जड़ीबूटियों की पुल्टिस देती है कई बीमारियों में चमत्कारिक लाभ

What is an herbal poultice in hindi

What is an herbal poultice in hindi

शरीर की समस्याओ व किसी संक्रमण से बचाव के लिए हर्ब (Herbal) व अन्य कई प्रकार की जडीबुटी (Jadibuti) को पीसकर या उसका लेप बनाकर शरीर पर लगाना पुल्टिस या प्रलेप लगाना कहलाता है । यह बहुत पुरानी और असरदार घरेलू चिकित्सा प्रणाली है ।

हर्ब्स, चिकनी मिट्टी, चारकोल, लवण या अन्य लाभकारी पदार्थ आदि को पीस कर पुल्टिस (Herbal Pultice) या प्रलेप तैयार किया जाता है। त्वचा पर लगाने के लिए कभी कभी पुल्टिस (Pultice) को किसी कपड़े में रखकर बनाना पड़ता और घंटों के लिए पुल्टिस (Pultice) को त्वचा पर ही रखा जाता है।


स्वस्थ शरीर पाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

जड़ी-बूटियों से तैयार पुस्टिस (Herbal Pultice) को पोटली में भर के, मरीज की प्रकृति के हिसाब से उचित मात्रा में लेकर शरीर की मालिश की जाती है, जिसके कारण ये मांसपेशियों की अकड़न व ऐंठन, स्पॉन्डिलाइटिस, जोड़दर्द, ऑस्टियोआर्थराइटिस और वात से जुड़े दर्द व समस्या आदि को भी खत्म करता है ।

साथ ही पोटली को औषधीय तेल में गर्म कर त्वचा की सिकाई करनी चाहिए। जैसे दर्द अथवा सूजन वाली जगह पर राई की पुल्टिस बनाकर सेकने से या एरंड के पत्तों पर राइ का लेप लगाकर  दर्द वाले अंगो पर लगाने से आराम मिलता है। चोट के कारण आई सूजन पर  नमक व हल्दी को अलसी के तेल में मिलाकर बने प्रलेप से सेंकाईं करें। अजवायान को पीसकर उसका लेप सूजन वाले अंगों व घाव पर लगाने से आराम मिलता है ।

टमाटर और शहर का प्रयोग बढ़ा सकता है सेक्स क्षमता

दमा, गठिया, सायटिका तथा अनेक प्रकार के चर्मरोग करने के लिए लहसुन पीसकर पुल्टिस (Pultice)  बांधना चाहिए। चोट लगे या सूजे भाग की सृजन व दर्द भगाने के लिए लहसुन की पुल्टिस का इस्तमाल किया जा सकता है। लहसुन की पुल्टिस में ऐसी क्षमता  है कि इसका इस्तमाल कुष्ठ रोग तक को दूर कर सकता है।

छोटी-मोटी समस्या के लिए घरेलु उपचार का इस्तमाल कर सकते है परन्तु आप यदि समस्या बड़ी हो या फिर लंबे समय तक ठीक न हो रही हो तो तब घरेलु उपचार की बजाय  डॉक्टर से सलाह व इलाज कराना चाहिए।

 

कब्ज से परेशान को लोगो के लिए परवल है वरदान

ग्रीन टी पीना भी हो सकता है नुकसानदायक


थायराइड से परेशान है तो खाएं प्याज, मिलेगा लाभ

 

 


Read all Latest Post on स्वास्थ्य health in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: herb poultice give miracle result in bone pain in Hindi  | In Category: स्वास्थ्य health

Next Post

विश्व के बड़े आविष्कार जो पहले भारत में हुए फिर दुनिया ने अपनाए

Wed Sep 11 , 2019
10 Indian Inventions and Discoveries that Shaped the modern world in Hindi सैंकड़ों वर्ष से बुद्धिजीवियों के बीच में इस बात को लेकर विवाद है कि पश्चिम (West) ने संसार को विज्ञान (Science) दिया और पूरब (East) ने संसार को धर्म (religion) दिया है। मगर बहुत से लोग ये नहीं […]
Aeroplane invention: 10 indian inventions and discoveries that shaped the modern world

All Post


Leave a Reply

error: खुलासा डॉट इन khulasaa.in, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, खुलासा डॉट इन khulasaa.in के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उल्ल्ंघन है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था करती हैं तो ऐसा करने वाला व्यक्ति या संस्था पर खुलासा डॉट इन कॉपी राइट एक्त के तहत वाद दायर कर सकती है जिसका सारे हर्जे खर्चे का उत्तरदायी भी नियम का उल्लघन करने वाला व्यक्ति होगा।