• किसी जरूरतमंद व्यक्ति की देखभाल या मदद के लिए तथा काम के सिलसिले में आने-जाने की इजाजत होगी
  • जो लोग निर्माण क्षेत्र से जुड़े हैं, वे काम पर जा सकते हैं

लंदन, 25 मार्च (एजेंसी)। जहाँ कई देशों में लॉकडाउन की परिस्थितियों से दो चार होना पड़ रहा है, वहीँ ब्रिटेन की लापरवाही का नमूना सामने आने से ब्रिटेन की किरकिरी हो गयी है । ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के आवाहन पर लोगों की आवाजाही पर कम से कम तीन हफ्ते के लिए लॉकडाउन जैसी परिस्थिति लगाने के बावजूद ब्रिटेन की भूमिगत ट्रेनें खचाखच भरी दिखीं यानी यहाँ के लोग अभी भी ट्रेनों का लगातार उपयोग कर रहे हैं।

आप घर पर ही रहें

देश में कोरोना वायरस के चलते मृतकों की संख्या 335 पर पहुंच गई है।जॉनसन ने कोविड 19 के चलते सोमवार को लोगों की आवाजाही पर तीन सप्ताह के लिए सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि कोई भी प्रधानमंत्री अपने लोगों पर इस तरह का दबाव नहीं बनाना चाहता लेकिन हालात इस तरह के हैं कि उन्हें लोगों की आवाजाही को प्रतिबंधित करने और दो से अधिक लोगों के जुटने पर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर होना पड़ा है। लोगों को अपने घर से केवल बहुत जरूरी काम के लिए ही बाहर निकलने का संदेश देते हुए जॉनसन ने कहा कि आज शाम से मैं ब्रिटेन के लोगों को बहुत साधारण निर्देश दे रहा हूं – आप घर पर ही रहें।

जो लोग निर्माण क्षेत्र से जुड़े हैं, वे काम पर जा सकते हैं

प्रधानमंत्री के संदेश की स्पष्टता को लेकर चिंताएं हैं और देशभर में तैनात पुलिस बलों ने कहा कि उन्हें लोगों की तरफ से लगातार फोन आ रहे हैं जिसमें वे यह पूछते हैं कि अभी किस चीज की अनुमति है। परिवहन मंत्री गैंट शैप्स ने सोमवार को एक ट्वीट के जरिए लोगों को सलाह दी कि यदि संभव हो तो वे घर पर ही रहें। उन्होंने कहा कि आज सुबह खचाखच भरी ट्रेनों की तस्वीरें देखकर चिंतित हूं। सलाह स्पष्ट है: यदि संभव हो तो घर पर रहें। जीवन बचाने का यही रास्ता है। सरकार ने कहा है कि जो लोग निर्माण क्षेत्र से जुड़े हैं, वे काम पर जा सकते हैं। हालांकि वे दूसरे लोगों से दो मीटर की सामाजिक दूरी बनाए रखने का पालन करें। हालांकि, लंदन के मेयर सादिक खान ने कहा कि वह लॉकडाउन के तहत निर्माण कार्य स्थलों को बंद करना चाहते हैं। खान का ब्रिटेन की राजधानी की कुछ सबसे बड़ी परियोजनाओं पर नियंत्रण है और वह लंदन परिवहन के प्रमुख हैं।

किसी जरूरतमंद व्यक्ति की देखभाल या मदद के लिए तथा काम के सिलसिले में आने-जाने की इजाजत होगी

ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने सोशल मीडिया पर कहा कि पुलिस के लिए आगामी कुछ सप्ताह चुनौती भरे होंगे, लेकिन वह यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही हैं कि पुलिसकर्मियों के पास संसाधनों की कोई कमी न हो। इस बीच, कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए नए कड़े कदमों और पुलिस को अतिरिक्त शक्तियां देने की वकालत करने वाला आपातकालीन विधेयक सोमवार को हाउस ऑफ कॉमंस में पारित होने के बाद मंगलवार को हाउस ऑफ लॉर्ड्स में जाएगा।जॉनसन ने सोमवार को डाउनिंग स्ट्रीट से अपने संदेश में कहा कि लोगों को केवल जरूरी सामान खरीदने, किसी चिकित्सीय जरूरत, किसी जरूरतमंद व्यक्ति की देखभाल या मदद के लिए तथा काम के सिलसिले में आने-जाने की इजाजत होगी लेकिन उसी सूरत में जब काम घर से संभव न हो। प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको दोस्तों से मुलाकात नहीं करनी है। अगर आपके दोस्त आपको मिलने के लिए बुलाते हैं तो आपको इनकार करना होगा। परिवार के जो सदस्य आपके घर में नहीं रहते हैं, उनसे आपको मुलाकात नहीं करनी है जॉनसन ने चेताया कि जो भी इन सख्त नियमों का उल्लंघन करेगा, उसे पुलिस की कार्रवाई का सामना करना होगा।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें