राजनीतिक गलियारे में झांकती बॉलीवुड फिल्में

Upcoming Bollywood Movies Based On Politics

बीते कुछ वर्षों में भारतीय राजनीति (Indian politics) और बॉलीवुड (Bollywood)  में बड़ा बदलाव देखा गया है, हालाँकि पहले अभिनेता अभिनय की दुनिया में चमकने के बाद राजनीती के पायदान पर कदम रखता था, परन्तु अब अभिनेता नेताओं की बायोपिक (Biopics) फ़िल्मों में अभिनय कर खुद को बड़े पर्दे पर राजनीति में चमका रहे हैं।

2018 में ऐसी फिल्मों की भरमार थी, जो नेताओं के जीवन में झांकती थीं। 2018 में आई उरी :द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri the surgical strike) और राकेश ओम प्रकाश मेहरा की मेरे प्यारे प्राइम मिनिस्टर (Mere pyare prime minister) , ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की छवि चमकाने का काम किया और अब तैयार है तत्कालीन प्रधानमंत्री के जीवन पर आधारित पीएम नरेंद्र मोदी


इस फिल्म ने 11 अप्रैल 2019 को रिलीज किया जाना था परन्तु लोकसभा के चुनाव के चलते इस फिल्म की रिलीज को टाल दिया गया है। फ़िल्म के निर्माता-क्रिएटिव डायरेक्टर और कहानीकार की भूमिका संदीप सिंह ने निभाई है। फिल्म का संवाद देश भक्ति ही मेरी शक्ति है इस फिल्म को प्रपोगैंडा फिल्म की श्रेणी में लाने का कार्य करती है। एक सवाल यहाँ जन्म लेता है कि क्या यह एक प्रोपोगैंडा फ़िल्म है ? संदीप सिंह इस बात को नकारते हैं।

See Vivek Oberoi's various looks as Narendra Modi in upcoming biopic
See Vivek Oberoi’s various looks as Narendra Modi in upcoming biopic

अजय ब्रह्मात्मज के अनुसार नेशनलिज़्म (Nationalism) पर फ़िल्में बनना कोई नया ट्रेंड नहीं है। कई वर्षो पहले गांधी (Gandhi Movie) भी इसी तरह की फिल्म थी और सिर्फ गाँधी (Gandhi) ही नहीं पूरब और पश्चिम (Purab aur paschim) और  नया दौर (Naya duar) जैसी कई फिल्में भारत के विकास और विचारधारा को ज़ाहिर करती हैं परन्तु आज वैचारिकता सिर्फ एक पार्टी तक सिमट कर रह गयी है। हालाँकि कभी माय नेम इज़ ख़ान (My Name is khan) जैसी फ़िल्म बनाने वाले निर्माता आज केसरी (Kesari movie) जैसी व्यापारिक फिल्म बना रहे हैं।

बॉलीवुड (Bollywood) की फ़िल्में कश्मीर (Kashmir) और पाकिस्तान (Pakistan) के मुद्दे पर खूब हो-हल्ला तो करती है मगर राष्ट्र-विकास के मुद्दे पर सब फुस्स साबित होती हैं। अजय अपनी बात पूरी करते हुए कहते है कि तुमने हमारा बलिदान देखा है, बदला नहीं जैसे संवादों का इस्तेमाल फिल्मों का हीरो ही कर सकता है, किसी देश का प्रधानमंत्री (Prime Minister) नहीं, अत: संवादों से ही आप अंदाजा लगा सकते हैं कि फ़िल्म का स्तर कैसा हो सकता है ?

Nawazuddin Siddiqui plays Thackeray like one of his gangsters
Nawazuddin Siddiqui plays Thackeray like one of his gangsters

आमोद मेहरा, जो कि जाने माने बॉलीवुड ट्रेड एनालिस्ट हैं, के अनुसार ठाकरे (Thaackery movie) और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) जैसी फ़िल्में प्रोपोगैंडा फ़िल्में हैं। चूँकि ठाकरे फ़िल्म (Thaackery movie) के निर्माण में शिवसेना (Shivsena) की भूमिका थी और इलेक्शन (Election) में इसे भुनाने का कार्य किया जा सकता था और किया भी गया। मराठी मानस के लिए ठाकरे (Thaackery) ने क्या किया यह बताते हुए इस फिल्म ने 25 करोड़ की कमाई की तो द एक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टर ( The accidental prime minister) जैसी फिल्म 20 करोड़ रुपये की कमाई कर जाती है। जबकि फिल्म की लचर और कमजोर स्थिति और मात्र अनुपम खेर (Anupam kher) को देखने के लिए इतनी कमाई होना  बहुत बड़ी कमाई है। परन्तु इस फिल्म के इतनी कमाई करने का प्रमुख कारण था इस फिल्म से जुड़ा विवाद, जिससे लोग रु-ब-रु होना चाहते थे।

Ram Gopal Varma officially launched the film Lakshmi\'s NTR which will depict the life of SR NTR. The film mainly concentrates on the incidents that have taken place from the entry of Lakshmi Parvathy in NTR\'s life to the actor cum politician\'s death  https://www.thehansindia.com/posts/index/Cinema/2017-10-11/RGV-Denies-Rumours-On-Lakshmis-NTR-Casting/332593
lakshmi ntr movie ram gopal varma

अभी आगे भी यह दौड़ जारी रहेगी, जिसमे पहला नाम रामगोपाल वर्मा (Ramgopal verma) की विद्या बालन (Vidya balan) स्टारर लक्ष्मी एनटीआर का है। दो भागों में बनने वाली इस फिल्म का पहला भाग जनवरी में रिलीज हो चुका है। इसके अलावा ममूटी स्टारर एक फिल्म जो राजशेखर रेड्डी (Rajheswar Reddy) की राजनीतिक जीवनी तथा एक अन्य फिल्म चंद्रबाबू नायडू (Chandra babu Naidu) की ज़िंदगी पर बन रही है। इतना ही नहीं तमिलनाडु (Tamil nadu) की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता (Jayalalitha) का जीवन भी इससे अछूता नहीं रह पाता।

Read all Latest Post on मनोरंजन manoranjan in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें
Title: upcoming bollywood movies based on politics in Hindi  | In Category: मनोरंजन manoranjan

Next Post

फोक संगीत की झलक दिखाता है'रांझणा'

Wed Apr 24 , 2019
मुंबई : पहले एलबम का दौर था और अब सिंगल का ज़माना है। इन दिनों सिंगर्स सिंगल का ही मज़ा ले रहे हैं। कम बजट में टैलेंट लोगों तक पहुंच रहा है। अरबाज खान की फिल्म जैक ऐंड दिल और 22 डेज जैसी कई फिल्मों का संगीत दे चुके परिवेश […]
Music Director Parivesh Singh New Single – Raanjhna Released by Zee Music