Holi ke totke: जो बना देंगे सारे बिगड़े काम

Holi Ke Upay aur Totake in hindi

Holi ke upay in hindi

होलिका पूजन (Holika pujan) को लाभ की दृष्टि से देखा जाता है अर्थात माना जाता है कि होलिका (Holika) की पूजा करने से व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है। साथ ही साथ कुछ ऐसे टोटके (Totke) भी है जिन्हें अपनाने से नकारात्कमता को दूर कर के  बीमारियों से बचाव या शुभ फलों की प्राप्ति की जा सकती है । इतना ही नहीं आप इस दिन राशि के अनुसार रंगों का प्रयोग कर के भी अपने भाग्य को बदल सकते हैं ।

होली (Holi) के उपाय जो जीवन बदल दें

  • घर से उतारा गया टोटका (Totka) और शरीर के उबटन को होलिका में जलाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं,
  • घर, दुकान और कार्यस्थल की नजर उतारकर होलिका में दहन (Holika dahan) करने से लाभ होता है। 
  • नरसिंह स्तोत्र (Narsinah stotra) का पाठ करने से भय और कर्ज से निजात पाने में सहायता मिलती है। 
  • यदि आपको नौकरी में किसी प्रकार की बाधाए आ रही है तो होलिका दहन (Holika dahan) के बाद जलती अग्नि में नारियल दहन करना चाहिए।
  • आर्थिक उन्नति करने हेतु होलिका दहन (Holika dahan) स्थल पर नारियल, पान तथा सुपारी भेंट करनी चाहिए।
  • यदि कोई इन्सान लगातार बीमारी से परेशान हैं, तो होलिका दहन (Holika Dahan) के बाद बची राख मरीज के सोने वाले स्थान पर छिड़कनी चाहिए इससे मरीज को जल्द ही रोग से मुक्ति मिल जाती है।
  • यदि किसी व्यक्ति के घर में राज किसी न किसी प्रकार का कलेश रहता है तो क्लेश से छुटकारे के लिए तथा घर में सुख-शांति हेतु होलिका की अग्नि में जौ-आटा चढ़ाना चाहिए । जानिए कर्ज मुक्ति के अचूक उपाय (Karz Mukti ke achook upay)
  • दांपत्य जीवन में सुख-शांति के लिए होली की रात उत्तर दिशा में एक पाट पर सफेद कपड़ा बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल के ढेर पर नवग्रह यंत्र स्थापित करने के बाद केसर का तिलक कर घी का दीपक जलाकर पूजन करनी चाहिए ।
  • होलिका दहन (Holika dahan) के दूसरे दिन राख लेकर लाल रुमाल में बांधकर अपने पैसों वाले स्थान पर रखने से बेकार के खर्चों पर रोक लग जाती है ।
  • यदि आपके विवाह में काफी विलम्ब हो रहा है तो ऐसे में होली के दिन सुबह एक पान के पत्ते पर साबूत सुपारी और हल्दी की गांठ लेकर शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा  बिना पलटे घर आ जाएं। अगले दिन भी ऐसा ही करे ।
  • यदि आप बुरी नजर से बचना चाहते है तो गाय के गोबर में जौ, अरसी और कुश मिलाकर एक उपला बनाकर उसे  घर के मुख्य दरवाजे पर लटका देना चाहिए ।
  • होली की रात “ॐ नमो धनदाय स्वाहा” मंत्र के जाप से धन में वृद्धि होती है।
  • यदि आपको ऐसा लगता है कि किसी ने आपके ऊपर या आपके घर पर टोटका किया हुआ है तो होली की रात होलिका दहन (Holika Dahan) स्थल पर एक गड्ढा खोद ले और उसमें 11 अभिमंत्रित कौड़ियां दबा दें तथा अगले दिन कौड़ियों को निकालकर अपने घर की मिट्टी के साथ नीले कपड़े में बांधकर बहते जल में प्रवाहित कर देने से आपको राहत मिलेगी। 
  • यदि किसी ने आपसे उधार लिया है और काफी समय से उसने आपका धन वापस नहीं किया है तो ऐसे में अनार की लकड़ी से होलिका दहन (Holika Dahan) स्थल पर उस व्यक्ति का नाम लिखकर होलिका माता से धन वापसी का निवेदन करना चाहिए तथा इसके बाद नाम पर हरा गुलाल छिड़के । 

राशि अनुसार होली के उपाय (Holi ke upaay)

ऐसी मान्यता है कि यदि आप ग्रहों की दशा से ग्रसित है तो होली (Holi) के दिन अपनी राशि के अनुसार रंगों से होली खेलने से ग्रह दोष शांत होते हैं।


मेष राशि: के जातकों को लाल और गुलाबी रंग से, वृषभ राशि के जातकों को सफेद और क्रीम रंग से, मिथुन राशि के के जातकों को हरा और पीले रंग से होली खेलनी चाहिए |

कर्क राशि के जातकों को सफेद और क्रीम रंग से, सिंह राशि के जातकों को पीला और केसरिया रंग से, कन्या राशि के जातकों को हरा रंग से, तुला राशि के जातकों को सफेद और पीला रंग से , वृश्चिक राशि के जातकों को लाल और गुलाबी रंग से, धनु राशि के जातकों को लाल व पीला रंग से, मकर राशि के जातकों को नीला और हरा रंग से तथा कुंभ राशि के लोगों के लिए नीला रंग से होली खेलनी चाहिए । जबकि मीन राशि के जातकों को हर संभव पीले और लाल रंग से ही होली खेलनी चाहिए। 

 

होली के दिन हनुमान जी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। सुबह स्वच्छ होकर साफ़ वस्त्र पहने तथा कोशिश करे लाल रंग की धोती अवश्य धारण करे व हनुमानजी को चोला और गुलाब फूल की माला जरुर चढ़ाये। अब इस माला में से एक पंखुड़ी लेकर लाल कपड़े में बांध कर घर की तिजोरी में रख दे। ऐसा करने से धन की कमी नहीं रहती । पूजा हेतु चमेली के तेल का प्रयोग करे और श्रीराम और हनुमान का स्मरण अवश्य करे। तुलसी माला से निम्न मन्त्र का जाप करने से लाभ होता है –

 राम रामेति रामेति रामे रामे मनोरमे। 

 सहस्त्र नाम तत्तुल्यं राम नामं वारानने।।

इस मन्त्र को पांच बार जपे |

 

 


Read all Latest Post on ज्योतिष jyotish in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: holi ke upay aur totake in hindi in Hindi  | In Category: ज्योतिष jyotish

Next Post

Shri krishna aarti in hindi : भगवान श्रीकृष्ण की आरती

Fri Mar 22 , 2019
Shri krishna aarti in hindi परमानन्द मुरारी मोहन गिरधारी। जय रस रास बिहारी जय जय गिरधारी। कर कंकन कटि सोहत कानन में बाला। मोर मुकुट पीताम्बर सोहे बनमाला। दीन सुदामा तारे दरिद्रों के दुख टारे। गज के फंद छुड़ाए भवसागर तारे। हिरण्यकश्यप संहारे नरहरि रुप धरे। पाहन से प्रभु प्रगटे […]
Lord Krishna Aarti in Hindi

All Post


Leave a Reply