• अमेरिकी गृह सुरक्षा मंत्रालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी निदेशालय ने अध्ययन किया

  • इस अध्ययन के अनुसार मौसम का प्रभाव वायरस पर पढ़ सकता है

  • इस बात की जानकारी गृह सुरक्षा मंत्रालय के अवर मंत्री बिल ब्रायन ने दी

वाशिंगटन, 25 अप्रैल (एजेंसी)। ट्रंप प्रशासन के जन स्वास्थ्य अधिकारीयों के अनुसार मौसमी परिस्थितियां जैसे धूप, गर्मी और नमी कोरोना वायरस के लिए अनुकूल नहीं होंगी जिसके चलते ये वायरस फैल नहीं पाएगा। अमेरिकी गृह सुरक्षा मंत्रालय के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी निदेशालय द्वारा किये गये अध्ययन के अनुसार भारत के लिए कोविड-19 के खिलाफ उसकी जंग में अच्छी खबर साबित हो सकते हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विषय पर गृह सुरक्षा मंत्रालय के अवर मंत्री बिल ब्रायन ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में संवाददाताओं से प्रेस वार्ता की ।

प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस धूप एवं नमी के संपर्क में आने से बहुत तेजी से खत्म होता है। सीधी धूप पड़ने से यह वायरस सबसे जल्दी मरता है। आइसोप्रोपाइल अल्कोहल वायरस का 30 सेकेंड में खात्मा कर सकता है। ब्रायन ने कहा कि अब तक का हमारा सबसे आश्चर्यजनक अवलोकन, सूरज की रोशनी के ताकतवर प्रभाव को लेकर है जो सतहों और हवा दोनों में वायरस को मारने के संबंध में मालूम पड़ता है। हमने इसी तरह का प्रभाव तापमान और नमी के संबंध में भी देखा है जहां तापमान और नमी को या दोनों को बढ़ाना आमतौर पर वायरस के अनुकूल नहीं होता है।

उन्होंने अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि घातक कोरोना वायरस जिसने अब तक दुनिया भर में 1,88,000 लोगों की जान ले ली है और 26 लाख लोगों को संक्रमित किया है कि वह महज अधिक तापमान और नमी के संपर्क में आने से तेजी से मर रहा है। ब्रायन ने कहा कि हम जानते हैं कि गर्मी जैसी स्थितियां ऐसा वातावरण बनाएंगी जहां संक्रमण का प्रसार घट सकता है। और यह हमारे लिए आगे बढ़ने का मौका होगा। अध्ययन में कहा गया है कि 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान और नमी, सतहों पर वायरस के जिंदा रहने की अवधि को आधा कर देती है और 18 घंटों तक जीवित रह सकने वाले इस वायरस को चंद मिनटों में खत्म कर सकती है। अमेरिकी मौसम नेटवर्क के मुताबिक शुक्रवार को भारत में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने का अनुमान है। ब्रायन ने कहा कि जब वायरस धूप के संपर्क में आता है और तापमान 75 डिग्री तथा नमी का स्तर 80 डिग्री से ऊपर रहता है तो यह मिनटों में मर सकता है।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें