शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से बढ़ता है वजन, सत्य या असत्य जानिये

Increase weight by physical relations after marriage,  

अक्सर देखा गया है कि शादी के बाद वजन बढ़ना एक स्वभाविक सी बात है । अधिकांशत: मान्यता  यह है कि शादी के बाद शारीरिक संबंध बनाने से हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है, जिसके चलते कही कही इसे अच्छा संकेत भी माना जाता है । यदि आप भी यही सोचते है तो आपको बता दे कि शादी के बाद वजन बढ़ने का कारण शारीरिक संबंध नहीं है । अब आप सोच रहे होंगे कि फिर इसके पीछे क्या कारण हो सकता है ? तो चलिए आपको बताते है कि ऐसा होने का कारण क्या है ।

आपको ही नहीं आपकी तरह कई लोगो को ऐसा लगता है कि शादी के बाद शारीरिक संबध बनाने के कारण वजन बढ़ने लगता है, जिसका कारण शारीरिक संबंध बनाने के बाद शरीर में  भिन्न भिन्न प्रकार के हार्मोनल बदलाव होता हैं, विशेषकर महिलाओं के शरीर में । परन्तु आपको बता दें कि अभी तक ऐसा कोई शोध नही हुआ है जो इस बात की पुष्टि करता हो ।


हर महिला का सपना हमेशा स्लिम और खूबसूरत दिखना होता है, चाहे वो शादी से पहले की बात हो या शादी के बाद की । परन्तु शादी के बाद बढ़ने वाले वजन के डर से कई महिलाएं शादी का समय नज़दीक आते ही अपना वजन घटाने के लिए मेहनत करने लगती है, जिसके चलते कुछ जिम में जाकर पसीना बहाती है तो कुछ डायटिंग कर । जैसे ही शादी होती है ये घर-बाहर को मेंटन करने में इतना व्यस्त हो जाती है कि इन्हें अपनी शरीर और स्लिम रहने का बिलकुल ख्याल नहीं रहता । तो आपको बता दे इस अचानक से लाइफस्टाइल चेंज के कारण भी वजन बढ़ने लगता है ।

[wp_ad_camp_2]

भारतीय परम्परा के अनुसार शादी के बाद ये जोड़ा अपने सभी रिश्तेदारों के घर खाने पर जाता है, इस परंपरा को सदियों से लोग निभाते आ रहे है और आज भी यह परम्परा चल रही है । यही वो वक़्त होता है जब परंपरा की आढ़ में आपके खाने-पीने की आदतों में बदलाव होने लगता है, जिसके चलते आप हैवी डाइट के आदि हो जाती है, जिसके चलते आपका वजन बढ़ने लगता है ।

साल 2013 में प्रकाशित ‘हेल्थ साइकोलॉजी आर्टिकल’ में इस बात का ज़िक्र मिलता है कि जो विवाहित जोड़ा एक दुसरे के प्रति ज्यादा प्यार की भावना, सुरक्षा और खुशी के पलों का एहसास जितना अधिक होगा उनके वजन में उतनी तेजी से बढ़ोतरी होगी यानी कि शादी के बाद वजन बढ़ने का एक कारण  उस विवाहित जोड़े का खुशहाल जीवन भी हो सकता है ।

कुछ लोगो का मानना है कि शादी के बाद केवल महिलाओं का ही वजन बढ़ता है । मगर आपको बता दे कि ये सोचना गलत है । शादी के बाद जिस प्रकार से महिलाओ का वजन बढ़ता है ठीक उसी प्रकार से पुरुषो के वजन में भी वृद्धि होती है, जो कि एक शोध में भी साबित हो चुका है ।

तो अब आपको पता ही चल चुका होगा कि शादी के बाद क्यों हमारा वजन बढ़ता है ।

[wp_ad_camp_2]

 


Read all Latest Post on लाइफस्टाइल lifestyle in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: increase weight by physical relations after marriage in Hindi  | In Category: लाइफस्टाइल lifestyle

Next Post

यदि बातचीत करते हुए कोई बार-बार आपका नाम लेता है, तो आपको इसका कारण पता होना चाहिए

Thu Feb 22 , 2018
इस पूरी दुनिया में अपना नाम सबको पसंद होता है चूँकि वो हमारी पहचान है | हमारा नाम ही हमे इस दुनिया की भीड़ में एक अलग पहचान देता है और हमे औरो से अलग करता है | मगर कभी कभी आपने देखा होगा कि कोई कोई इन्सान आपसे बात […]
If someone takes your name repeatedly while talking, then you should know the reason

Leave a Reply