Maha Shivaratri 2020: इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व 21 फरवरी को मनाया जायेगा जिसकी तैयारियां चारो ओर शुरू हो गयी है । महाशिवरात्रि पर्व के आगमन के चलते शिव मंदिरों में तैयारियां अभी से प्रारंभ कर दी गई हैं। पर क्या आप जानते है कि इस वर्ष महाशिवरात्रि पर एक विशेष योग बन रहा है जो तक़रीबन 59 साल बाद बन रहा है । इस विशेष योग का नाम शश योग है जो कि साधना-सिद्धि के लहजे से बहुत महत्वपूर्ण है। चूँकि इस दिन पांच ग्रहों की राशि पुनरावृत्ति भी होगी जिसके चलते शनि व चंद्र मकर राशि, गुरु धनु राशि, बुध कुंभ राशि तथा शुक्र मीन राशि में रहेंगे, जो कि वर्ष 1961 में रहे ग्रहों की स्थिति के समान है ।

ज्योतिषाचार्य के अनुसार श्रद्धालुओं को महाशिवरात्रि के दिन अधिक से अधिक दान पुण्य करने के साथ साथ साधु-संतों के साथ ब्राह्मणों व गरीबों को भोजन कराना व वस्त्र दान करना चाहिए। इतना ही नहीं इस दिन गायों को हरा चारा, पक्षियों को दाना डालना व पीपल को जल चढ़ाने से विशेष लाभ प्राप्त होते है। ऐसा करने से भगवान शिव और माता पार्वती का आशीर्वाद अवश्य मिलता है। शिवरात्रि के पर्व पर महामृत्यंजय मंत्र (Mahamrityunjay mantra) का विधिपूवर्क जाप से भक्तों की सभी प्रकार की मनोकामनाएं पूर्ण हो जाएंगी।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साधना के लिए तीन रात्रि शरद पूर्णिमा को मोहरात्रि,  दीपावली की कालरात्रि तथा महाशिवरात्रि को सिद्ध रात्रि को विशेष माना गया हैं। इस बार महाशिवरात्रि पर चंद्र शनि की मकर में युति के साथ शश योग बन रहा है जबकि सामान्यता श्रवण नक्षत्र में आने वाली शिवरात्रि व मकर राशि के चंद्रमा का योग ही बनता है। चूँकि 59 साल बाद शनि के मकर राशि में होने से तथा चंद्र का संचार अनुक्रम में शनि के वर्गोत्तम अवस्था में शश योग का संयोग बन रहा है।

आपको बता दे कि चंद्रमा मन तथा शनि ऊर्जा का कारक ग्रह है ऐसे में इस योग से साधना की सिद्धि के लिए विशेष महत्व बन रहा है। इतना ही नहीं महाशिवरात्रि पर सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग भी बन रहा है जिसमे भगवान शिव-पार्वती की पूजा-अर्चना को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। इस दिन शिव पुराण और महामृत्युंजय मंत्र का जाप करना चाहिए। साथ ही शिव चालीसा (Shiv Chalisa) और शिव आरती (Shiv Aarti) का पाठ भक्तों को अवश्य करना चाहिए जिससे पूरे साल भक्तों पर महादेव की कृपा बनी रहेगी।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें