपक्ष का सहयोग मिलेगा व पारिवारिक दृष्टि से वर्ष 2018 उत्तम रहेगा। जीवनसाथी के कार्यों में सहयोग देना होगा तथा संतान पक्ष के मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता है। विद्यार्थीयो को भी अपना सम्पूर्ण ध्यान पढ़ाई पर केन्द्रित करना होगा । व्यापार विस्तार में समझदारी से काम ले जबकि नौकरीपेशा के लिए यह वर्ष मिला-जुला है।

इस लग्न के जातको के लिए मकान व भूमि का सुख प्राप्ति के आसार है तथा स्थानीय राजनीति से जुड़े जातको के लिए सुखद समय रहेगा। साझेदारी के मामलों में संभलकर चलना होगा। यात्रा के योग बन रहे है ।

उपाय– इस वर्ष गले में चांदी के लॉकेट में पुखराज 5 कैरेट का बनवाकर गुरुवार को धारण करें। गुरुवार का व्रत रखें व पीली गाय को सवा किलो हल्दी में रंगे आलू खिलाएं।

 

 

Read all Latest Post on ज्योतिष jyotish in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: 2018 hindi rashifal for all lagan in Hindi  | In Category: ज्योतिष jyotish

Next Post

2017 की वो आपराधिक वारदातें जिनसे दहल गए लोग

Sat Jan 6 , 2018
Major Crimes That Stunned the Nation in 2017 : वैसे तो छोटे या बड़े अपराध हर साल ही होते हैं। लोग इनमें से कुछ को भूल जाते हैं लेकिन कुछ घटनाएं कितना भी वक्त बीतने के बाद भी लोगों के दिलो दिमाग पर हावी रहती हैं। बीते हुए साल में […]
Major Crimes That Stunned the Nation in 2017

All Post


Leave a Reply