Mumbai Indians Vs Delhi Capitals:  Delhi Capitals Defeated Mumbai Indians By 4 Wickets: दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में हो रहे मुकाबले के दौर शानदार प्रदर्शन किया। शनिवार को मुंबई इंडियन को चार विकेट से पराजित करके दिल्ली कैपिटल्स ने मूंबई इंडियन्स की प्लेऑफ में पहुंचने की राह मुश्किल कर दी है।

शारजाह, 02 अक्टूबर (एजेंसी)। आवेश खान और अक्षर पटेल की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद श्रेयस अय्यर (नाबाद 33) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 20) की समझदारी भरी साझेदारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में शनिवार को यहां मुंबई इंडियन्स को चार विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी राह और मुश्किल कर दी।

इस जीत से दिल्ली की टीम ने तालिका में शीर्ष दो स्थानों पर अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है जबकि मुंबई इंडियन्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी दोनों मैचों में बेहतर परिणाम हासिल करना होगा। अय्यर और अश्विन ने बल्लेबाजों के लिए मुश्किल परिस्थितियों में सातवें विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी कर टीम को सफलता दिलायी। अश्विन के छक्का लगाकर पिछले मुंबई के खिलाफ पिछले पांच मैचों में दिल्ली को पहली जीत दिलायी। दिल्ली की टीम ने मुंबई को आठ विकेट पर 129 रन पर रोकने के बाद पांच गेंद शेष रहते छह विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया।

इससे पहले अक्षर ने चार ओवर में 21 रन जबकि आवेश ने इतने ओवर में ही 15 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये। एनरिच नोर्किया भी किफायती रहे उन्होंने चार ओवर में 19 रन खर्च कर एक विकेट लिया। मुंबई के लिए सिर्फ सूर्यकुमार यादव ही लय में बल्लेबाजी कर सके। उन्होंने 26 गेंद में दो चौके और दो छक्के की मदद से 33 रन बनाये। छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए शिखर धवन (08) और पृथ्वी साव (06) अच्छी शुरुआत दिलाने में विफल रहे। धवन (08) ने दूसरे ओवर में जयंत यादव के खिलाफ छक्का जड़ा लेकिन फिर पोलार्ड के सीधे थ्रो पर वह रन आउट हो गये। कृणाल पंड्या ने इसके बाद साव को पगबाधा कर मुंबई को दूसरी सफलता दिलायी।

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत इसी ओवर में छक्का जड़कर अपना खाता खोला। स्टीव स्मिथ (09) ने भी जसप्रीत बुमराह पर छक्का लगाकर अपने इरादे जाहिर किये ही थे कि नाथन कूल्टर नील ने पांचवें ओवर की पहली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया। विकेटों के पतझड़ का हालांकि पंत की पारी पर कोई खास असर नहीं पड़ा। उन्होंने कूल्टर नील और बुमराह के खिलाफ शानदार चौके लगाये जिससे छह ओवर के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट पर 46 रन हो गया।

जयंत ने नौवें ओवर में पंत को हार्दिक पंड्या के हाथों कराकर 22 गेंद में 26 रन की उनकी पारी को खत्म किया। श्रेयस अय्यर एक छोर पर संभल कर खेल रहे थे तो वही बोल्ट ने अक्षर पटेल (09) और फिर बुमराह ने शिमरोन हेटमायर को आउट कर मैच पर मुंबई की पकड़ बना दी। हेटमायर ने आठ गेंद की संक्षिप्त पारी में दो चौके की मदद से 15 रन बनाये। दिल्ली ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर रनों का सैंकड़ा पूरा किया। अय्यर ने 17 ओवर में कूल्टर नील और फिर 18वें ओवर में बुमराह के खिलाफ चौका जड़कर रन और गेंद के अंतर को कम कर दिया। मुंबई के लिए बोल्ट, जयंत, कृणाल, जसप्रीत और कूल्टर नील ने एक-एक विकेट लिये । इससे पहले टॉस गंवाने के बाद क्रीज पर उतरे मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने नोर्किया के खिलाफ पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन दूसरे ओवर में आवेश खान की बाउंसर को पुल करने की कोशिश में रबाडा को कैच थमा दिया।

खराब लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने तीसरे ओवर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर स्वीप कर छक्का लगाया तो वही क्विंटन डिकॉक (19) ने पांचवें ओवर में कैगिसो रबाडा का स्वागत छक्के के साथ किया। टीम हालांकि शुरुआती छह ओवरों में एक विकेट पर 35 रन ही बना सकी। सातवें ओवर में गेंदबाजी के लिए आये अक्षर ने डिकॉक को चलता किया। सूर्यकुमार ने अश्विन के खिलाफ आक्रामक रुख जारी रखते हुए पारी के आठवें ओवर में दो बार गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। उन्होंने 10वें ओवर में रबाडा के खिलाफ भी गेंद को दर्शकों के पास भेजा लेकिन अक्षर पटेल की गेंद पर चूक गये और रबाडा ने शानदार कैच पकड़ उन्हें बड़ी पारी खेलने से रोक दिया।

अक्षर ने अपने अगले ओवर को पंत के हाथों कैच कराकर सौरभ तिवारी की 15 रन की पारी को खत्म किया। पारी के 15वें ओवर में गेंदबाजी के लिए वापस आये नॉर्किया की धीमी गेंद कीरोन पोलार्ड (06 रन) के बल्ले के अंदरूनी हिस्से से लगकर विकेटों से टकरा गयी। यह पारी का पहला मेडन ओवर भी रहा। इसके बाद 16वें ओवर में आवेश ने सिर्फ एक रन खर्च किये। मुंबई के बल्लेबाजों की परेशानी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कृणाल पंड्या (13) को खाता खोलने में आठ गेंद लगी। उन्होंने हालांकि 17वें ओवर की चौथी गेंद पर चौका लगाया जो टीम के लिए 35 गेंद बाद पहली बाउंड्री थी। रबाडा के इस ओवर से 12 रन बने जिससे टीम ने रनों का शतक पूरा किया।

हार्दिक पंड्या (17) ने इसके बाद नोर्किया के खिलाफ दो चौके लगाये लेकिन 19वें ओवर की पहली गेंद पर आवेश की यॉर्कर पर बोल्ड हो गये। आवेश ने इसके बाद नाथन कुल्टर नील ( 01) को भी बोल्ड कर अपना तीसरा विकेट लिया। आखिरी ओवर में गेंदबाजी के लिए अश्विन के खिलाफ जयंत यादव (11) और कृणाल ने छक्के जड़ कर स्कोर को 129 रन तक पहुंचाया। अश्विन ने चार ओवर में 41 रन खर्च कर एक विकेट लिया जबकि रबाडा को कोई सफलता नहीं मिली।

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें