मैं फिल्मों से पैसा कमाकर फिर उसी में गंवाता हूं: सागर सरहदी

sagar_sarhad-759

सागर सरहदी उर्दू के मशहूर कथाकार हैं। वे फिल्म पटकथाकार, संवाद लेखक निर्देशक और नाटककार सभी कुछ हैं। उन्होंने कई मशहूर फिल्में लिखीं हैं। अनुभव, कभी कभी, सिलसिला आदि। कई फिल्में बनाई भी हैं। कुछ चलीं हैं, कुछ नहीं चलीं। इस अलबेले फिल्मकार से शरद दत्त की खास मुलाकात

सबसे पहले तो आप यह बताइए कि गंगा सागर तलवार से सागर सरहदी बनने की कहानी क्या है ?


उस जमाने में ऐसा था कि हर आदमी तखल्लुस रखता था और चूंकि मेरी पैदाइश सूबा सरहद में हुई थी, इसलिए गंगा सागर तलवार के बजाए सागर सरहदी नाम रख लिया था, लेकिन समझ नहीं थी उस वक्त। ऐसे ही रख लिया।

आपकी पैदाइश सूबा सरहद में हुई। विभाजन के बाद आपके परिवार के बहुत से लोग भारत आए। वह एक बड़ा ही कशमकश का दौर था। जाहिर है इसका असर आपके जहन पर भी पड़ा होगा। उन दिनों की आपको कुछ याद हो तो जरा बताएं।

मुझे सब कुछ याद है। छोटी सी छोटी बात याद है मुझे, बल्कि अपने गांव की गलियां, कूंचे, बाजार, वहां से भागना, ट्रक में बैठ कर आना, श्रीनगर पहुंचना, वहां से हवाई जहाजों में आलू के बोरों की तरह रखकर हमें दिल्ली में आकर फटकना। सारी बातें याद हैं और मैं भूलना भी नहीं चाहता। मेरा एक नाम था गंगा सागर तलवार। मुझे उस नाम से कोई दिक्कत नहीं थी तो क्यों मैं गंगा सागर तलवार से सागर सरहदी बना, क्योंकि दोनों नामों में बहुत बड़ा फर्क है। तो तय किया गया होगा बहुत बड़ा सफर और मुझे मजबूर किया गया कि मैं अपना नाम बदलूं और उस बीच शरणार्थी लफ्ज भी तोहफे के तौर में मुझे दिया गया। वो लफ़्ज भी मुझे बिल्कुल पंसद नहीं है।

तो आपके अंदर एक विद्रोही हमेशा मौजूद था।

-मेरा मतलब यह है कि मैं खुद नहीं जानता इस चीज को। कई बार मेरे लोगों के साथ झगड़े हुए हैं कि मैं मुनासिब सा, अच्छा-सा आदमी हूं, लेकिन अगर किसी ने पांव रख दिया मेरे पांव पर फिर मुझे पता नहीं कि मैं क्या हूं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें

Read all Latest Post on साक्षात्कार interview in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: interview of sagar sharhadi by sharad dutt in Hindi  | In Category: साक्षात्कार interview

Next Post

पचास साल पहले यूरी गागरिन ने बदली थी दुनिया

Tue May 3 , 2016
12 अप्रैल 1961, कजाकस्तान के बायकोनूर अंतरिक्ष स्टेशन पर अनजाने भय और आशंकाओं के बीच मानव अंतरिक्ष के गहन अज्ञात में पहला कदम रखने जा रहा था। ऐसे में अपने अंतरिक्षयान वोस्तोक-1 में बैठने से पहले यूरी गागरिन ने दुनिया भर के लोगों के नाम ये संदेश रिकार्ड करवाया था। […]
YyXvtYyXvt

Leave a Reply

error: खुलासा डॉट इन khulasaa.in, वेबसाइट पर प्रकाशित सभी लेख कॉपीराइट के अधीन हैं। यदि कोई संस्था या व्यक्ति, इसमें प्रकाशित किसी भी अंश ,लेख व चित्र का प्रयोग,नकल, पुनर्प्रकाशन, खुलासा डॉट इन khulasaa.in के संचालक के अनुमति के बिना करता है , तो यह गैरकानूनी व कॉपीराइट का उल्ल्ंघन है। यदि कोई व्यक्ति या संस्था करती हैं तो ऐसा करने वाला व्यक्ति या संस्था पर खुलासा डॉट इन कॉपी राइट एक्त के तहत वाद दायर कर सकती है जिसका सारे हर्जे खर्चे का उत्तरदायी भी नियम का उल्लघन करने वाला व्यक्ति होगा।