ठंड में यदि शरीर को गर्मी देनी है तो जरूर खाएं ये चीजें

10 Foods To Keep You Warm In Winter

10 Foods To Keep You Warm In Winter

What to eat in winter to keep warm in hindi : भारत में, विशेषकर उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड (Winter) पड़ती है और इस ठण्ड से बचने के लिये यहाँ रहने वाले तरह तरह के जतन करते हैं। हालाँकि सभी के लिये यह  बड़ा मुश्‍किल होता है कि अपने हाथों और पैरों को ठंड लगने से बचा पाएं।  सर्दियों में सिर्फ उत्तर भारत ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत में रहने वाले इंसानों को ठंड से बचाव हेतु  गर्म कपड़ों के साथ-साथ अपने भोजन पर भी ध्यान देना चाहिए ।

क्या आप जानते है कि इस दुनिया में  कुछ ऐसे फूड (Food) भी उपलब्‍ध हैं, जिनका सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है। सर्दियों में जिन लोंगो का ब्‍लड प्रेशर (Blood Pressure) कम होने लगता है, इन चीजों के सेवन से उन्हें राहत मिलती है और ऐसा करने से ना सिर्फ शरीर को गर्माहट मिलेगी, बल्कि एनर्जी लेवल (Energy lavel) भी बढता है। यदि ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहनने के बाद भी आपको ठंड लगती है तो एक बार इन चीजों का इस्तेमाल जरुर कर के देखें।

ओटमील (Oatmeal)

ओटमील (Oatmeal): Foods to keep you warm in winter
ओटमील (Oatmeal)

सबसे पहले जान ले कि जई के आटे को ओटमील (Oatmeal) कहा जाता है | ओटमील (Oatmeal) पसंद करने वाले बहुत से लोग है, जो इसे ब्रेकफास्ट (Breakfast) में खाना पसंद करते हैं। इसके सेवन से कई घंटों तक शरीर को एनर्जी (Energy) मिलती रहती है। विज्ञान के अनुसार इसका सेवन एनर्जी (Energy) का ब्रेक डाउन करता (breakdown) है, जो शरीर को गर्म रखने में मदद करता है।


प्याज (Onion)

प्याज (Onion): Foods to keep you warm in winter
प्याज (Onion)

कई लोग अपने शरीर का तापमान (temperatue) बढ़ाने के लिए प्याज (Onion) का इस्तेमाल करते हुए प्याज को अपनी बगल में दबा लेते है और थोड़े समय बाद ही ऐसा लगता है जैसे वो बुखार (Fever) से ग्रसित हो । यदि आपको यह बात झूठ लगे तो आप खुद ही इसे आज़मा कर देखे । यदि आपको सर्दी से बचना है, तो प्या ज का सूप बनाकर ले या फिर खाने में ढेर सारी प्याज का सेवन करें।

लहसुन (Garlic)

लहसुन (Garlic): Foods to keep you warm in winter
लहसुन (Garlic)

चिकित्सक भी उच्च कोलेस्ट्राल (High cholesterol level) लेवल वाले लोगों को लहसुन (Garlic) खाने की सलाह देते हैं, वो इसलिए क्योंकि यह उच्च कोलेस्ट्राल लेवल (High cholesterol level)  को कम करने का काम करता है। इसके अतिरिक्त लहसुन (Garlic) का एक फायदा और है कि सर्दियों में लहसुन (Garlic) का प्रयोग शरीर को गर्म रखता है। सर्दियों के मौसम में फ्लू (Flu) के कारण खांसी होने की सम्भावना भी बनी रहती है। ऐसे में एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) गुणों वाला लहसुन (Garlic) बैक्टीरिया और वायरस के कारण फैलने वाले रोगों से शरीर को बचने में मदद करता है। सर्दी के महीनों में यदि गले में खराश हो तो 2-3 लहसुन की कलियाँ चबाकर देखे, यक़ीनन आपको आराम मिलेगा ।

अदरक (Ginger )

अदरक (Ginger ): Foods to keep you warm in winter
अदरक (Ginger )

अधिकांश भारतीय रसोइयों में अदरक (Ginger) उपलब्ध रहती है, क्योंकि इसका इस्तेमाल भोजन को और स्वादिष्ट बना देता हैं। सर्दियों में इसका उपयोग शरीर को गर्म रखने के लिए किया जा सकता है क्योंकि इसमें मौजूद थर्मोजेनिक, जिंजरोल्स  और शोगाओल्स जैसे गुण शरीर को अंदर से गर्म रखने में सक्षम होते हैं।

यदि सर्दियों के मौसम में सूखी या कच्ची अदरक को नमक के साथ लिया जाए तो यह शरीर का मेटाबोलिज़्म (Metabolism) बढ़ाने में मदद करता है । शरीर को गर्म रखने के लिए चाहे तो दिन में दो या तीन बार अदरक (Ginger) वाली चाय भी पी सकते हैं।

ब्राउन राइस (Brown Rice)

ब्राउन राइस (Brown Rice) :Foods to keep you warm in winter
ब्राउन राइस (Brown Rice)

ब्राउन राइस (Brown rice) एक प्रकार का जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर में धीरे-धीरे टूटता है, जिसके कारण शरीर को लम्बे समय तक ऊर्जा (Energy) मिलती रहती है और शरीर गर्म रहता है। यही नहीं इसे खाने से वजन भी संतुलित रहता है अत: सर्दियों में इसे जरुर खाएं।

केले (Banana)

केले (Banana): Foods to keep you warm in winter
केले (Banana)

विटामिन बी (Bitamin B) और मैग्नीशियम (Magnesium) से भरपूर केले (Banana) के सेवन से भी सर्दियों में शरीर को गर्मी दे सकते है, साथ ही साथ थायराइड (Thyroid) और एडरिनल ग्लैं ड को ठंडे मौसम के दौरान शरीर के तापमान को विनियमित करने में मदद करता है।

नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल (Coconut oil): Foods to keep you warm in winter
नारियल तेल (Coconut oil)

नारियल तेल (Coconut oil) शरीर का मेटाबॉलिज्मल (Metabolism) बढाने के साथ साथ शरीर के तापमान को वापस सामान्य स्थिति में लाता है। पेट के लिये इसके इस्तेमाल को अच्छां माना जाता है और यदि इसका प्रयोग खाने में करेंगे तो शरीर को गर्मी मिलेगी, देखा जाए तो ठंडक दूर करने का ये एक अच्छा रास्ता है।

शहद (Honey)

शहद (Honey): Foods to keep you warm in winter
शहद (Honey)

सर्दियों में जब खांसी – ज़ुकाम होता है तो घर के वृद्ध एक चम्मच शहद (Honey) खाने की सलाह देते है। दरअसल सर्दी से बचने और उचित इम्युनिटी लेवल (Immunity level) बनाये रखने का यह एक सर्वोत्तम प्राकृतिक तरीका है। चाहे तो सर्दियों में प्रति दिन एक चम्मच शहद (One spoon honey) वैसे भी खाते रहे तो ये अत्यधिक ठंड से शरीर की रक्षा करता है ।

देखा जाए तो शहद (Honey) एक प्राकृतिक स्वीटनर है तथा चीनी की जगह इसका उपयोग भी किया जा सकता है | चूँकि अधिक चीनी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। जबकि शहद (Honey) के सेवन से अतिरिक्त कैलोरी कम करने के साथ साथ शरीर को अंदर से गर्म कर सकते हैं।


बादाम (Almond)

Foods to keep you warm in winter

यदि सर्दियों में शरीर को कई बीमारियों से बचाना है तो बादाम (Almond) का सेवन करे । सिर्फ याददाश्त बढ़ाने में ही नहीं, बल्कि शरीर को गर्मी देने के लिए भी बादाम काम आता है ।

 

 


 

 

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Title: foods to keep you warm in winter in Hindi  | In Category: स्वास्थ्य health

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