• एलएनजेपी अस्पताल में 1500 बेड के मल्टी स्पेशियलिटी ब्लॉक की आधारशिला रखी
  • दो-ढाई साल के अंदर 1500 बेड जुड़ने के बाद एलएनजेपी 3800 बेड का अस्पताल हो जाएगा
  • प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब 486.66 करोड़ रुपए

नई दिल्ली| मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से एलएनजेपी अस्पताल में 1500 बेड के मल्टी स्पेशियलिटी ब्लॉक की शुक्रवार को आधारशिला रखी। केजरीवाल ने कहा कि दो-ढाई साल के अंदर 1500 बेड जुड़ने के बाद एलएनजेपी 3800 बेड का अस्पताल हो जाएगा, जो अत्याधुनिक डिजाइन और आधुनिक चिकित्सा बुनियादी ढांचे के साथ देश का सबसे बड़ा अस्पताल होगा। सभी सुविधाओं से युक्त 1500 बेड बनाने में करीब 450 करोड़ रुपए खर्च आने की उम्मीद है। हम अपने सभी प्रोजेक्ट समय से पूरा करने के साथ ही पैसे भी बचा रहे हैं, जबकि अन्य राज्य सरकारों के प्रोजेक्ट पूरे होने में 10-10 साल लग जाते हैं और 200 करोड़ का बजट है, तो बढ़ कर हजार करोड़ का हो जाता है।

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा, सीएम का सपना दिल्ली को विश्वस्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं देने का है और एलएनजेपी अस्पताल का इस दिशा में बहुत बड़ा योगदान रहेगा। पूरी तरह से वातानुकूलित मेडिकल ब्लॉक में एक ही छत के नीचे सभी आधुनिक मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होंगी और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स चाजिर्ंग प्वाइंट की सुविधा भी दी जाएगी।

केजरीवाल ने इस मौके पर आगे कहा, एलएनजेपी अस्पताल क्षेत्रफल में काफी फैला हुआ है। उस पूरे एरिया के अंदर कुल 2000 बेड हैं, जबकि अस्पताल के अंदर खाली एक छोटी सी जगह के अंदर 25 मंजिला बिल्डिंग बन रही है, जिसमें 1500 बेड होंगे। एक तरह से इसमें आर्टेक्ट ने भी काफी अच्छा काम किया है और इसकी आधुनिक डिजाइन है, जिससे कि बाद में भी कोई बदलाव किया जा सकता है और नई सुविधाएं जोड़ी जा सकती हैं।

इस अस्पताल में मेडिकल सुविधाएं भी सबसे आधुनिक होंगी। मुझे खुशी है कि दिल्ली के रहने वाले लोग देश की राजधानी में रहते हैं, तो उन्हें विश्वस्तरीय मेडिकल सुविधाएं मिलनी चाहिए।

एलएनजेपी अस्पताल में बनाया जा रहा मल्टी स्पेशलिटी ब्लॉक 1,08,590 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में फैला है। इस प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब 486.66 करोड़ रुपए है। यह ब्लॉक 25 मंजिला होगी, जिसमें से दो बेसमेंट, एक ग्राउंड फ्लोर और 22 ऊपर के मंजिल होंगे। इस ब्लॉक में इसमें 36 ऑपरेशन थिएटर होंगे।

इसके अलावा इसमें लेबर व डिलीवरी, प्रसूति वार्ड, एनआइसीयू और पीआईसीयू के अलग-अलग मंजिल होंगे। साथ ही इसमें इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चाजिर्ंग प्वाइंट की सुविधा भी होगी।

उन्होंने कहा कि, कोरोना काल के अंदर एलएनजेपी अस्पताल ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है। अस्पताल के सभी डॉक्टर और नर्सों को मैं दिल्ली और देश की की जनता की तरफ से सलाम करता हूं। इस दौरान हमारे कुछ डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ शहीद भी हो गए, हम उनकी शहादत को भी सलाम करते हैं। दिल्ली सरकार शायद पूरे देश के अंदर अकेली सरकार है, जिसने उनकी शहादत के सम्मान में हर परिवार को एक करोड रुपए की मरणोपरांत राशि भी दी है।

नए ब्लॉक की आधारशिला कार्यक्रम के दौरान क्षेत्रीय विधायक शोएब इकबाल, मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. अनिल अग्रवाल, स्वास्थ्य सचिव संदीप कुमार, चीफ इंजीनियर संजीव रस्तोगी, सेंट्रल दिल्ली के जिलाधिकारी आर. गोपी कृष्णन, मेडिकल डॉयरेक्टर डॉ. सुरेश कुमार उपस्थित रहे।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें