How to burn callories fast at home in hindi : आजकल भारत में ही नहीं पूरे विश्व में लोग मोटापा की वजह से खासे परेशान है। अनियमित खान और आरामदायक जीवन लोगों को दिन पर दिन मोटा कर रहा है। तेजी से बढ़ता मोटापा सबके लिए एक बड़ी समस्या बन गयी है । पतला होने के लिए कुछ लोग तरह तरह की दवाएं खाते हैं और कुछ नीम हकीमों के चक्कर लगाकर परेशान होते हैं, कई लोग तो पतला होने के लिए एकदम डाइटिंग करने लगते हैं, पर क्या आपको पता है मोटापे से निजात पाने के लिए खाना बंद करने की आवश्यकता नही है बल्कि अपने रोज़ के रूटीन में कुछ आहार लेने मात्र से आप बहुत ही जल्दी काफी सारी कैलोरी को बर्न कर सकते हैं और जल्द ही अपना वजन भी कम कर सकते हैं। खुलासा डॉट इन में हम आपको ऐसे ही कुछ खानपान की चीजों के बारे में आपको बताएंगे जो आपको काफी सारी कैलोरी बर्न करके पतला होने में मदद करेंगी।

साबुत अनाज का सेवन करें

यदि आप अपने आहार में साबूत अनाज लेते है तो आप बहुत जल्द ही अपनी कैलोरी कम कर सकते हो | साबूत अनाज का सेवन करने से न सिर्फ शरीर को ऊर्जा मिलती है बल्कि साबूत अनाज के सेवन से कैलोरी की खपत भी अधिक होती है।

मौसमी  फ्रूट का सेवन करें

मौसमी का सेवन भी कैलोरी को कम करता है क्योंकि मौसमी में भरपूर फाइबर तो होते ही है, साथ में मौसमी के सेवन से मेटाबालिज्म भी अच्छा रहता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है ।

ग्रीन टी के सेवन से घटाए वजन

Green Tea के गुण शरीर में मेटाबालिज्म को एक्टिव रखते है तथा Green Tea में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को निरोगा और स्वस्थ रखता है। यदि Green Tea का प्रयोग रोज़ सुबह खाली पेट किया जाए तो वजन घटाने के साथ साथ ये ताजगी का अहसास भी कराती है।

चिया सीड के सेवन से होता लाभ

चिया के बीजो में प्रोटीन, फाइबर व ओमेगा-3 अत्याधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण इसके सेवन से मेटाबालिज्म, पाचनक्रिया व ग्लोकोन को बेहतर करता है। इसके सेवन से हारमोंस में भी परिवर्तन होता है, जो कि वजन कम करने के सहायता करते है ।

एवोकाडो से मिलता है फायदा

एवोकाडो में असंतृप्त वसा पाया जाता है, जो शरीर में मेटाबालिज्म को बनाये रखने के साथ साथ शरीर की कोशिकाओ को ENERGY भी देता है ताकि ये क्षतिग्रस्त होने से बचे रहे ।

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें