स्वास्थ्य

घुटने की सर्जरी करवाने से घबरा रहे हैं तो जानें सर्जरी का सच

आम तौर पर देखा गया है  कि लोग सालों साल घुटने के दर्द को बर्दाश्त तो करते रहते हैं, लेकिन जब डॉक्टर उनको घुटने की सर्जरी (Knee surgery) करवाने की सलाह देता है, तो लोग अक्सर घबरा जाते हैं, लोगों के मन में नी रिप्सलेमेंट सर्जरी को लेकर तरह तरह की भ्रांतिया है।

Knee replacement surgery information in hindi :  कहीं लोगों को लगता है कि कम उम्र में सर्जरी करवा ली तो पता नहीं दोबारा ठीक से चल फिर भी पाएंगे कि नहीं, दूसरी ओर ज्यादा उम्र के लोगों को ये लगता है कि घुटने की सर्जरी (Knee surgery)  के बाद कहीं उनका जीवन और जोखिम भरा न हो जाए। खुलासा डॉट इन में हम आज ऐसे ही कई तरह की भ्रांतियों का जवाब आपके लिए लाएं हैं, जिसमें हम आपको बताएंगे कि घुटने की सर्जरी को लेकर कैसे कैसे मिथक लोगों के मन में व्यापत हैं और इन मिथकों में कितनी सच्चाई है।

मिथक-कम उम्र में घुटना रिप्लेसमेंट (Knee surgery) करवाना सही नहीं

सच-ज्वाइंट रिप्लेसमेंट (Joint replacement) इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कितना दर्द है और आप कितना असहाय महसूस कर रही हैं। अगर दवाओं और आपकी लाइफस्टाइल में बदलाव के बाद भी आराम नहीं मिलता तो आपको ज्वाइंट रिप्लेसमेंट करवाना ही पड़ेगा। अगर रिप्लेसमेंट सही प्रकार से किया गया हो तो 15 से 20 साल तक के लिए पूरी तरह से आराम मिल जाता है।

मिथक-अधिक उम्र में ज्वाइंट रिप्लेस (Joint replacement) करवाना खतरनाक हो सकता है।

सच-ज्वाइंट रिप्लेसमेंट (Joint replacement) किसी भी उम्र में पूरी तरह से सुरक्षित और कामयाब है। आधुनिक तकनीक, दर्द निवारक दवाइयों (painkiller )और दक्ष चिकित्सकों की वजह से यह और भी सुरक्षित (Safe) और दर्दरहित प्रक्रिया बन गई है। कुछ लोग इससे डरते हैं और इसे टालते रहते हैं, लेकिन ये सभी मरीज जिन्होंने यह करवा लिया है, वह इस बात को कहते हैं कि काश हमने ये पहले करवा लिया होता।

मिथक-घुटनों का दर्द (Joint pain) जब असहनीय हो जाए तक सर्जरी (Joint surgery) के बारे में सोचना चाहिए

सच- कई मरीजों की यह सोच होती है कि जब तक दर्द (Pain) असहनीय न हो जाए, सर्जरी (Surgery) से बचना चाहिए। परंतु यह सही नहीं है, क्योंकि ऐसा करके मरीज अपनी जिंदगी को दर्द के साथ जीने पर मजबूर हो जाता है और सर्जरी में देरी से उसे पुनः अच्छी स्थिति में आने में देर लगती है।

मिथक-सर्जरी (Joint surgery) के बाद पूरी तरह से ठीक होने में लंबा समय लगेगा

सच-चिकित्सीय सलाह से सर्जरी (Surgery) के बाद ज्यादातर मरीजों (patients) को दूसरे दिन ही चलने की अनुमति दे दी जाती है। सर्जरी के बाद पूरी तरह से सामान्य होने में मात्र तीन महीने का समय लगता है। लेकिन इलाज में देरी होने से स्थिति बिगड़ भी सकती है।

मिथक-यह सर्जरी (Joint surgery) बस कुछ ही सालों के लिए कारगर होती है।

सच-आधुनिक सर्जरी में घुटने रिप्लेस (Knee replacement) करने के बाद 15 साल के लिए आपको इस दर्द से राहत मिल जाती है। कई मरीजों को इससे भी ज्यादा समय तक आराम मिलने के कई उदाहरण हैं। लेकिन कुछ मरीजों की स्थिति बिगड़ जाने या हड्डियों की खराब स्थिति से दिक्कत आ जाती है।

Knee replacement is a safe surgery (Hindi) by Dr. I P S Oberoi at Artemis Hospital, Gurgaon


Read all Latest Post on स्वास्थ्य health in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: all things about knee replacement surgery in hindi in Hindi  | In Category: स्वास्थ्य health

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *