Night owls’ at greater risk of heart disease, diabetes in hindi

चौकिंए मत, अगर आप को रातों को नींद नहीं आती (sleep disorders), या आप देर रात तक जागते रहते हैं (night owl) तो संभव हैं जल्दी ही आप दिल की बीमारी (Heart disease) के शिकार हो जाएं। शोधों में पाया गया है कि जो लोग अनिद्रा के शिकार (Sleep disorders) होते हैं या देर रात तक जागते रहते हैं उनमें स्लीप एपनिया (sleep apnea) होने की संभावना बढ़ जाती है और इस बीमारी से गंभीर दिल के रोग (Heart Disease) होने का खतरा बढ़ जाता है।

अनियमित दिनचर्या, ज्यादा कॉलेस्ट्रोल (High cholesterol), अधिक धूम्रपान का सेवन (Excessive smoking) अथवा उच्चतम रक्तचाप (High Blood pressure)  कई बार स्लीप एपनिया (sleep apnea) का कारण होता है। इस रोग में रात में बार बार लोगों की सांस कुछ समय के लिए रूक जाती है, जिन लोगों दिल की बीमारी ( Heart Disease) होती है उनमें से 83 प्रतिशत लोगों को स्लीप एपनिया (sleep apnea) होता है।

अनिंद्रा से पीड़ित लोगों का पाचन तंत्र (digestive system)  धीमा होता है और उनका वजन (Weight) दिन प्रतिदिन बढ़ता जाता है।  उन्हें वजन कम (weight loose) करने में भी बहुत मुश्किल होती है।

शोधों में पाया गया है कि खराब नींद (sleep disorders) से शरीर में सी-रिएक्टिव प्रोटीन (reactive protein) बढ़ जाता है। जिसकी वजह से चोट लगने पर या संक्रमण होने पर सूजन आ जाती है, इसी वजह से अनिद्रा दिल की प्रणाली पर प्रभाव डालती है।

डॉक्टरों का मानना है कि सेहतमंद दिल के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। जो लोग नींद पूरी नहीं करते हैं उन्हें व्यायाम करने के बावजूद दिल के रोग (Heart Disease) होने का खतरा बना रहता है।  जो लोग सात से आठ घंटे नींद लेते हैं वह ज्यादा सजग रहते हैं और ध्यान केंद्रित कर पाते हैं। उन्हें तनाव और बेचैनी कम होती है। अच्छी नींद लेने से पाचन तंत्र (digestive system) और वजन कम करने में मदद मिलती है।

विशेषज्ञ मानते हैं कि रोज 30 से 40 मिनट हल्की एयरोबिक, योग आदि से काफी हद तक अनिद्रा (sleep disorders) से छुटकारा पाया जा सकता है। रात को कैफीन (Caffeine) का प्रयोग से बचना भी अनिद्रा (sleep disorders) में काफी कारगर उपाय है।

 

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