Hanuman Chalisa benefits in hindi: कलिकाल में सबसे जल्दी कृपा करने वाले देवता हैं श्री हनुमान जी। हनुमान जी श्री राम के अनन्य भक्त हैं। वे अत्यंत बलशाली हैं, राक्षस एवं बुरी शक्तियां उनके नाम से कांपते हैं। हनुमान जी की आराधाना और उनके चालीसा पाठ करने से भक्तों को अत्यंत लाभ होता है। माना जाता है कि कलियुग में हनुमान ही एकमात्र ऐसे देव है जो इस धरा पर विराजमान हैं। हनुमान चालीसा तुलसीदास जी द्वारा लिखा गया है। हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa Lyrics In hindi) के पाठ से हनुमान जी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं। हनुमान चालीसा की हर एक चौपाई का अपना अलग महत्व है। भक्त अपनी सभी मनोकामनाएं पूरी करने के लिए सभी चौपाइयों का पाठ कर सकते हैं। हनुमान चालीसा की चौपाई श्रद्धा और विश्वास के साथ पढ़ने से हर कष्ट का निवारण हो जाता है।

Reading Hanuman Chalisa Keeps Away Negative Thoughts And Increases Confidence

जिन लोगों को हमेशा किसी न किसी चीज का भय बना रहता है उन्हें हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए। प्रतिदिन हनुमान चालीसा के पाठ से हर प्रकार की बुरी शक्तियों का दमन हो जाता है। जिन लोगों के मन में नकारात्मक विचार आते हैं उन्हें हनुमान जी की आराधाना और चालीसा के पाठ से लाभ होते हैं और व्यक्ति के मन से नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं।

Reading Hanuman Chalisa Keeps Away Negative Thoughts And Increases Confidence

भक्त को प्रात:काल जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त हो साफ कपड़े पहनकर हनुमान जी का ध्यान करना चाहिए। हनुमान जी की प्रतिमा के आगे धूप जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ आरंभ करना चाहिए और अंत में हनुमान जी को प्रणाम करके अपने में जो भी इच्छा हो उसे हनुमान जी के सामने कहना चाहिए। हनुमान जी की कृपा से भक्त का मन शांत होगा और एकाग्रता बढ़ेगी। रुद्राक्ष की माला से भी हनुमान चालीसा की चौपाइयों को 108 बार जाप किया जा सकता है।

Reading Hanuman Chalisa Keeps Away Negative Thoughts And Increases Confidence
जो लोग भी शनि की साढ़े साती या शनिदेव की वक्रदृष्टि के कारण परेशान चल रहे हों ऐसे लोगों को भी हनुमान जी की आराधाना से विशेष लाभ मिलता है। हनुमान चालीसा का नियमित पाठ करने वाले जातक को शनिदेव किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं पहुंचाते। नियमित रुप से हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि की साढ़े साती का प्रभाव भी कम होता है।  आपके जीवन की परेशानियां दूर होती हैं।

Also Read: Shani Dev ki Mahima in hindi

Also Read: Shri Ram Stuti lyrics in hindi

Also Read: Vishnu Bhagawan ki aarti lyrics in hindi

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें