• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 दिसंबर को आगरा मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे
  • ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे
  • 28 फरवरी, 2019 को केंद्रीय कैबिनेट ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना को दो गलियारों के साथ मंजूरी दी थी
  • शहर में 29.4 किलोमीटर रेल गलियारे के साथ कुल 27 स्टेशन बनाए जाएंगे

आगरा (उप्र)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 दिसंबर को आगरा मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। ऑनलाइन उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल होंगे।

आगरा के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन. सिंह के अनुसार, “प्रधानमंत्री1 दिसंबर को मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में परियोजना का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम के लिए आवश्यक व्यवस्था की जा रही है।”

पहले चरण में तीन मेट्रो स्टेशन – ताज ईस्ट गेट, बसई और फतेहाबाद रोड और चार किमी लंबे ट्रैक का 26 महीने के भीतर 273 करोड़ रुपये की अपेक्षित लागत से निर्माण किया जाएगा। टेंडरिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

गौरतलब है कि 28 फरवरी, 2019 को केंद्रीय कैबिनेट ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना को दो गलियारों के साथ मंजूरी दी थी, जो आगरा में प्रमुख सार्वजनिक नोड्स, पर्यटन स्थानों और शहर क्लस्टर क्षेत्रों को जोड़ेंगे।

उप्र मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन लिमिटेड (यूपीएमआरसी) के अधिकारियों के अनुसार, 8,379.62 करोड़ रुपये की आगरा मेट्रो रेल परियोजना शहर में शहरी सार्वजनिक परिवहन कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी।

मेट्रो रेल प्रणाली के लागू होने से सड़कों पर वाहनों का आवागमन कम होगा और सड़कों पर भीड़भाड़, यात्रा समय, यात्रा की लागत, दुर्घटनाओं और प्रदूषण में कमी आएगी।

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीआरपी) के अनुसार, आगरा मेट्रो रेल परियोजना में दो गलियारे होंगे जो शहर के बीच से होकर गुजरेंगे और ताजमहल, आगरा किला, इत्माद्दुलाह और सिकंदरा सहित प्रमुख पर्यटन स्थलों को जोड़ेंगे, साथ ही प्रमुख सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों और बाजार स्थानों को भी आपस में जोड़ेंगे।

शहर में 29.4 किलोमीटर रेल गलियारे के साथ कुल 27 स्टेशन बनाए जाएंगे।

कार्यक्रम से पहले कॉरिडोर के निर्माण के लिए फतेहाबाद रोड पर बैरिकेडिंग की जा रही है। इसके अलावा पहले मेट्रो रेल स्टेशन की नींव फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल के सामने रखी जाएगी।

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें