• मेष राशि वाले लोगों के लिए ये साल उपलब्धियों भरा रहेगा
  • मिथुन राशि के लिए इस साल कुछ चुनौतियां सामने आएंगी
  • इस साल कुंभ राशि के लोगों के लिए संघर्ष की स्थिति रहेगी

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2021 में ग्रहों के राशि परिवर्तन का असर सभी राशियों पर देखने को मिलेगा। बता दे कि इस साल 9 में से सिर्फ 7 ग्रह ही अपनी राशि बदलेंगे, जिनमे से 6 राशियों के लिए ये साल अच्छा रहने वाला है। जी हां, ज्योतिष शास्त्र की माने तो 2021 में मेष, वृष, कर्क, कन्या, वृश्चिक और मीन राशि वाले लोगों को उपलब्धियां और सफलता मिलने के पूरे योग बनते नज़र आ रहे हैं, वहीं सिंह, तुला, धनु और मकर राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इनके अलावा मिथुन और कुंभ राशि वाले लोगों को पूरे साल संभलकर रहना होगा। तो जानते है साल 2021 का कैसा रहने वाला है –

मेष – मेष राशि वाले लोगों के लिए ये साल उपलब्धियों भरा रहेगा। पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों से राहत मिलेगी। इस समय प्रभावशाली लोगों से संपर्क आपके लिए कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि भी हासिल करवाएंगे। सफलता के नए आयाम बनेंगे, सिर्फ ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता है। इस साल आप अपने स्वभाव और काम करने के तरीकों में बदलाव लाने की कोशिश करें। बहुत ज्यादा भावुकता और संवेदनशीलता आपके लिए नुकसान दायक रहेगी। मेष राशि वाले लोगों के लिए इस साल रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। फरवरी में खर्चे बढ़ सकते हैं। नौकरी में तरक्की और ट्रांसफर के योग बन रहे हैं।  इस साल पारिवारिक वातावरण सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण रहेगा। अविवाहित लोगों को विवाह के अवसर मिलेंगे। घर में बंटवारे संबंधी विवाद आपसी तालमेल से निपट जाएंगे। सेहत के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। मौसमी बीमारियों से खासतौर से सावधान रहने की जरूरत है। अपने खान-पान और दिनचर्या को व्यवस्थित रखने से सेहत अच्छी रहेगी। डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हड्डियों संबंधित बीमारियां परेशान कर सकती हैं। इस साल वाहन सावधानी से चलाएं।

वृष – ये साल समृद्धि दायक रहेगा। भाग्य और उन्नति के रास्ते खुलेंगे। धन लाभ होगा। प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी महत्वपूर्ण कार्य होंगे। भाइयों के बीच संबंध अच्छे रहेंगे। ध्यान रखें जल्दबाजी और अति उत्साह से बना बनाया काम बिगड़ सकता है। जिसका असर पारिवारिक सुख-शांति पर भी पड़ेगा। क्रोध और आवेश पर भी काबू रखना जरूरी है। बिजनेस के कामों में इस साल बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत है। कार्य विस्तार की योजनाएं पर विचार जरूर करें। हालांकि छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी। सितंबर के बाद बिजनेस और नौकरी में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत रहेगी। घर-परिवार आपकी प्राथमिकता पर रहेंगे। संतान सुख का भी योग है। कोई विवाह संबंधी मांगलिक कार्य भी इस साल संपन्न हो सकता है। इस साल सेहत ठीक रहेगा, परंतु जोड़ों और घुटनों के दर्द की समस्या बढ़ सकती हैं। स्त्रियां अपनी सेहत को लेकर सावधान रहें।

 

नववर्ष 2021 में कई ग्रह अपनी चाल बदलेंगे, जानिये अपने जीवन में होने वाले बदलाव को

 

मिथुन – मिथुन राशि के लिए इस साल कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। बुद्धिमत्ता और विवेक से आप परेशानियों का हल निकाल लेंगे। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में अनुकूल परिणाम मिलेंगे। इस साल धार्मिक और आध्यात्मिक यात्राओं का दौर रहेगा। आर्थिक कशमकश और खींचतान चलती रहेगी। सफलता के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगा। कभी-कभी आपका आत्मविश्वास डगमगा भी सकता है। विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई व अध्ययन पर गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है। इनकम टैक्स, लोन आदि जैसी फाइलों को पूर्ण रखें, वरना कोई कार्यवाही भी हो सकती हैं। बिजनेस के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। इनकम के साथ-साथ खर्चे की भी स्थितियां बनी रहेगी। प्रमोशन और पदोन्नति के योग हैं और मनोवांछित स्थान पर ट्रांसफर हो सकता है, परंतु किसी भी गैर कानूनी कार्य को हाथ में लेने से परहेज करें। संतान के करियर और विवाह संबंधित महत्वपूर्ण काम पूरे होंगे। दांपत्य संबंधों में मधुरता रहेगी। सेहत संबंधी कुछ ना कुछ छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव आते रहेंगे।

कर्क – ये साल बेहतरीन उपलब्धियां लेकर आ रहा है। आप अपने कौशल और क्षमताओं का भरपूर इस्तेमाल करेंगे और पिछले कुछ समय से चल रही परेशानियों पर भी विराम लगेगा। किसी कोर्ट केस संबंधी समस्या का हल भी शांतिपूर्ण तरीके से निकलेगा। भावुकता और ज्यादा ही उदारता आपकी सबसे बड़ी कमजोरी भी रहेगी। इन कमजोरियों पर विजय प्राप्त करें। व्यापार में आपके महत्वपूर्ण फैसले उत्तम रहेंगे। विस्तार संबंधी जो योजनाएं काफी समय से लंबित थी, उन्हें पूरा करने का उचित समय आ गया है। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, लेकिन पैसा आने के साथ-साथ खर्चे भी ज्यादा रहेंगे। पारिवारिक सुख-शांति के नजरिये से ये साल उत्तम है। कभी-कभी बच्चों की हरकतों और अड़ियल रवैया की वजह से चिंता रह सकती हैं। पति-पत्नी के बीच सामंजस्य रहेगा। इस साल सेहत अच्छी रहेगी। कभी-कभी कामकाज में ज्यादा मेहनत के चक्कर में शारीरिक और मानसिक रूप से थकान महसूस करेंगे।

सिंह – ये साल उपलब्धियों से भरा रहेगा। आप अपनी बुद्धिमता और कार्यकुशलता द्वारा परिस्थितियों को और ज्यादा बेहतर बनाएंगे। प्रभावशाली लोगों से मेल-मुलाकात से आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। फिजूलखर्ची में कटौती करके आप संतुलित और उचित बजट बनाने में भी सक्षम रहेंगे। लापरवाही की वजह से आपके हाथ से महत्वपूर्ण परिस्थितियां निकल सकती हैं। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी रखें। आपको अपने गुस्से और उत्तेजना पर भी नियंत्रण रखने की आवश्यकता है। बिजनेस में सुधार आएगा। हल्की-फुल्की परेशानियां रहेंगी लेकिन समय रहते आप हर मुश्किल व परेशानी का हल भी निकाल लेंगे। सरकारी सेवारत लोग बहुत ज्यादा ध्यान दें, आपके ऊपर कोई झूठा आरोप लग सकता है। पारिवारिक रुप से यह वर्ष ज्यादा उत्तम नहीं है। अपने व्यापार और परिवार के बीच बेहतर सामंजस्य बनाकर रखने की आवश्यकता है। सालभर सेहत ठीक रहेगी। लापरवाही भी उचित नहीं होगी।  हल्का खाना और अच्छी दिनचर्या आपकी सेहत अच्छी रखेगी।

कन्या – कन्या राशि के लोग व्यवहार कुशल और बुद्धिमान होते हैं। भूमि, वाहन आदि पर निवेश करने के लिए वर्ष बहुत ही उत्तम है। राजनीतिक और महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क बनेंगे और संबंधों का दायरा भी विस्तृत होगा। कभी-कभी मन में भटकाव जैसी स्थिति अपने लक्ष्य से भटका सकती है। अपने मन पर काबू रखना जरूरी है। इस साल धन तो कमाएंगे लेकिन पैसा आने से पहले जाने का रास्ता भी तैयार रहेगा। कारोबार और बिजनेस में नई सफलता व उपलब्धियां आपको हासिल होंगी। पिछले कुछ समय से रुके हुए काम भी पूरे होते जाएंगे। परिवार में सुख-शांति और सौहार्दपूर्ण माहौल बना रहेगा। कभी-कभी पति-पत्नी में खट्टी-मीठी नोकझोंक रहेगी। एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर आपके पारिवारिक जीवन पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं। इस साल सेहत कमजोर ही रहेगी। शारीरिक शक्ति में कमी महसूस होगी। साथ ही खांसी, जुकाम, सर्दी, गला खराब होना जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

 

नववर्ष 2021 में कई ग्रह अपनी चाल बदलेंगे, जानिये अपने जीवन में होने वाले बदलाव को

 

तुला – ये साल तुला राशि के लोगों के लिए कुछ मिला-जुला प्रभाव लेकर आ रहा है। इस समय कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, परंतु आत्मविश्वास और व्यवहार कुशलता द्वारा इन चुनौतियों का सामना करने में सक्षम भी रहेंगे। आर्थिक स्थिति बहुत बेहतर बनेगी। भवन निर्माण संबंधी कोई काम रुका हुआ था तो साल की शुरुआत में ही पूरा हो जाएगा। कभी-कभी अपनी योजनाओं और कार्यप्रणाली में उचित परिणाम ना मिलने से निराशा हो सकती हैं। किसी रिश्तेदार या घनिष्ठ व्यक्ति से संबंधित कोई घटना होने से आपकी जीवनशैली पर उसका बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। इस साल अपनी सूझबूझ और दूरदर्शिता से बिजनेस में लंबे समय के फायदे संबंधी फैसले लेंगे। नौकरी में टारगेट हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। बॉस या अधिकारियों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। घर में सामंजस्य की कमी रहेगी। कभी-कभी पति-पत्नी में भी मतभेद हो सकते हैं। पारिवारिक मामलों में ज्यादा हस्तक्षेप ना करें। सेहत संबंधित कुछ उतार-चढ़ाव लगे रहेंगे। कमर दर्द व पेट की समस्या ज्यादा परेशान करेगी। वाहन भी सावधानी से चलाएं।

वृश्चिक – वृश्चिक राशि वालों के लिए यह वर्ष उन्नति पूर्ण रहेगा। काफी समय से आप जिस मौके की तलाश में थे वर्ष की शुरुआत में ही आपको वह मौका हासिल हो जाएगा। भाइयों और नजदीकी लोगों के साथ संबंध और ज्यादा गहरे होंगे।बच्चों की पढ़ाई और समस्याओं पर भी आपका विशेष ध्यान रहेगा। अत्यधिक महत्वाकांक्षाओं के चलते किसी अनुचित कार्य में ना पड़ें।  कहीं भी निवेश करते समय उसके सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श अवश्य कर लें। बिजनेस की दृष्टि से ये साल बहुत ही बेहतरीन है, परंतु विस्तार की योजनाओं पर गंभीरता से काम लेना होगा। इस साल किसी को भी पैसा उधार देने से पहले वापसी अवश्य ही सुनिश्चित कर लें। पारिवारिक वातावरण खुशनुमा और शांतिपूर्ण बना रहेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का स्नेह और आशीर्वाद परिवार की व्यवस्था को उत्तम बनाकर रखेगा। सेहत के नजरिये से ये साल सामान्य ही रहेगा। हल्के-फुल्के उतार-चढ़ाव और मौसमी बीमारियां परेशान करती रहेंगी। यात्रा करते समय विशेष सावधानी रखने की जरूरत है।

धनु – इस साल आपको बहुत ज्यादा मेहनत से सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए ये साल जरूर शानदार रहेगा। उन्हें अपने शिक्षा व करियर संबंधी उचित परिणाम हासिल होंगे। भूमि अथवा किसी कार्य के लिए लिया गया लोन इस साल चुकता हो जाएगा। रुपए-पैसे के मामले में किसी भी तरह का लेन-देन ना करें क्योंकि पैसे से संबंधी मामलों को लेकर ही अपने संबंधियों के साथ ही तनाव व गलतफहमियां हो सकती हैं। इस साल नया वाहन ना ही खरीदें तो उचित रहेगा। बिजनेस के लिए मेहनत करने की जरूरत है। कुछ परेशानियां रहेगी, परंतु आप उन्हें सुलझाने में सक्षम भी रहेंगे। इस समय अजनबी और नई पार्टियों के साथ जुड़ते समय उचित तहकीकात करना अति आवश्यक है। अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखना बहुत जरूरी है विदेश में अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को सफलता हासिल हो जाएगी। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील होगी। सेहत के नजरिये से साल ठीक नहीं है। इस समय अपना विशेष ध्यान रखना जरूरी है। गर्मी से पैदा होने वाली बीमारियां, पेट खराब होना, एलर्जी आदि जैसी समस्या बहुत ही परेशान करेगी।

मकर – ये साल शुभ-अशुभ दोनों तरह के फल प्रदान करेगा। चुनौतियों का सामना करने से उपलब्धियां जरूर हासिल हो जाएंगी। घर के रखरखाव या नवीनीकरण की योजनाएं पूरी होंगी।  अजनबी और अपरिचित लोगों से किसी भी तरह के व्यवहार व लेन-देन में सावधानी बरतें। आर्थिक पक्ष को लेकर ये साल कुछ परेशानी भरा हो सकता है। इनकम टैक्स, सेल्स टैक्स आदि से संबंधित कोई झंझट खड़ा हो सकता है। बेहतर होगा कि अपने हिसाब-किताब में पारदर्शिता बनाकर ही रखें। बिजनेस और आर्थिक मामलों में बहुत ही चुनौतियां सामने आएंगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए परिस्थितियां उत्तम रहेंगी। अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ संबंध मधुर रहेंगे, परंतु फिर भी अपने काम में संजीदगी व गंभीरता रखना जरूरी है। विषम परिस्थितियों में आपको अपने परिवार और जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, जिससे दांपत्य संबंधों में और ज्यादा मधुरता आएगी। आर्थिक समस्या को लेकर कभी-कभी मतभेद हो सकते है। ये साल सेहत के नजरिये से अच्छा ही रहेगा। भागदौड़ और व्यस्तता की वजह से शारीरिक, मानसिक थकान और तनाव रहेगा। खानपान में लापरवाही की वजह से शारीरिक कमजोरी रहेगी।

 

नववर्ष 2021 में कई ग्रह अपनी चाल बदलेंगे, जानिये अपने जीवन में होने वाले बदलाव को

 

कुंभ – इस साल कुंभ राशि के लोगों के लिए संघर्ष की स्थिति रहेगी। धैर्य और संयम से सफलता पाने में कामयाब हो सकते हैं। कर्म और पुरुषार्थ के जरीये आप हर सफलता और उपलब्धि को हासिल करने में सक्षम रहेंगे। अनुभवी और प्रभावशाली लोगों का मार्गदर्शन और सहयोग आपके लिए सहायक रहेगा और व्यक्तित्व में भी निखार लाएगा। इस साल अपने क्रोध और उत्तेजना पर काबू रखने पर विशेष ध्यान देना है क्योंकि आपकी आदतों की वजह से कोई काम बनते-बनते अंतिम क्षण पर रुक सकता है। धैर्य और संयम बनाकर रखें। जून और जुलाई में खासतौर से अपनी आर्थिक स्थिति को संभालकर रखें। ये साल बिजनेस के नजरिये से ज्यादा उत्तम नहीं है। मौके का फायदा उठाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। स्टाफ और कर्मचारियों के साथ संबंधों को मधुर बनाकर रखना आपके बिजनेस के लिए उचित रहेगा। सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के लिए तरक्की के रास्ते खुलेंगे। दांपत्य संबंधों में मधुरता बनी रहेगी। कभी-कभी परिवार के बीच किसी बाहरी इंसान की वजह से मतभेद व गलतफहमियां हो सकती हैं।  प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी और यह संबंध मर्यादापूर्ण भी बने रहेंगे। इस साल सेहत मध्यम ही रहेगी। कोई चोट या दुर्घटना के भी योग बन रहे हैं। बेहतर होगा कि जोखिम पूर्ण कामों को करने से बचें।

मीन – व्यक्तिगत और बिजनेस दोनों नजरिये से ये साल उपलब्धियों भरा रहेगा। वर्ष के उत्तरार्ध में कोई बेहतरीन सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। आर्थिक स्थिति पूरे साल बेहतरीन बनी रहेगी। संतान संबंधित कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेना संतोषजनक रहेगा। साल की शुरुआत में कोई परेशानी आने से उत्साह हीनता व नकारात्मकता हावी हो सकते हैं। इनकम के बेहतरीन सोर्स रहेंगे, लेकिन खर्चे भी ज्यादा रहेंगे।  इन बातों से सावधान रहकर आप इस साल को बहुत ही उचित बना सकते हैं। बिजनेस के मामलों मे नई योजनाएं बनाना और नए-नए प्रयोग करना भी आपको सफलता देगा। पिछले कुछ समय से किसी पार्टनर से चल रहे संबंधों में तनाव खत्म होगा और संबंध दोबारा मधुर हो जाएंगे। परंतु साझेदारी संबंधी कामों में पारदर्शिता बनाकर रखना अत्यंत आवश्यक है। पारिवारिक सुख-शांति से परिपूर्ण समय व्यतीत होगा। कभी-कभी पति-पत्नी के बीच घर की समस्याओं को लेकर नोक-झोंक रह सकती है। इस समय संतान की शिक्षा को लेकर विशेष चिंता रहेगी। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय एक उचित दूरी बनाकर रखना उत्तम रहेगा। वरना घर की व्यवस्था पर इसका दुष्प्रभाव पड़ सकता है। इस साल सेहत संबंधी कोई दिक्कत नहीं रहेगी। छोटी-मोटी परेशानियां जैसे खांसी, जुकाम, एलर्जी आदि परेशान कर सकते हैं।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें