Coronavirus: कोराना वायरस से निपटने के लिए स्पेन ने किया लॉकडाउन

Coronavirus: Spain set to declare national lockdown
  • स्पेन में कोरोना वायरस से अब तक 6300 लोग संक्रमित
  • लॉकडाउन के कारण स्पेन में बार, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, थिएटर और संग्रहालय बंद रहेंगे
  • 24 घंटों के दौरान कोरना वायरस के 1,500 मामलों की वृद्धि

मैड्रिड, 15 मार्च (एजेंसी)। स्पेन में 6,300 से अधिक लोगों के कोरोनो वायरस से संक्रमित होने और केवल 24 घंटों के दौरान 1,500 मामलों की वृद्धि को देखते हुए स्पेन के प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने 15 मार्च सुबह आठ बजे से देश में लॉकडाउन लागू करने की घोषणा की है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महामारी घोषित किए जा चुके कोरोना वायरस (कोविड-19) को देश में फैलने से रोकने के लिए श्री सांचेज ने 15 मार्च सुबह आठ बजे से देश में लॉकडाउन लागू करने का निर्णय लिया है।


श्री सांचेज ने यह घोषणा करने के सात घंटे बाद एक आपातकालीन कैबिनेट बैठक में कोरोना से निपटने के तमाम उपायों पर सहमति बनाने के बाद शनिवार को स्थानीय समयानुसार रात नौ बजे इस निर्णय की पुष्टि की।

स्पेन के एक स्थानीय अखबार के मुताबिक, “उन्होंने कहा कि विश्वभर में महामारी घोषित किए जा चुके इस सामाजिक और स्वास्थ्य संकट से उबरने के लिये हर संभव उपाय किये जा रहे हैं।”

लॉकडाउन के कारण स्पेन में बार, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, थिएटर और संग्रहालय बंद रहेंगे। इसके अलावा फार्मेसी,खाद्य भंडार और आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें कम से कम 15 दिनों के लिए बंद रहेंगी। कुछ अपवादों को छोड़कर सरकार ने यात्रा करने वाले नागरिकों पर प्रतिबंध लगा दिये हैं। जिन लोगों को यात्रा करने की छूट रहेगी उनमें भोजन, फार्मास्यूटिकल्स और आवश्यक वस्तुओं को खरीदने वाले, स्वास्थ्य केंद्रों पर जाने वाले, काम पर जाने वाले, और बुजुर्गों व कमजोर लोगों की देखभाल करने वाले शामिल हैं।

स्पेन सरकार की इस मुहिम को पूरा करने और लोगों को भोजन और मेडिकल सेवाएं प्रदान कराने में सेना की भी मदद ली जाएगी। श्री सांचेज ने कहा, “स्पेन सरकार के नेतृत्व में हम एक संयुक्त उपाय देने जा रहे हैं।”

सुरक्षा के अन्य इंतजामों में सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का फैसला किया है जिसमें कंपनियों को जहां तक संभव हो लोगों को घर से काम करने की छूट देने के लिये बाध्य करना शामिल है।

इसी बीच अंतरशहरी ट्रेनों, बसों और नौका सेवाओं के लिये सार्वजनिक यातायात में ‘कम से कम’ 50 फीसदी की कटौती की गयी है जबकि वाहन चालकों को रोजाना अपने वाहनों को साफ करने के लिये बाध्य किया गया है।

श्री सांचेज ने कहा कि सरकार के इन फैसलों को ‘लोग’ खुले दिल से समर्थन नहीं कर रहे थे, लेकिन उन्होंने लोगों को इन ‘नियमों का पालन’ करने के लिये जोर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय और उपभोक्ता मामले एवं समाज कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को पुष्टि की कि स्पेन में 6,300 से अधिक लोग कोरोनो वायरस से संक्रमित हैं और केवल 24 घंटों में लगभग 1,500 मामलों की वृद्धि हुई है, जबकि इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 191 पहुंच गयी है।


Read all Latest Post on अंतरराष्ट्रीय international in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: coronavirus spain set to declare national lockdown in Hindi  | In Category: अंतरराष्ट्रीय international

Next Post

बड़े काम के है ये ऑनलाइन फ्री मिलने वाले सॉफ्टवेयर

Sun Mar 15 , 2020
नया कंप्यूटर लेने के बाद सबसे पहले जो काम होता है वो है इसमें सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करना जिसके चलते आप एडोब रीडर, ऑफिस, फायरफॉक्स, क्रोम जैसे तमाम सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करते  हैं और इनमें से कुछ के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ता है। पर क्या आपको पता है कि कई […]
ऑनलाइन फ्री मिलने वाले सॉफ्टवेयर

All Post