• आपका छोटा-सा किचन बहुत बड़ा व आकर्षक लगता है
  • इन एप्लायंसिस के इस्तेमाल से काफी वक्त बच जाता है
  • ओवन की भी बिल्ट-इन रेंज चुनी जा सकती है

New Delhi 24 जून (एजेंसी) घर का सबसे अहम हिस्सा होता है किचन जो ज्यादा ग्लैमरस और आरामदायक बनाने की कवायद में अब अपग्रेड होकर मॉड्यूलर किचन में कन्वर्ट हो रहा है। इजी-टु-मैनेज और सॉफिस्टिकेटेड मॉड्यूलर किचन हर गृहिणी के टेस्ट व स्टेटस का सिंबल बन चुका है, क्योंकि वह चाहती है कि उसकी किचन में सभी सुविधाएं हों, जिससे उसे खाना पकाने में कोई परेशानी न हो और समय भी कम लगे।

मॉड्यूलर किचन का मतलब है मॉडर्न किचन एप्लायंसिस का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल। इन एप्लायंसिस के इस्तेमाल से काफी वक्त बच जाता है। मॉड्यूलर किचन में ओपन किचन ज्यादा चलन में है, दीवारों-दरवाजों वाला किचन गायब हो चुका है। जाहिर है, बिल्ट-इन एप्लायंसिस और स्टाइल खुले किचन में ही दिखाया जा सकता है।

बिल्ट-इन कांसेप्ट इसलिए डिमांड में है क्योंकि यह इस तरह डिजाइन की जाती है कि आपका छोटा-सा किचन बहुत बड़ा व आकर्षक लगता है। छोटी जगह में भी ज्यादा सामान आ जाने के कारण यह साफसुथरी भी दिखती है। बिल्ट-इन किचन से अभिप्राय परस्पर संबद्ध एप्लायंसिस से है जो पहले से मौजूद काउंटर टॉप व कैबिनेट आदि में फिट कर दिए जाते हैं।

बिल्ट-इन एप्लायंसिस काम करने के दौरान सुविधाजनक रहते हैं और इससे विभिन्न एप्लायंसिस में तालमेल भी बढ़िया रहता है। जैसे बिल्ट-इन रेफ्रिजरेटर को इस तरह से इंटेग्रेट किया जाता है कि वह किचन के सारे हिस्सों के साथ फिट बैठ जाए। जबकि इंटेग्रेटेड फ्रिज का अपना डोर होगा जो बाहरी फेस के साथ फिट होगा ताकि यह साथ लगते यूनिट्स से मेल खाए।

किचन के साइज और ग्राहक की जरूरत के मुताबिक मॉड्यूलर बनाए जाते हैं, जो कि लेमिनेटेड पार्टीकल बोर्ड से बने होते हैं। ये मजबूत व टिकाऊ होते हैं। इनमें दीमक व कॉकरोच की भी समस्या नहीं होती। साथ ही इसमें सफाई भी आसानी से होती है।इसमें हर बर्तन के लिए निश्चित जगह होती है, जैसे भारी बर्तन के लिए रोलिंग स्टैंड, हल्के बर्तन के लिए अगल स्टैंड। साथ ही सिंक यूनिट एवं बड़े डिब्बों के लिए बड़ी जगह वाली यूनिट एवं छोटे डिब्बों के लिए कम जगह वाली यूनिट।

मॉड्यूलर किचन का कंसेप्ट इसलिए भी काफी पसंद किया जा रहा है क्योंकि जब चाहें आप इसे उखाड़कर कहीं भी दूसरी जगह ले जाकर फिट कर सकते हैं। अगर आप नया अपार्टमेंट ले रहे हैं या किचन को दूसरे किसी रूम में शिफ्ट कर रहे हैं तो आपको दोबारा नया किचन बनाने के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। नई किचन में आपको सिर्फ कुछ बिजली के प्लग और वाटर सप्लाई के प्वाइंट्स की की जरूरत पड़ेगी।

आजकल बिल्ट-इन गैस हॉब लेटेस्ट हाई स्पीड कोक बर्नर टेक्नालोजी के साथ आते हैं। ओवन की भी बिल्ट-इन रेंज चुनी जा सकती है। इसमें मल्टी-फंक्शन ऑप्शन मौजूद हैं। इनसे स्वाद व मौसम के अनुसार बिना ज्यादा प्रयासों के आप मनचाही कुकिंग कर सकते हैं। बड़े परिवारों में बिल्ट-इन ओवन काफी पॉपुलर हो रहे हैं।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें