आज के समय में योग काफी प्रचलित हो चुका है परन्तु सत्य यह है कि योग को अभ्यास का प्राचीन रूप माना जाता है। योग करने से करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य सही रहता है तथा शरीर की ताकत और श्वास भी केंद्रित होती है | आसन और श्वास के रूप में योग दो मुख्य घटको में बटा हुआ हैं । यदि नियमित रूप से योग के नियम और शिष्टाचार का पालन करे तो योग अभ्यास को सुखद और आनंदमय बनाया जा सकता हैं।

टैटू बनवाना पड़ सकता है आपको भारी

हमेशा योग करने का एक निश्चित समय तय होना चाहिए। सुबह जल्दी उठकर, दोपहर में भोजन करने से पहले या शाम के समय में योग किया जा सकता हैं। यदि सुबह के समय योग किया जाए तो ये सबसे सही वक़्त होता है योग के लिए क्योंकि सुबह के समय आसपास का वातावरण शांत व ऊर्जा से भरा होता है ।

योग करने के लिए घर में कोई भी साफ़ और शांत स्थान या कमरे का चुनाव अति आवश्यक है | उस जगह पर चटाई बिछा कर योग करना बेहतर होगा । आप जो भी स्थान चुने वो स्थान हवादार तथा  स्वच्छ हो। कभी भी योग फर्श या ज़मीन पर न करें, ज़मीन पर कुछ बिछा जरूर ले । यदि योग करने के लिए सुबह के समय का चुनाव करते है तो चेहरा हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए  और यदि शाम के समय का चुनाव करते है तो चेहरा हमेशा पश्चिम या दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए ।

किसे नहीं करना चाहिए हल्दी दूध का सेवन

कभी भी योगासन खाना खाने के तुरंत बाद नही करना चाहिए। योग सुबह खाली पेट करना सबसे अच्छा माना जाता है । यदि आप सुबह योग करने में असमर्थ है तो दिन में खाना खाने के 2 से 3 घंटे बाद ही योग करे । वज्रासन ही एक मात्र ऐसा आसन है, जिसे खाना खाने के तुरंत बाद कर सकते है, क्योंकि यह आसन पाचन तंत्र को व्यवस्थित रखने में मदद करता है। योग करते हुए मुख से श्‍वास लेना हानिकारक साबित हो सकता है।

संभोग शक्ति बढ़ाने के लिए करे ये रामबाण उपाय

योग करते समय कभी भी तंग कपड़े ना पहने क्योंकि तंग कपड़े पहनने से योगासन अच्छे से और देर तक नहीं कर पाएंगे। ढीले और आरामदायी कपडे पहनकर योग करना चाहिए । योग करते हुए गले में, हाथ में, पैर में गहने और आभूषण कभी न पहने । योग करते समय फ़ोन या मोबाइल को अपने साथ न रखे क्योंकि ऐसे में एकाग्रता से योग नहीं कर पाते हैं ।

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को योग नहीं करना चाहिए क्योंकि इस अवधि में गर्भाशय गुहा खुला रहता है और रक्त-स्त्राव की प्रक्रिया जारी रहती है। इस दौरान योग करने से रक्त-स्त्राव संबंधी गम्भीर समस्याएं हो सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान योग नहीं करना चाहिए ।

गर्भाधारण के लिए अपनाएं ये आहार होगा फायदा

कब्ज से परेशान हैं तो खाएं परवल

ग्रीन टी भी पहुंचा सकती है आपको नुकसान

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें