शोध में पता चला है कि कोराना वायरस के लक्षण दिखने में लग सकते हैं पांच दिन

Corona virus symptoms may be seen in five days study says
  • कोराना वायरस के लक्षण पांच दिन में दिखने लगते  हैं
  • 7.5 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस- सार्स- सीओवी-2 जैसे लक्षण करीब 11 दिन में दिख सकते हैं
  • 10,000 लोगों में से 101 लोगों में उन्हें छोड़े जाते समय लक्षण देखने को मिले
  • दिसम्बर 2019 में चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस के दुनियाभर में 1,19,000 से अधिक मामले अब तक सामने आ चुके हैं

न्युयार्क, 12 मार्च (एजेंसी)। करोना वायरस  से सम्बंधित शोधक से प्राप्त नतीजों के अनुसार इस वायरस के लक्षण पांच दिन में दिखने लगते  हैं । इस शोध में संक्रमण होने से उसके लक्षण दिखने तक के बीच की अवधि पर अध्ययन किया गया है ।

एनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित शोध के अनुसार  दुनियाभर में कई जगह लक्षणों की शुरुआत से 14 दिन पृथक रखे जाने का औसत समय सही है जबकि इस शोध के अनुसार  7.5 प्रतिशत लोगों में कोरोना वायरस- सार्स- सीओवी-2 जैसे लक्षण करीब 11 दिन में दिख सकते हैं ।


शोध के दौरान अलग रखे गए 10,000 लोगों में से 101 लोगों में उन्हें छोड़े जाते समय लक्षण देखने को मिले ।  वैज्ञानिकों ने 24 फरवरी से पहले चीन और अन्य देशों में सामने आए 181 मामलों का आकलन कर यह अध्ययन किया  और बताया कि इनमें से अधिकतर लोगों ने चीन के वुहान की यात्रा की थी, जहां से यह वायरस फैलना शुरू हुआ था । हालाँकि जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक ने बताया कि सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा के आकलन के आधार पर सक्रिय निगरानी के लिए या अलग रखने का सुझाव दिया गया जिसके  लिए 14 दिन की अविध को  उचित माना गया जबकि इस अवधि में भी कुछ मामले छूटने की संभवना बनी रहती हैं ।

साथ ही करीबन पांच दिन के एक नए औसत समय के साथ वो सामने आया, जो कि वायरस के शुरुआती अध्ययनों के अनुमान के समान है । आपको बता दें कि दिसम्बर 2019 में चीन के वुहान शहर से निकले इस वायरस के दुनियाभर में 1,19,000 से अधिक मामले अब तक सामने आ चुके हैं और 4300 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है ।

 

Read all Latest Post on राष्ट्रीय national in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: corona virus symptoms may be seen in five days study says in Hindi  | In Category: राष्ट्रीय national

Next Post

Baaghi 3 Box office collection Day 6 : बागी 3 ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़े, जाने अब तक कितनी हुयी कमाई

Thu Mar 12 , 2020
टाइगर श्रॉफ (Tiger shroff), रितेश देशमुख और एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर स्टारर फिल्म बागी 3 ने रिलीज के बाद से धमाकेदार प्रदर्शन किया टाइगर की बागी 3 ने छठे दिन 7.50 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है टाइगर श्रॉफ स्टारर बागी 3 ने  सबसे बेहतर प्रदर्शन गुजरात में रहा है Baaghi […]
Baaghi 3 Box Office Collection Day 6 Tiger Shroff Riteish Deshmukh Film Huge Earning

All Post