हजारों लोग रोज मुंबई में ये सोचकर कदम रखते हैं कि उनका भी सितारा एक न एक दिन चमक जाएगा, लेकिन बहुत थोड़े ही हैं जिन्हें ये नगरी मौका देती है, बहुत से तो यही हसरत लिए दिल में एक दिन थक कर या तो वापस चले जाते हैं या फिर गुमनामी के अंधेरे में खो जाते हैं। वैसे ये बात मशहूर है कि इस मायानगरी में बिना गॉडफादर के काम मिलना बहुत मुश्किल है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने न सिर्फ अपने दम पर अपनी पहचान बनाई बल्कि नाम और शोहरत की नई बुलंदियों को छुआ। आइए ऐसे ही कुछ नामों की चर्चा करते हैं।

फिल्मों में आने से पहले ये काम करते थे बॉलीवुड सितारे –

1- अक्षय कुमार

खिलाड़ी अक्षय कुमार का आज बॉलीवुड में अपना एक अलग मुकाम है लेकिन फिल्मों में आने से पहले गुजारा करने के लिए अक्षय बैंकॉक में वेटर का काम किया करते थे और बतौर शेफ उन्हें सिर्फ 1500 रुपये मिलते थे.

 

2- रजनीकांत

फिल्मों में आने से पहले रजनीकांत की माली हालत बहुत खराब थी. अपना गुजारा करने के लिए रजनीकांत ने कुली और बस कंडक्टर का काम किया. इसके अलावा रजनीकांत ने मंडी से ट्रक तक कई बोरियों को पहुंचाया. जिसके लिए उन्हें 10 रुपये प्रति बोरी मिला करते थे. इसके बाद सालों की कड़ी मेहनत के बाद रजनीकांत ने फिल्मों में कामयाबी हांसिल की और साउथ के सुपरस्टार बन गए.

 

3- नवाजुद्दीन सिद्दिकी

उत्तर प्रदेश के एक छोटे से गांव में जन्में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी के लिए फिल्मों में आना इतना आसान नहीं था. फिल्मों में आने से पहले गुजारा करने के लिए उन्होंने केमिस्ट शॉप पर काम करने के साथ चौकीदार की नौकरी तक की. लेकिन आज बॉलीवुड में उनकी एक नई पहचान है.

 

4- बोमन ईरानी

अभिनेता बोमन ईरानी ने अपनी दमदार एक्टिंग के जरिए बॉलीवुड में अपनी एक खास पहचान बनाई है. लेकिन इससे पहले अपना गुजारा करने के लिए बोमन थिएटर किया करते थे इसके साथ ही वो बेकरी में अपनी मां का हाथ बंटाते थे.

 

5- ओम पूरी

दिवंगत अभिनेता ओम पूरी का बचपन काफी मुफलिसी में गुजरा है. दो वक्त की रोटी के जुगाड़ के लिए 7 साल की उम्र में ही ओम पूरी को चाय के दुकान पर काम करना पड़ा. यहां वो लोगों के जूठे चाय के बर्तन धोया करते थे. मुफलिसी में भी उन्होंने अपनी पढ़ाई नहीं छोड़ी और दिन में लैब असिस्टेंट की नौकरी करके शाम को कॉलेज जाया करते थे. अपनी लगन और मेहनत के दम पर ओम पूरी ने बॉलीवुड में कामयाबी हांसिल की थी.

 

6- देव आनंद

सदाबहार अभिनेता कहे जानेवाले देव आनंद का फिल्मी सफर काफी शानदार रहा है. लेकिन फिल्मों में आने से पहले अपना गुजारा करने के लिए वो एक साधारण क्लर्क की नौकरी किया करते थे.

 

7- दिलीप कुमार

अभिनेता दिलीप कुमार अपनी दमदार अदाकारी से लाखों लोगों को अपना दीवाना बना लिया. लेकिन फिल्मों में आने से पहले अपना गुजारा करने के लिए दिलीप कुमार पाकिस्तान के पेशावर में फल बेचा करते थे.

 

8- महमूद

फिल्मों में आने से पहले अपना गुजारा करने के लिए अभिनेता महमूद ने ड्राइवर और पॉल्ट्री सैलर जैसे कई छोटे-मोटे काम किए. वो मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी को टेनिस भी सिखाया करते थे. कहा जाता है कि मीना कुमारी ने ही उन्हें फिल्मों में ब्रेक दिलाया था.

 

9- जॉनी लीवर

फिल्मों में अपनी दमदार कॉमेडी का तड़का लगानेवाले अभिनेता जॉनी लीवर भी गुजारा करने के लिए छोटे-मोटे काम कर चुके हैं. फिल्मों में आने से पहले अपने परिवार को सपोर्ट करने के लिए जॉनी लीवर मुंबई की सड़कों पर पेन बेचा करते थे.

 

 

10- राखी सावंत

आइटम गर्ल और कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत के लिए कामयाबी का ये सफर इतना आसान नहीं था. यहां तक पहुंचने के लिए और अपना पेट भरने के लिए राखी ने वेटर से लेकर बार डांसर तक का काम किया है.

तो फिल्मों में आने से पहले ये काम करते थे बॉलीवुड सितारे – वो कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जो संघर्षों से नहीं घबराते हैं वो जरूर कामयाब होते हैं. ये कहावत इन सितारों पर बिल्कुल सटीक बैठती है क्योंकि ये सभी सितारे अपने मुफलिसी के दिनों का सामना करते हुए कामयाबी के इस शिखर तक पहुंचे हैं.

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें