कैट ने दिल्ली सरकार के ऑड-ईवन नियम पर दोबारा विचार करने को कहा

CAIT asks Delhi government to revisit Odd-Even rule
  • दिल्ली सरकार ने दुकानों के लिए ऑड-ईवन नियम का पालन करने के लिए कहा

  • कैट ने ऑड-ईवन नियम पर पुनर्विचार करने के लिए अनुरोध किया

  • र देशभर में करीब 4.5 करोड़ दुकानें खुली

नई दिल्ली, 19 मई (एजेंसी)। हाल ही में जब लॉकडाउन 4.0 के तहत दुकानों को छुट दी गयी तब दिल्ली सरकार ने दुकानों के लिए ऑड-ईवन नियम का पालन करने के लिए कहा, जिसके बाद छोटे व्यापारियों के संगठन कैट ने दिल्ली सरकार को पत्र लिखते हुए दुकानें खोलने के ऑड-ईवन नियम पर पुनर्विचार करने के लिए अनुरोध किया है। कैट ने इस बात की जानकारी भी दी कि एक बार फिर देशभर में करीब 4.5 करोड़ दुकानें खुल चुकी हैं। ऐसे में बाजारों में साफ-सफाई सुनिश्चित करने के लिए नगर निगमों को स्वच्छता अभियान भी चलाना चाहिए।

कंफडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर दुकान खोलने के ऑड-इवन नियम पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है। क्योंकि इस व्यवस्था से दिल्ली में मंगलवार को मात्र पांच लाख दुकानें ही खुल पायीं। कैट ने कहा कि हालांकि दिल्ली समेत देशभर के किसी भी वाणिज्यिक बाजार में कोई व्यापार नहीं हुआ। क्योंकि दुकानदारों ने लंबी अवधि के लॉकडाउन के बाद दुकानें खोलीं हैं और वह साफ-सफाई में व्यस्त हैं।


कैट ने कहा कि दुकानों पर काम करने वाले नौकरों की भी कमी है क्योंकि 70 प्रतिशत से अधिक कार्यबल अपने मूल निवास स्थानों की ओर लौट चुका है। कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि दिल्ली में अधिकतर व्यापारी और व्यापार संघ ऑड-इवन फॉर्मूला के आधार पर दुकानें खोलने के पक्ष में नहीं हैं। व्यापारियों का कहना है कि यह नियम दुकानों को पूरी तरह से खोलने से रोकेगा और इससे व्यापारियों को बहुत दुविधा होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि दिल्ली में बाजारों को दस हिस्सों में बांट देना चाहिए। इसमें से पांच हिस्से के बाजार सुबह आठ से एक बजे तक और बाकी पांच हिस्से के बाजार एक बजे से शाम पांच बजे तक खोले जा सकते हैं। या फिर इन्हें एक दिन छोड़कर एक दिन खोला जा सकता है।

Read all Latest Post on राष्ट्रीय national in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: cait asks delhi government to revisit odd even rule in Hindi  | In Category: राष्ट्रीय national

Next Post

विश्व के तक़रीबन 13 प्रतिशत संग्रहालयों का अस्तित्व अंधकारमय

Tue May 19 , 2020
 कोविड-19 के चलते विश्वभर के तक़रीबन 90 प्रतिशत संग्रहालय बंद 90 प्रतिशत या 85,000 से अधिक संस्थान लंबे समय से बंद विश्वभर में करीब 13 प्रतिशत संग्रहालय शायद कभी दोबारा नहीं खुलेंगे संयुक्त राष्ट्र, 19 मई (एजेंसी)। संयुक्त राष्ट्र की सांस्कृतिक एजेंसी ने एक अंदाज़ा लगाते हुए संकेत दिए है […]
Nearly 13 percent of the world's museums exist bleak

All Post