विश्व के तक़रीबन 13 प्रतिशत संग्रहालयों का अस्तित्व अंधकारमय

Nearly 13 percent of the world's museums exist bleak
  •  कोविड-19 के चलते विश्वभर के तक़रीबन 90 प्रतिशत संग्रहालय बंद

  • 90 प्रतिशत या 85,000 से अधिक संस्थान लंबे समय से बंद

  • विश्वभर में करीब 13 प्रतिशत संग्रहालय शायद कभी दोबारा नहीं खुलेंगे

संयुक्त राष्ट्र, 19 मई (एजेंसी)। संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी ने एक अंदाज़ा लगाते हुए संकेत दिए है कि आने वाले समय में हो सकता है विश्व में 13 प्रतिशत संग्रहालय कभी दोबारा ना खुल पाए । ज्ञात हो कि वैश्विक महामारी बन चुके कोविड-19 के चलते विश्वभर के तक़रीबन 90 प्रतिशत संग्रहालय अभी भी बंद हैं। ऐसे में अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के मौके पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) और अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय परिषद (ICOM) ने दोनों अध्ययन के आधार पर इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि कोविड-19 का संग्रहालयों पर काफी असर पड़ा है, करीब 90 प्रतिशत या 85,000 से अधिक संस्थान लंबे समय से बंद हैं।

वहीं अफ्रीका और छोटे द्वीपों पर स्थित विकासशील देशों (एसआईडीएस) में केवल पांच प्रतिशत ही दर्शकों को ऑनलाइन सामग्री मुहैया करा सकते हैं।एजेंसी ने एक बयान में कहा कि  विश्वभर में करीब 13 प्रतिशत संग्रहालय शायद कभी दोबारा नहीं खुलेंगे। दोनों अध्ययन संग्रहालय और संग्रहालय संस्थानों पर कोविड-19 के प्रभाव का आकलन करने के लिए किए गए। इसमें कई देशों के लोगों और संग्रहालय पेशेवरों को भी शामिल किया गया। इनका लक्ष्य यह क्षेत्र महामारी से कैसे निपट रहा है और इन संस्थानों की कैसे मदद की जाए यह पता लगाना भी था।


यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्रे एज़ोले ने कहा कि  संग्रहालय समाज को बदलने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि इस संकट से निपटने में हमें उनकी मदद करनी चाहिए और उन्हें उनके दर्शकों से जोड़े रखना चाहिए।

Read all Latest Post on अंतरराष्ट्रीय international in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: nearly 13 percent of the worlds museums exist bleak in Hindi  | In Category: अंतरराष्ट्रीय international

Next Post

इमरान खान की पूर्व पत्नी ने बेडरूम लाइफ के कई राज खोले

Tue May 19 , 2020
यूट्यूबर वकार जाका द्वारा रेहम खान का लिया गया इंटरव्यू हुआ वायरल रेहम खान ने बताया कि जाका ने वीडियो एडिट किया है इंटरव्यू में रेहम ने बेडरूम लाइफ के राज खोले इस्लामाबाद, 19 मई (एजेंसी)। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान पर समलैंगिकता का आरोप लगाने वाली उनकी पूर्व पत्नी रेहम खान एक […]
Imran Khan's ex-wife reveals many secrets of bedroom life

All Post