• चीन में बाहर से आने वाले संक्रमितों की संख्या 1566 पहुंची

  • पहला मामला वुहान के स्थानीय हुआनान सी-फूड बाजार में देखने को मिला

  • कोविड 19 के 27 नए मामले सामने आये

  • हांगकांग में संक्रमण के 1021  मामले सामने आये

बीजिंग, 18 अप्रैल (एजेंसी)। जहाँ एक बार को लगने लगा था की चीन में कोरोना पूरी तरह से थम चूका है, वहीँ पिछले कुछ समय से बाहर से वापस आये लोगों के साथ चीन में कोरोना ने वापस अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी है, जिसके चलते चीन में अब वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 1,566 हो गई है, वहीँ मृतकों की संख्या 4,632 पहुँच गयी है। स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो मरने वालों में से 50 फीसदी मामले वुहान शहर से हैं, जो कि इस वायरस का केंद्र भी रहा है। देश के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग यानी कि एनएचसी ने वुहान में नए मामले सामने आने के बाद अपनी सूचि को संशोधित करते हुए नए राष्ट्रीय आंकड़े जारी किये हैं, जिसके अनुसार देश में कुल संक्रमित मामलों का आंकड़ा 82,719 हो चुकी है जिनमें से 4,632 लोगों की मौत हुई है जबकि 1058 मरीजों का अब भी इलाज चल रहा है वहीँ  77,029 को अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है।

पहला मामला वुहान के स्थानीय हुआनान सी-फूड बाजार में देखने को मिला

वुहान के अधिकारियों ने शुक्रवार को घोषणा की कि 16 अप्रैल तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 325 नए मामलों के आने से बढ़कर 50,333 हो गई जबकि मृतकों की संख्या 1290 और लोगों की मौत के साथ ही बढ़कर 3,896 हो गई है।कोविड-19 के कारण शुक्रवार को किसी की मौत की खबर नहीं है। अमेरिका, ब्रिटेन और अन्य देशों द्वारा कोरोना वायरस मामलों की संख्या कथित तौर पर कम दिखाने, पारदर्शिता की कमी और इसकी उत्तपत्ति को लेकर लीपापोती करने के आरोपों के बीच चीन की तरफसे यह संशोधित आंकड़े जारी किये गए हैं। इस वायरस का मामला सबसे पहले पिछले साल दिसंबर में वुहान के स्थानीय हुआनान सी-फूड बाजार में सामने आया था।चीन में जिस तरह जनवरी और फरवरी में कोविड-19 के मामलों की गणना में बदलाव किया गया उससे काफी हद तक भ्रम की स्थिति बनी कि आखिर दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में स्वास्थ्य संकट किस हद तक है।

कोविड 19 के 27 नए मामले सामने आये

चीन ने इस बात से इनकार किया है कि उसने कोविड-19 के मामलों की स्थिति के बारे में कुछ भी छिपाया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लीजियान ने कहा कि वायरस के तेजी से हुए प्रसार के कारण गणना में कमी रही जिसकी वजह से चीन को मृतकों की संख्या बढ़ानी पड़ी। उन्होंने कहा कि कभी भी कुछ छिपाया नहीं गया और न ही हम कुछ भी छिपाने की इजाजत देंगे। एनएचसी ने कहा कि कोविड-19 के 27 नए मामले सामने आए हैं जिनमें से 17 आयातित मामले हैं। 10 अन्य मामले घरेलू संक्रमण के हैं। इनमें से सात मामले रूसी सीमा से लगे हीलांगजियांग प्रांत से हैं जहां रूस के विभिन्न शहरों से बड़ी संख्या में चीनी लोगों के लौटने के बाद मामलों में बढ़ोतरी हुई है।

हांगकांग में संक्रमण के 1021  मामले सामने आये

दो मामले गुआंगदॉन्ग प्रांत से सामने आए हैंतो वहीं सिचुआन प्रांत में संक्रमण का एक मामला मिला है।एनएचसी ने कहा कि मुख्यभूमि में किसी की मौत की खबर नहीं है। उसने कहा कि शुक्रवार तक मुख्यभूमि में कुल 1,566 आयातित मामले सामने आए थे। इसके साथ ही 54 ऐसे नए मामले भी मिले हैं जिनमें लक्षण नहीं नजर आ रहे, इनमें से तीन विदेश से आने वाले लोग शामिल हैं। इन्हें मिलाकर ऐसे कुल मामलों की संख्या 1,017 हो गई है। हांगकांग में शुक्रवार तक 1,021 संक्रमण के मामले सामने आए थे जिनमें से चार लोगों की मौत हो चुकी है। मकाउ में संक्रमण के 45 मामले मिले हैं। ताइवान में छह लोगों की इस वायरस से मौत हो चुकी है जबकि संक्रमण के कुल 395 मामले सामने आए हैं।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें