बहुत कम लोगो को जानकारी होती है कि एक संतुलित आहार में हमे क्या क्या खाना चाहिए । महिलाओं और पुरुषों के शरीर में पाए जाने वाली असमानताएं व हार्मोंस की विभिन्नता के कारण दोनों के खानपान की तमाम चीजें भी अलग होती हैं अर्थात ऐसे फूड हैं जो पुरुषों को ताकत देने के बजाए उन्‍हें कमजोर करती हैं, परन्तु महिलाओ पर इनका असर कम या न के बराबर होता है ।

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आइसोफलेवोन फायटोएस्‍ट्रोजन युक्त सोया मिल्‍क या सोया से निर्मित खाद्य पदार्थों के सेवन से पुरुषों के सेक्‍स हार्मोन्‍स यानि कि वीर्य में शुक्राणुओं की संख्‍या कम होने लगती है ।  अत्‍यधिक मात्रा में अल्‍कोहल का सेवन करने से मर्दों की प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है और अधिकतर अल्‍कोहल नपुंसकता का कारण भी बनती है ।

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थकावट दूर करने के लिए पिये जाने वाली कॉफ़ी के अत्‍यधिक सेवन से भी पुरुषों में नपुंसकता आ सकती है क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन नामक पदार्थ शुक्राणुओं की संख्‍या को लगातार कम करता रहता है।

पुदीना (Mint) में मौजूद मेंथोल के कारण अत्याधिक सेवन से पुरुषो में सेक्‍सुअल परफॉरर्मेंश में गिरावट आ जाती है।

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