• लॉकडाउन की अवधि बढाकर 3 मई तक की गयी

  • अमेठी निवासी लवकुश प्रजापति छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कर रहे है भले काम

  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में यूनिक गार्डन केयर फर्म चलाते है

  • निस्वार्थ भाव से मुफ्त में राशन और सब्जी वितरण कर रहे है लवकुश प्रजापति

अमेठी, 15 अप्रैल (एजेंसी)। पूरी तरह से देश को कोरोना वायरस से मुक्त करने के उद्देश्य से भारत में लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाते हुए  3 मई तक कर दिया गया है । भले ही लॉकडाउन जनता की सुरक्षा के उद्देश्य से किया गया हो परन्तु लॉकडाउन के चलते आज पूरी दुनिया में सारा काम ठप्प पड़ चूका है, जिसके चलते भारत भी इससे बहुत प्रभावित हुआ है । देश की इस स्थिति का सबसे ज्यादा असर गरीब वर्ग पर देखने को मिल रहा है । ऐसे में समाजसेवियों व नेताओं के अलावा कई अन्य लोग भी जरुरतमंदो की मदद के लिए आगे आये है । ऐसा ही एक युवक आज कल छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लोगों की सेवा करते नज़र आ रहा है, अमेठी का ये युवक रायपुर में गरीब तबके के लिए मानो मसीहा बनकर आया हो ।

निस्वार्थ भाव से मुफ्त में राशन और सब्जी वितरण कर रहे है लवकुश प्रजापति

बता दें कि अमेठी जिले के मुसाफिरखाना विकासखण्ड के पूरे बदल उपाध्याय अनखरा निवासी लवकुश प्रजापति लॉकडाउन के दौरान रायपुर में गरीबों को निस्वार्थ भाव से मुफ्त में राशन और सब्जी वितरण कर रहे हैं। लवकुश करीब 6 वर्ष पहले काम के सिलसिले में रायपुर गए थे और अब वह यूनिक गार्डन केयर फर्म चलाते हैं। लवकुश प्रजापति ने बताया कि रायपुर में कई ऐसी जगहें हैं जहां मजदूर रहते हैं, ये वर्ग हर दिन कमाई कर अपना पेट भरता है।

कभी भी लोगों की मदद करते हुए नहीं खिचवाते फोटो

वहीं कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए हालातों से इन लोगों के लिए पेट भरना एक चुनौती बन गई है। इन लोगों की इस मुश्किल समय में मदद के लिए वह आगे आए हैं और लोगों को हरी सब्जी व राशन का सामान बांट रहे हैं। यही नहीं, उन्होंने गरीब लोगों की मदद के लिए अपना नम्बर भी सार्वजनिक किया है। इस युवक ने बताया कि इस पुनीत कार्य करने के दौरान वह कभी भी फोटो नहीं खिंचवाता। उसका मानना है कि हम जिसकी मदद कर रहे हैं अगर उसकी फोटो ले लेंगे तो वह शर्मिंदा हो जाएगा। बता दें कि लवकुश मुसाफिरखाना में आयोजित होने वाली रामलीला में भगवान लक्ष्मण का रोल निभाते है।

हमेशा से रही सामाजिक कार्यों में रूचि

लवकुश के इस कार्य की हर तरफ चर्चा हो रही है। उनके माता-पिता ने कहा कि उसने हमें फोन पर बताया कि जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है वह अपने क्षेत्र में गरीबों को मुफ्त में सब्जी व राशन वितरित कर रहा है। हमें खुशी है कि हमारा बेटा परदेश में भी लोगों के सेवा कर रहा है। वहीं अनखरा के प्रधान मनोज उपाध्याय ने बताया कि उनके गाँव का बेटा जिस तरह से दूसरे राज्य में भी सामाजिक कार्य कर रहा है वह काबिले तारीफ है। जब मैंने सुना कि वो ये कार्य कर रहा है तो मैंने उसको फोन कर उसका हौसला बढ़ाया। उन्होंने बताया कि वह जब यहां भी था तब भी सामाजिक कार्यों में बहुत ज़्यादा रुचि रखता था।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें