नई दिल्ली, 15 जनवरी (एजेंसी)। गैस सिलेंडर शीघ्र चाहिए तो उसके लिए जुगाड़ लगाने की आवश्यकता नहीं. ट्रेन के तत्काल टिकट की तर्ज पर गैस सिलेंडर की भी बुकिंग होगी। दिन में एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा. इस अवधि में बुकिंग कराने वाले को दो से तीन घंटे में गैस सिलेंडर मिल जाएगा. इस विषय में भारतीय तेल का प्लान तैयार हो चुका है. अन्य दो ऑयल कंपनियां भी इसमें शामिल होंगी. दो से तीन दिन में इस पर मोहर लग जाएगी. इसके एक सप्ताह बाद यह सेवा प्रारम्भ कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : AAP MLA Somnath Bharti के खिलाफ कोर्ट ने जारी किया वारंट, 18 जनवरी को होगी पेशी

प्रस्ताव में तत्काल सिलेंडर बुकिंग के लिए फ्लेक्सी रेट रखने की बात कही गई है. दिल्ली के एक आला ऑफिसर ने बताया कि सामान्य घरेलू एलपीजी सिलेंडर या कॉमर्शियल सिलेंडर से तत्काल की मूल्य थोड़ी अधिक रखी जाएगी. बुकिंग के लिए एक न्यूनतम मूल्य तय किया गया है. इसके बाद मूल्य और ऊपर जा सकती है. यानी शीघ्र गैस सिलेंडर चाहिए तो सामान्य गैस सिलेंडर से अधिक एक तय मूल्य देनी पड़ेगी. भिन्न-भिन्न राज्यों के लिए कीमतों में अंतर हो सकता है. ऑफिसर ने बताया कि लखनऊ, कानपुर जैसे बड़े क्षेत्रफल वाले शहरों में भिन्न-भिन्न एजेंसियों की तत्काल दरें भी भिन्न हो सकती हैं. इसकी वजह यह है कि इसमें ट्रांसपोर्ट शुल्क भी शामिल होगा. इस वर्ष एलपीजी गैस कंज़्यूमरों के लिए ऑयल कंपनियों की ओर से यह दूसरा तोहफा होगा. माह की आरंभ में ही आईओसी ने मिस्ड कॉल पर गैस बुकिंग की सुविधा प्रारम्भ की है.

यह भी पढ़ें : Varun Dhawan to Marry Natasha Dalal : गर्लफ्रेंड नताशा दलाल से 24 जनवरी को शादी करेंगे वरुण धवन

इस तरह होगी बुकिंग

वैसे आईओसी ने मंत्रालय को जो प्लान भेजा है उसमें औनलाइन बुकिंग की बात की गई है. इसके अतिरिक्त साथ में टोल फ्री नम्बर देने पर भी विचार चल रहा है. इसी सप्ताह यह सबकुछ तय हो जाएगा. इसके बाद सेवा के बारे में मंत्रालय स्तर से घोषणा की जाएगी. इसमें कंज़्यूमर को ऑयल कंपनी की वेबसाइट पर जा कर विकल्प चुनना होगा. इसमें तत्काल का विकल्प चुनकर अपना खाता और मोबाइल नम्बर दर्ज करना होगा.

यह भी पढ़ें : Sahjanhapur Crime: चकरोड के विवाद में ग्रामीण की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में मची सनसनी

उपभोक्ताओं को लाभ

गैस कंज़्यूमरों को इससे बड़ी राहत मिलेगी. अधिसंख्य कंज़्यूमर तब गैस बुक कराते हैं जब सिलेंडर समाप्त होने जा रहा होता है. कई बार उनका आकलन गलत निकलता है और नया सिलेंडर पहुंचने से पहले ही गैस समाप्त हो जाती है. ऐसे कंज़्यूमर अब तत्काल सुविधा का फायदा उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : E waste recyclers indian girl Riva Tulpule : 15 वर्षीय भारतीय लड़की दुबई में ई-कचरे को रीसाइकल कर रही है

 

Read all Latest Post on खेल sports in Hindi at Khulasaa.in. Stay updated with us for Daily bollywood news, Interesting stories, Health Tips and Photo gallery in Hindi
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए khulasaa.in को फेसबुक और ट्विटर पर ज्वॉइन करें