• लॉकडाउन से जीवनदायिनी यमुना को भी मिली नई सांस

  • 21 दिन के लॉकडाउन से आबोहवा साफ हो गई

  • इसकी बड़ी वजह को औद्योगिक इकाइयों का बंद होना

नई दिल्ली, 05 मार्च (एजेंसी)। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए 21 दिनों के लॉकडाउन से जहां आबोहवा साफ हो गई है, वहीं जीवनदायिनी यमुना को भी नई सांस मिली है। दिल्ली में यमुना का पानी इन दिनों बिल्कुल साफ दिखाई दे रहा है। पानी में बदबू व दूर-दूर तक गंदगी का एहसास नहीं होता। यमुना की लहरें भी उसकी स्वच्छता को तसदीक कर रही हैं।

विशेषज्ञ भी कहते हैं कि उन्होंने सोचा भी नहीं था कि दिल्ली में ऐसी स्वच्छ यमुना दिखाई देगी। इसका कारण लॉकडाउन (Lockdown) के कारण औद्योगिक इकाइयों का बंद होना बताया जा रहा है। औद्योगिक इकाइयां बंद होने से यमुना में औद्योगिक कचरा गिरना बंद हो गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने यमुना से पानी के सैंपल उठवाएं हैं। उसकी रिपोर्ट आने के बाद ही यह पता चल सकेगा कि यमुना के पानी की गुणवत्ता कितनी अच्छी हुई है।

वहीं जल बोर्ड के अधिकारी भी मानते हैं कि यमुना का पानी इन दिनों पहले के मुकाबले काफी साफ है। इसलिए जल बोर्ड ने भी यमुना से सैंपल उठाकर पानी की गुणवत्ता जांच करने का फैसला किया है। आमतौर पर दिल्ली में यमुना मैली होने का सबसे बड़ा कारण सीवरेज का कचरा माना जाता रहा है। वैसे भी वजीराबाद तक यमुना का पानी काफी हद तक साफ होता है। वजीराबाद से ओखला के बीच यमुना के पानी में गंदगी अधिक होती है। इसमें इतनी बदबू होती है कि यमुना किनारे थोड़ी देर खड़ा होना भी आसान नहीं होता। इन दिनों ऐसी समस्या महसूस नहीं की जा रही है।

यमुना जिये अभियान के संयोजक मनोज मिश्र ने कहा कि सोचा भी नहीं था कि दिल्ली में यमुना इतनी साफ नजर आएगी। स्थिति स्पष्ट बताती है कि असल समस्या औद्योगिक कचरे से है, जिस पर अभी तक खास ध्यान नहीं दिया गया, क्योंकि सीवेज तो अभी भी यमुना में गिर ही रहा है। फिर भी यमुना का पानी साफ दिखना हैरान करने वाला है।

इसलिए औद्योगिक इकाइयों से यमुना में गिरने वाले कचरे पर रोक लगाने के लिए सख्त कदम उठाए जाने चाहिए। इसके अलावा इन दिनों यमुना में ठोस कचरा भी नहीं गिराया जा रहा है। बहरहाल, यमुना में दिल्ली का भी औद्योगिक कचरा नालों के जरिये यमुना में पहुंचता है। जल बोर्ड के अधिकारी कहते हैं कि हरियाणा से नजफगढ़ नाले के जरिये भारी मात्र में औद्योगिक कचरा  यमुना में गिरता है, जो इन दिनों बंद है। यमुना का पानी साफ होने का यह भी कारण हो सकता है।

 

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें