भारत में रहती है दुनिया की सबसे बड़ी फैमिली

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत देश के मिजोरम राज्य की राजधानी आइजोल के पास बख्तवांग गांव में रहने वाली एक फैमिली है जिसमे 167 सदस्य हैं और सभी एक ही मकान में रहते हैं।

जियोना चाना जो इस घर के मुखिया हैं उनकी 39 पत्नियां, 94 बच्चे और 33 पोते और पोतियां है। इस परिवार के सभी लोगों के लिए एक ही किचन में खाना पकता है और सभी एक ही डायनिंग हॉल में खाना खाते हैं। एक बड़े डायनिंग हाल में 50 टेबलों पर खाना परोसा जाता है जबकि छोटे बच्चे जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं। डिनर का टाइम शाम 6 बजे के आसपास का होता है।


चाना की बीवियां भी बड़ी आज्ञाकारी हैं। सभी एक साथ एक ही घर में रहती हैं और आपस में बहुत प्रेम करती हैं। जियोन की पत्नियां खाना बनाती हैं, बेटियां घर के दूसरे काम देखती हैं तथा साफ-सफाई की जिम्मेदारी बहुएं पर हैं।  परिवार के सभी सदस्य कपड़े धोने का काम मिलकर करते हैं।

जियोना दुनिया के सबसे बड़े परिवार के साथ जीवन यापन करने वाले शख्स है। इन्होने अपने घर का नाम छौन थर रन (न्यू जेनरेशन होम) रखा है, इस 4 मंजिला मकान मे 100 कमरे है जिनमे 167 मेंबर्स की फैमिली रहती है ।  167 सदस्यों के इस परिवार के लिए रोजाना 130 किलो से ज्यादा अनाज और सब्जी पकती है। एक दिन के राशन में 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है।

जिओना की इतनी सारी पत्नियों की यही वजह है कि वो ऐसे संप्रदाय से ताल्लुक रखते हैं जो अपने सदस्यों को असीमित शादी की अनुमति देता है । इनके परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है। 39 पत्नियों के पति जियोना इसे ईश्वर का वरदान और खुद को किस्मत का धनी मानते हैं।

Read all Latest Post on खासखबर khaskhabar in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: the worlds largest family lives in india in Hindi  | In Category: खासखबर khaskhabar

Next Post

इस सावन में भूलकर भी न करें ये काम, शिव हो जाएंगे नाराज

Wed Jul 12 , 2017
  सावन का महीना 10 जुलाई से शुरु हो कर 7अगस्त को सावन मास की पूर्णिमा यानि रक्षाबंधन के दिन समाप्त हो रहा है | शास्त्रों में मान्यता है कि सावन का महीना भगवान शिव का महीना होता है, क्योंकि इस महीने में भगवान विष्णु पाताल लोक में रहते हैं, […]

Leave a Reply