बॉलीवुड के उम्‍दा कलाकारों में से एक अरशद वारसी ऐसे कलाकार हैं, जिन्हें शायद ही कोई ऐसा शख्स हो जो जानता न हो | मगर आज जिस मुकाम पर अरशद हैं, वहां पहुँचने का सफ़र इतना आसान नहीं था, उन्होंने अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष किया है । मात्र 14 वर्ष की अल्पायु  में वो अनाथ हो गये, जिसके चलते उन्हें 10वीं क्‍लास के बाद पढ़ाई-लिखाई से मुंह मोड़ना पड़ा और अपनी आजीविका चलाने के लिए कठिन परिश्रम करना पड़ा, जिसके चलते कभी उन्‍होंने कॉस्‍मेटिक सेल्‍समैन का काम किया, तो कभी फोटो लैब में। अगर कभी मेहनत बेकार नहीं जाती और किस्मत भी अरसद के लिए कुछ और सोचकर बैठी थी, जिस वजह से आज वे बॉलीवुड में एक सफल कलाकार हैं ।

फिल्म ठिकाना के सेट्स पर महेश भट्ट के सहायक के रूप में काम करने के बाद इन्होने अकबर सामी के डांस ट्रूप को ज्वाइन कर लिया और 21 वर्ष की उम्र में मॉडर्न जैज श्रेणी (लंदन में आयोजित वर्ल्‍ड डांस चैंपियनशिप में) चौथा पुरस्‍कार जीता। इसके बाद उन्हें मिली अपने करियर की पहली फिल्म “तेरे मेरे सपने”, जिसे अमिताभ बच्‍चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड के तले बनाया जा रहा था | फिल्म बहुत बुरी तरह से फ्लॉप साबित हुयी हालाँकि फिल्म का म्यूजिक उस वक़्त टॉप पर रहा | इसके बाद कई फिल्मे आई और गयी और अरशद सिर्फ एक कलाकार बनकर रह गए | 2003, राजकुमार हिरानी ने मुन्‍नाभाई एमबीबीएस में अरशद को एक मौका दिया और यही से अरशद कलाकार से स्टार की कतार में शामिल हो गये | मगर बहुत ही कम लोग जानते है कि मुन्‍नाभाई एमबीबीएस की ये जोड़ी पहली पसंद नहीं थी मगर होनी को शायद यही मंजूर था ।

एक साक्षात्‍कार में अरशद बताते है उन्हें किस तरह की पार्टी पसंद है, वो कहते है कि “मेरी समझ से अच्‍छे दोस्‍तों का साथ हो, जहां आप अपने मन का कर सकें। जहां आपको शर्मिंदगी न उठानी पड़े, और जहां किसी प्रकार का जजमेंट न हो कि आप क्‍या पहन रहे हैं या क्‍या कर रहे हैं, मेरी समझ से घर पर ऐसी ही शानदार पार्टी होनी चाहिए |”

यश चोपड़ा की ऐसी फिल्म जिसके बारे में बात किए बिना नहीं रह जा सकता

अरशद मानते है कि न्‍यूयॉर्क और थाइलैंड नाईट लाईफ के लिए सर्वश्रेष्‍ठ जगह है। दिल्‍ली को वाइल्‍ड मानने वाले अरशद बताते है कि “जब मैं बड़ा हो रहा था, उस समय मुंबई मुझे शानदार जगह लगती, क्‍योंकि मैं नाईट क्‍लब के नजदीक रहता था और पूरी रात डांस करता था |” मगर आज समय के साथ बदल चुका है, मुंबई को पसंद करने वाले इंसान की आज पार्टी करने के लिए पहली पसंद न्‍यूयॉर्क है, वैसे इस पसंद का एक कारण यह भी है कि अरशद के लगभग सभी दोस्त न्यू यॉर्क में ही रहते हैं |

अरशद बताते है कि एक स्टार बनने के बाद वो फिल्म देखने जरुर जाते है, कभी अकेले तो कभी अपने बच्‍चों के साथ, कभी पत्नी मारिया (गोरेट्टी, उनकी पत्‍नी) के साथ और मौका मिले तो  दोस्‍तों के साथ । अरशद अक्सर रात का शो देखते हैं |

अरशद, शाहरूख खान को बहुत स्‍टायलिश और शिष्‍ट मानते हैं, जबकि वो रणवीर सिंह को ऊर्जावान मानते हैं । अरशद बताते है कि “महिलाओं की बात करें, तो मेरी समझ से दीपिका पादुकोण हमेशा आकर्षक लगती हैं |”  क्‍लासिकल से लेकर रेगे तरह-तरह के संगीत सुनने वाले अरशद खुद को भयंकर गायक मानते है | अरशद बताते है कि वो मेडिटेटिव संगीत भी सुनते है, परन्तु उन्हें हिप-हॉप बिलकुल नहीं    भाता ।

इस कलाकार ने पहाड़ियों को फिल्मों में मशहूर कर दिया था

जब अरशद से पूछा गया कि क्या उन्हें खाना बनाना आता है तो उन्होंने कहा, “मुझे खाना बनाना अच्‍छा लगता है और मुझे लगता है कि खाना बनाने में मारिया को मुझसे प्रेरणा मिलती थी। मैं खासकर तभी खाना बनाता हूं जब हमारे यहां मेहमान आ रहे हों और आखिरी बार मैंने रान बिरयानी बनाई थी। मुझे थाई, मेक्सिकन और इतालवी व्‍यंजन भर पेट खाने में मजा आता है |”

जब उनसे फिटनेस के बारे में पूछा गया तो उन्होने बताया कि “मैं तभी कसरत करता हूं जब कोई फिल्‍म आने वाली होती है या मेरे लिए फिट रहना जरूरी हो जाता है। मुझे खाने में आनंद आता है और यह बड़ा अजीब लगता है कि आप पैसा कमाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन खाना नहीं खा सकते हैं। मेरे एक व्‍यक्तिगत प्रशिक्षक हैं जो मुझे मार डालते हैं, और हां, मैं साइकिल चलाता हूं, पैदल चलता हूं और कई फ्रीस्‍टाइल वर्कआउट करता हूं |”

जल्द ही आप अपने पसंदीदा स्टार अरशद को  गोलमाल, धमाल, इश्किया, जॉली एलएलबी और मुन्‍ना भाई सीरीज के कई सिक्‍वेल पर देख सकेंगे । इसके अलावा जल्द ही उनकी फिल्‍म वीर परीरा आने वाली है, जो एक ऐसे व्‍यक्ति की कहानी है जो अतीत में जीता है, क्‍योंकि उसे प्रकृति से प्रेम है और वो चाहता है कि वो अपना भोजन खुद उपजाए। वैसे धमाल के नए पार्ट में भी अरशद नज़र आने वाले है |

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें