Benefits of lighting ghee lamp at home in hindi : हम सब सुबह पूजा करते हैं, अगरबत्ती जलाते हैं या दीपक जलाते हैं और हम इसे अपनी आदत मानते है परन्तु बहुत ही कम लोग जानते है कि दीपक जलाना हमारे स्वस्थ के लिए हितकर होता है इसलिए हमे इसे करने से पीछे भी नहीं हटना चाहिए।

पूजा के दौरान दीपक जलाना हिन्दू परम्परा की मान्यता है। दीपक वह पात्र होता है जिसमें घी व तेल डालकर रुई की बाती में ज्योति प्रज्वलित की जाती है। मिट्टी के दीपक को ही पारंपरिक तौर पर जलाया जाता हैं लेकिन अब घर में धातु से निर्मित दीपक भी लोग जलाने लगे है । पीढ़ी दर पीढ़ी यह मान्यता चली आ रही है कि इससे घर का तमस दूर होता है लेकिन अब विज्ञान ने भी दीपक के फायदों के बारे में पुष्टि की है।

दीपक होता है एयर प्यूरीफायर

यदि घर में दीपक घी या तेल(सरसों) का जलाया जाए तो दीपक के ज्योत का धुंआ घर के लिए एयर प्यूरीफायर का काम करता है । घर की हवा में मौजूद हानिकारक कणों को घी और तेल की सुगंध नष्ट करती है तथा दीपक की तरंगे घर में मौजूद उदासीनता को दूर करती है। ऐसी मान्यता है कि दीपक के बुझने के आधे घंटे बाद तक तेल के दीपक का असर वातावरण में रहता है जबकि घी का दीपक बुझने के बाद करीब चार घंटे तक आसपास के वातावरण को पूर्ण सात्विक बनाये रखता है। घर में दीपक जलाना अस्थमा के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है।

दीपक जलाने से रोगों का दूर होना

घर से बीमारियों को भी दूर करने में भी दीपक को जलाना मददगार होता है। विशेष तौर पर तब जब दीपक के साथ एक लौंग को जलाया जाता हैं तो ऐसी  स्थिति में इसका असर दोगुना हो जाता है। चर्मरोग दूर करने के सारे गुण घी में होते है इसीलिए माना जाता है कि घी का दीपक जलाने से घर के रोग दूर हो जाते हैं। इससे प्रदूषण भी दूर होता है। घर का कोई व्यक्ति पूजा में शामिल हुआ हो या ना हुआ हो, दीपक जलाने से पूरे घर को फायदा होता है । दीपक में उपस्थित घी अग्नि के संपर्क में आते ही पुरे वातावरण को पवित्र बना देता है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें