• शनिवार और रविवार को भी खुला रहेगा मुगल गार्डन
  • सुरक्षा कारणों से कई चीजों को लेना होगा प्रतिबंधित
  • प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा

नई दिल्ली, 01 फरवरी (एजेंसी)। राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan) का मुगल गार्डन आम जनता के लिए 6 फरवरी से खुल जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार, यह शनिवार और रविवार (सरकारी छुट्टियों को छोड़कर) पर भी खुला रहेगा। दरअसल, शनिवार और रविवार को छुट्टी के कारण लोग बड़ी संख्या में आते हैं इसलिए इस यह खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन के अंदर मुगल गार्डन सप्ताह में प्रत्येक सोमवार को बंद रहेगा।

यह भी पढ़ें : Crime In Ghaziabad: कोतवाली लाकर ठेकेदार को पीटा, एक लाख रुपये लेकर छोड़ा

सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध के बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेगी। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके अलावा रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, स्प्रीचुअल गार्डन (जिसमें धर्म में वर्णित पेड़-पौधे लगे हैं) और कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है। पूरे गार्डन में कैनाल है जिसमें पानी कल-कल बहता रहता है। इसके साथ ही यहां पर फव्वारे भी हैं जो दिखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं।

यह भी पढ़ें : Coronavirus Lockdown Extended in Israel : इजरायल में कोरोनोवायरस लॉकडाउन का विस्तार पांच फरवरी तक बढा

मुगल गार्डन छह फरवरी से सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक आम जनता के लिए खुला रहेगा। इसमें प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है। जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें पहचान पत्र को साथ ले जाना पड़ेगा। अगर आप भी मुगल गार्डन देखने का प्लान बना रहे हैं तो बेहतर होगा खुद की गाड़ी की बजाय मेट्रो से जाएं। केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर उतरकर मुगल गार्डन जाया जा सकता है। मुगल गार्डन में चर्च रोड की तरफ गेट संख्या 35 से प्रवेश व निकासी का प्रबंध होगा।

यह भी पढ़ें : अपीलीय अदालत ने अकेले सीमा पार करके आए बच्चों को निष्कासित करने की अमेरिका को दी अनुमति

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें