• भारत में कोराना से संक्रमित लोगों की संख्या 81
  • 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी नागरिक शामिल
  • देशभर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया
  • मुंबई में सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद

नई दिल्ली, 14 मार्च (एजेंसी)। देश के कई राज्यों ने कोराना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कई राज्यों में स्कूल कॉलेजों और शॉपिंग मॉल्स को बंद कर दिया गया है। देश में अब तक कोराना वायरस से संक्रमित लोगों के अस्सी से ज्यादा मामले पाए गए। जिनमें कोराना वायरस के कारण कर्नाटक और दिल्ली में एक व्यक्ति और एक महिला की मौत हो गई है।

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के 81 मामलों की पुष्टि हुई हैं जिनमें 16 इतालवी और एक कनाडाई सहित 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और इससे भयभीत होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने बताया कि भारत ने अब तक मालदीव, अमेरिका, मैडागास्कर और चीन सहित विभिन्न देशों से 1,031 लोगों को निकाला है।

सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की गुरुवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई।

दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है। कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है। इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है।

केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 83 पुष्ट मामलों में 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इनमें इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है। गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अनिल मलिक ने कहा था कि केवल चार भारत-नेपाल सीमा चौकियां संचालित रहेंगी और भूटान तथा नेपाल के नागरिकों के लिए देश में वीजा मुक्त प्रवेश जारी रहेगा।  उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे को बंद करने का निर्णय विचाराधीन है।

अधिकारियों ने बताया, ईरान में फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद कल शुरू होगी। एअर इंडिया इटली के मिलान में फंसे भारतीयों को लाने के लिए भी कल विमान भेजेगा। विमान रविवार सुबह दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरेगा। उन्होंने बताया कि इस बीच, जापान से लाए गए 124 और चीन से लाए गए 112 लोगों की जांच में उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए आज से उन्हें घर भेजने का काम शुरू कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि केंद्र ने कुल 37 अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकियों में से केवल 19 पर आवाजाही जारी रखने का फैसला किया है और भारत-बांग्लादेश के बीच ट्रेन और बसों का परिचालन 15 अप्रैल तक या उससे पहले कोई फैसला होने तक स्थगित रखने का फैसला किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया है। अधिकारियों ने बताया कि देशभर में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।

कोराना वायरस अपडेट

मुंबई में सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद करने के आदेश

महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई, नवी मुंबई, पुणे, पिम्परी चिंचवाड़ और नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए शुक्रवार रात से सभी सिनेमाहाल, जिम और मॉल बंद करने के आदेश दिए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य विधानसभा में घोषणा करते हुए कहा कि सरकार शुक्रवार रात 12 बजे से महामारी अधिनियम 1897 लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए जहां भी संभव हो कंपनियों को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देनी चाहिए।

ठाकरे ने अगले आदेश तक पुणे और पिम्परी, चिंचवाड़ क्षेत्र में स्कूल बंद रखने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि उन स्कूलों में आयोजित होने वाली एसएससी परीक्षाएं अपने निर्धारित समय पर ही होंगी। उन्होंने सदन को यह भी बताया कि महाराष्ट्र में अब तक 17 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है जिनमें पुणे में 10, मुंबई और नागपुर में तीन-तीन और ठाणे में एक मामला शामिल है। मुख्यमंत्री ने लोगों से मॉल जैसी भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से परहेज करने का आग्रह किया।

कर्नाटक में मॉल, सिनेमाघर एक सप्ताह के लिए बंद

कर्नाटक के कलबुर्गी से कोरोना वायरस के कारण देश में हुई पहली मौत की खबर आने के एक दिन बाद राज्य सरकार शुक्रवार को हरकत में आई और एक सप्ताह के लिए राज्य के सभी मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब बंद करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सभी प्रकार की प्रदर्शनी, समर कैंप, सम्मेलन, विवाह और जन्मदिन समारोह एक सप्ताह के लिए रोकने का निर्देश जारी किया है संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “हम एक सप्ताह के लिए राज्य में सभी विश्वविद्यालय बंद रखेंगे।” येदियुरप्पा ने कहा कि यह कदम जनहित में लिया गया है और इसके लिए जनता का सहयोग अपेक्षित है। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह तक स्थिति की समीक्षा करने के बाद आगे की कार्ययोजना बनाई जाएगी।

कोरोनावायरस के कारण वाघा सीमा पर आवाजाही बंद

देश में कोरोनावायरस का असर अंतर्राष्ट्रीय वाघा सीमा पर भी पड़ने लगा है। इस घातक वायरस के मद्देनजर शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे से भारत-पाकिस्तान के बीच चलने वाले रेल और सड़क दोनों मार्ग को बंद कर दिया जाएगा।

वाघा सीमा पर सरकारी अधिकारी ने बताया कि आज सुबह पाकिस्तान से कुछ यात्री वाघा सीमा के रास्ते आए हैं लेकिन शाम साढ़े पांच बजे से रेल तथा सड़क मार्गों को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया जाएगा जिसके चलते पाकिस्तान से यात्रियों के साथ-साथ पाकिस्तान से आने वाले समान के ट्रकों पर भी प्रतिबंध रहेगा।

पाकिस्तान के गुरूद्वारा करतारपुर साहिब जाने के लिए बनाया गया गलियारा हालांकि अभी तक यथावत चलता रहेगा। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के पंजाब फ्रंटियर के महानिरीक्षक आर. एस. कटारिया ने बताया कि वाघा सीमा को बंद करने संबंघी बीएसएफ के पास अभी तक कोई अधिकृत सूचना नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर केवल पंजाब के चिकित्सा विभाग ने करतारपुर कोरिडोर को बंद करने का सुझाव दिया है।

आईआईटी दिल्ली ने छात्रों को 15 मार्च तक छात्रावास छोड़ने को कहा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली ने कोरोना वायरस प्रकोप के मद्देनजर छात्रों को रविवार तक छात्रावास छोड़ने के निर्देश दिए हैं। छात्र मामलों के डीन राजेश खन्ना ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि कोविड-19 महामारी के बढ़ते खतरे के मद्देनजर प्रशासन ने निवारक उपाय के रूप में छात्रों को 15 मार्च, 2020 तक छात्रावास छोड़ने को कहा है। उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि कमरे खाली करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कृपया संबंधित छात्रावास के प्रवेश-निकास रजिस्टर और मेस भुगतान फॉर्म भरें। यह नालंदा और आईपी अपार्टमेंट्स में रहने वाले और कटवारिया सराय,जिया सराय के कैम्पस से बाहर के छात्रावासों पर लागू होता है।”संस्थान ने गुरुवार को 31 मार्च तक कक्षाओं और सभी आयोजनों को स्थगित करने की घोषणा की थी।खन्ना ने कहा, ‘‘अगर शोधकार्य महत्वपूर्ण चरण में है तो पीएचडी छात्र छात्रावास में रह सकते हैं। परिसर में रहने वाले विदेशी छात्र भी रह सकते हैं।’’

उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थाए 22 मार्च तक बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए प्रदेश के सभी प्राइमरी, माध्यमिक व उच्च शिक्षा के महाविद्यालय, विश्वविद्यालय, प्राविधिक और तकनीकी शिक्षण संस्थाएं 22 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं। यह घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में की। उन्होंने बताया कि जिन विद्यालयों में जैसे संस्कृत, मदरसा, सीबीएससी व अन्य बोर्ड के तहत परीक्षाएं चल रही हैं, वह यथावत चलती रहेंगी। जिन विद्यालयों में परीक्षाएं शुरू होने वाली होंगी, वहां परीक्षाएं फिलहाल 22 मार्च तक स्थगित कर दी गई हैं।

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें