वैश्विक रैंकिंग में दिल्ली हवाई अड्डा पाँच पायदान फिसलकर 17वें स्थान पर पहुँचा

Delhi Airport slipped five places to 17th position in global ranking
  • हवाई अड्डों पर आवाजाही के हिसाब से नयी रैंकिंग जारी

  • शीर्ष हवाई अड्डों की सूची में इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा  17वें स्थान पर

  • 2018 में दुनिया में ये एयरपोर्ट 12वें स्थान पर था

नई दिल्ली, 20 मई (एजेंसी)। दुनिया के शीर्ष हवाई अड्डों की सूची में दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पाँच पायदान पीछे खिसककर 17वें स्थान पर आ गया है। बता दे कि ये सूचि यात्रियों की संख्या के मामलों पर आधारित थी । वर्ष 2019 में एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (PCI) ने हवाई अड्डों पर आवाजाही के हिसाब से नयी रैंकिंग जारी करते हुए इस बात की पुष्टि की है, जिसके अनुसार दिल्ली हवाई अड्डे पर गत वर्ष यात्रियों की संख्या दो प्रतिशत घटकर 6,84,90,731 रह गयी है, जबकि वर्ष 2018 में दुनिया में ये एयरपोर्ट 12वें स्थान पर था।

पिछले साल के मुकाबले इस साल इसकी रैंकिंग घटकर 17वें पायदान पर आ गई। इसके बावजूद शीर्ष 20 में जगह बनाने वाला यह भारत का एक मात्र हवाई अड्डा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली हवाई अड्डे पर इस साल की पहली तिमाही में यानी जनवरी से मार्च के बीच हवाई यात्रियों की संख्या में 7.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गयी है। मार्च के अंतिम सप्ताह में लॉकडाउन के कारण देश में यात्री उड़ानें पूरी तरह बंद रहीं।


कोविड-19 के मद्देनजर इससे पहले से ही कई अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर उड़ानें बंद कर दी गयी थीं। देश में 22 मार्च से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की आवाजाही बंद कर दी गयी थी। आँकड़ों के अनुसार इस साल 31 मार्च को समाप्त तिमाही में दिल्ली हवाई अड्डे पर 1,56,18,233 यात्रियों की आवाजाही रही।

Read all Latest Post on राष्ट्रीय national in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें
Title: delhi airport slipped five places to 17th position in global ranking in Hindi  | In Category: राष्ट्रीय national

Next Post

अमिताभ ने कहा कड़वाहट को करें क्वारंटाइन

Thu May 21 , 2020
अमिताभ ने सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर किया वीडियो में शिकायतों को दरकिनार कर रिश्ते निभाने की अपील कड़वाहट है चलिए क्वारांटाइन रखे ताकि रिश्तों को वेंटीलेटर्स पर जाने से रोका जा सके मुंबई, 21 मई (एजेंसी)। बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक बेहद ही दिलचस्प पोस्ट […]
Amitabh said to quarantine bitterness

All Post